New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana in Rajasthan Budget 2023-24 | मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना - पूरी जानकारी

*** मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना 2023 के बारे में बताएंगे। Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana की घोषणा Rajasthan Budget 2023-24 में कर दी गयी है। पंजीकृत श्रमिकों और Street Vendors के परिवारों के 25 से 60 वर्ष के सदस्यों को hospitalization के दौरान उनकी दैनिक मजदूरी समाप्त होने पर रोजमर्रा की आवश्यकता पूरी करने के लिए राज्य सरकार द्वारा धनराशि दी जाएगी। Read this article till the end to know complete details of Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana.  

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना - राजस्थान बजट 2023-24  

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने 10 फ़रवरी 2023 को राजस्थान बजट 2023-24 पेश किया। अपने बजट भाषण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा की "माननीय सदस्यों को जानकर खुशी होगी कि नई पहल करते हुए मैं पंजीकृत श्रमिकों एवं Street Vendors के परिवारों के 25 से 60 वर्ष के सदस्यों को hospitalization के दौरान उनकी दैनिक मजदूरी समाप्त होने पर रोजमर्रा की आवश्यकता पूरी करने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि से मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना लागू करने की घोषणा करता हूँ।" 
मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के अंतर्गत बिना किसी प्रार्थनापत्र के Auto DBT के माध्यम से 7 दिवस तक 200 रुपये प्रतिदिन सहायता दिया जाना प्रस्तावित है।

सीएम चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना प्रार्थना पत्र  

सीएम अशोक गेहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना की घोषणा के समय बताया की इस योजना के अंतर्गत किसी प्रार्थनापत्र की कोई आवश्यकता नहीं है। इस Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana के अंतर्गत Auto DBT के माध्यम से 7 दिन तक Rs. 200 per day सहायता दी जाएगी। 

Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana Beneficiaries

पंजीकृत श्रमिकों (Registered workers) एवं Street Vendors के परिवारों के 25 से 60 वर्ष के सदस्यों को hospitalization के दौरान उनकी दैनिक मजदूरी समाप्त होने पर रोजमर्रा की आवश्यकता पूरी करने के लिए सहायता दी जाएगी। 

Overview of Chiranjeevi Shramik Sambal Yojna

Name of SchemeMukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana
in Hindiमुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना
StateRajasthan
Announced byCM Ashok Gehlot
Date of Announcement10 February 2023, while presenting Rajasthan Budget 2023-24
BeneficiariesRegistered workers and street vendors

Post a Comment

0 Comments