YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Monday, 19 October 2020

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन फॉर्म | Delhi Berojgari Bhatta Yojana Online Registration / Application Form [Apply]

** मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन फॉर्म के बारे में बताएंगे। इस बेरोजगारी भत्ता का शुभारम्भ दिल्ली राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए किया गया है। बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत स्न्नातक पास करने वाले बेरोजगार युवाओं को  हर महीने 5000 रूपये का भत्ता प्रदान किया जायेगा। साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले बेरोजगार युवाओं को हर महीने 7500 रूपये का भत्ता वित्तीय मदद के रूप में प्रदान किया जायेगा। तो आइए इस योजना से जुडी पूरी जानकारी जैसे कि बेरोजगारी भत्ता के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारी हम आपको बताते है।
  
बेरोजगारी भत्ता योजना की जरूरत ना सिर्फ दिल्ली की जनता के लिए है बल्कि देश में करोड़ो युवा इस तरह की योजनाओं का इंतजार करते है। ताकि उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का मौका मिले और अपने लिए बेहतर रोजगार के साधन ढूंढ सके। 

क्योकि यह योजना दिल्ली के युवाओं के लिए ही है, तो खाली वे ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत राजधानी के जिन शिक्षित युवाओं के पास कोई रोजगार या कोई नौकरी नहीं है तो उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी। 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना (Delhi Berojgari Bhatta Yojana) 2020

जैसे कि हम जानते है कि दिल्ली में रहना बहुत ही महंगा है, जीवन यापन के लिए रोजगार होना बहुत ही जरुरी है। ऐसे में अगर कोई युवा पढ़ा-लिखा है और इतनी पढ़ाई करने के बाद भी किसी कारणवश रोजगार नहीं ढूँढ पाता है तो इस तरह से उसे और उसके परिवार को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर में कोई भी वस्तु बिना पैसे की नहीं आ सकती क्योकि बहुत से परिवार सिर्फ नौकरी के ऊपर और अपनी नौकरी से मिलने वाली आमदनी से अपनी जरूरत का सामान ला सकते है अगर किसी तरह से उन्हें 1000 या 2000 रूपये की मदद मिलती भी है तो उन थोड़े से पैसो से कोई घर का गुजारा नहीं होता। दिल्ली सरकार ने इसी बातो को ध्यान में रखते हुए दिल्ली बेरोजगारी भत्ता का निर्माण किया है। 

दिल्ली के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत बेरोजगारी भत्ता भी उसी को दिया जाएगा जो पहले से एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में खुद को रजिस्टर करवा चुके हो। यह रजिस्टर युवाओं के बेरोजगार होने का सबूत होगा। यह बेरोजगारी भत्ता बेरोजगार युवाओं को तब तक दिया जाएगा जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती। बेरोजगारी भत्ता दिल्ली 2020 का लाभ दिल्ली के सभी बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म

दिल्ली के जो इच्छुक लाभार्थी इस दिल्ली  बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत पंजीकरण / आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए आवेदन प्रक्रिया को देखें:-
  • सबसे पहले आवेदक को http://degs.org.in/jobfair/Default.aspx पर जाना होगा जो दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना की आधिकारिक वेबसाइट है। 
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने दिल्ली जॉब फेयर (रोजगार मेला) पोर्टल होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको "Job Seekers" का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमें रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, ई-मेल, आईडी, केटेगरी, राज्य आदि भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपनी योग्यता के बारे में जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट लॉगिन करने के बाद करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। इसके द्वारा आपको "Job Seekers" के ऑप्शन में से आपको "Edit /Update Profile" के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरना होगा। 
इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2020 के पंजीकरण / आवेदन पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची यहाँ दी गयी है:- 
  1. पैन कार्ड 
  2. आवेदक का आधार कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. पहचान पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 
  7. ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट /10वी,12वी की मार्कशीट 
बेरोज़गारी भत्ता योजना आवेदन फॉर्म के साथ साथ इन कागजों का होना जरुरी है। 
   

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2020 की पात्रता 

जो आवेदक नीचे दी हुई पात्रता को पूरा करेगा, वो ही बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए पात्र होंगे:-
  • बेरोजगारी भत्ता 2020 के तहत आवेदक के पास स्पष्ट रूप से योग्यता का प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए। 
  • लाभार्थी किसी जॉब में नहीं होना चाहिए और ना ही उसके पास कोई आय का साधन होना चाहिए। 
यह योजना केवल बेरोजगार शिक्षित युवकों के लिए है ताकि वे अपना गुजर बसर कर सकें।   

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ 

राज्य के स्न्नातक पास करने वाले बेरोजगार युवाओं को इस योजना के अंतर्गत हर महीने 5000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ दिल्ली के बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जाएगा।  दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2020 के अंतर्गत पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 7500 रूपये का बेरोजगारी भत्ता आर्थिक मदद के रूप में सरकार प्रदान किया जाएगा।

जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। Delhi Berojgari Bhatta yojana 2020 के तहत बेरोजगारी भत्ता भी उसी को दिया जाएगा जो पहले से एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में खुद को रजिस्टर किये हुए हो। भारत सरकार की तरफ से बेरोजगार युवाओं को सरकारी बेरोजगार भत्ता मिलेगा यह योजना उन युवाओं के लिए है  जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है लेकिन पढ़ाई के बाद उनकी नौकरी नहीं लग पायी है।
 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2020 का उद्देश्य 

दिल्ली में बहुत से ऐसे युवा है जो शिक्षित तो है पर लेकिन नौकरी ढूंढने से भी उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है। कोरोनावायरस की वजह से भी लोग बहुत ही परेशानी है,एक तो महामारी से परेशान लोग है और ऊपर से उन युवा जिनकी जॉब भी छूट गई  है जिसकी वजह से उनके पास कोई आय का साधन नहीं है। वह अपने और अपने परिवार का पालन- पोषण सही से नहीं कर पाते। इस समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 को शुरू करने की घोषणा कर दी है। 

इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रेजुएशन पास को प्रतिमाह 5000 रूपये और पोस्ट ग्रेजुएशन पास करे हुए बेरोजगार युवाओं को हर महीने 7500 रूपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना है। बेरोजगारी भत्ता दिल्ली 2020 के जरिए बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर और खुशहाल बनाना है ताकि वह अपनी और अपने परिवार की कुछ जरूरतें  कुछ तो पूरी  कर सके। 

No comments:

Post a comment