YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Friday, 8 May 2020

UP Pravasi Rahat Mitra App Download From Google Play Store (Android) / Apple App Store (iPhone iOS)

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज "प्रवासी राहत मित्र ऐप" का लोकार्पण किया है| यह ऐप UNDP (यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम) के सहयोग से विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य अन्य प्रदेशों से उ.प्र. में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ तथा उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने के साथ ही उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एवं आजीविका प्रदान करने में सहयोग करने हेतु इन प्रवासी नागरिकों का डेटा कलेक्शन करना है।
सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा आपस में सूचना का आदान प्रदान कर इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार एवं आजीविका हेत नियोजन एवं कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी। All the android users can now download UP Pravasi Rahat Mitra App from google play store. Moreover, all the iPhone ioS users can now download UP Pravasi Rahat Mitra App from apple app store.

प्रवासी राहत मित्र ऐप के द्वारा, आश्रय केंद्र में रुके हए व्यक्तियों एवं किसी भी कारणवश अन्य प्रदेशों से सीधे अपने घरों को पहुंचने वाले प्रवासी व्यक्तियों का पूरा विवरण लिया जाएगा ताकि उत्तर प्रदेश में आने वाले कोई भी प्रवासी छूट न पाए।

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऍप डाउनलोड करें 

प्रवासी राहत मित्र ऐप में व्यक्ति की मूलभूत जानकारी जैसे कि नाम, शैक्षिक योग्यता, अस्थायी और स्थायी पता, बैंक अकाउंट विवरण, कोविड 19 सम्बंधित स्क्रीनिंग की स्थिति, शैक्षिक योग्यता और अनुभव लिया जाएगा। इसमे 65 से भी ज्यादा प्रकार के कौशल का विवरण एकत्र किया जायेगा।

अन्य राज्यों से प्रदेश में आ रहे प्रवासी नागरिकों को दी जाने वाली राशन किट के वितरण की स्थिति भी ऐप में दर्ज की जाएगी। इस ऐप में डाटा डुप्लीकेशन न हो, इसके लिए यूनीक मोबाईल नंबर को आधार बनाया जाएगा।

डेटा संग्रह का कार्य शीघ्र सम्पादित हो इसके लिए विकेन्द्रीकृत स्तर पर यथा आश्रय स्थल, टांजिट पॉइंट, व्यक्ति का निवास स्थान पर डेटा संग्रह किया जाएगा। जिलाधिकारी के नेतत्व में डेटा संग्रह की जिम्मेदारी शहरी क्षेत्र में नगर विकास विभाग/नगर निकाय की तथा ग्रामीण क्षेत्र में सीडीओ/पंचायती राज विभाग की होगी ऐप संग्रहित डेटा को राज्य स्तर पर स्थापित इंटीग्रेटेड इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम https://www.rahatup.in/ पर स्टोर किया जाएगा। 

इसका विश्लेषण कर प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी एवं विशेष कर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एवं आजीविका प्रदान करने में सहयोग किया जायेगा। ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें:-

www.rahatup.in Rahat UP Portal

प्रवासी राहत मित्र ऍप पर दी गयी सारी जानकारी को rahat UP पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा| इस पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:-

राहत यूपी पोर्टल कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा:-
  

ज्यादा जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक इस प्रकार है

No comments:

Post a comment