YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Tuesday, 28 July 2020

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र - एमपी बोर्ड के 12th के मेधावी छात्र को मुफ्त लैपटॉप | MP Board Free Laptop Scheme 2020 Registration / Application Form for Class 12th Meritorious Students

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम मध्य प्रदेश में प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2020  के बारे में बताएंगे।  मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  चौहान जी ने विद्यालयों में पढ़ने वाले 12वी के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक नई फ्री लैपटॉप स्कीम का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत 12वी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र जो अपनी 12वी की वार्षिक परीक्षा में 70% या इससे अधिक नंबर लेकर पास होंगे उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपए दिए जाएंगे। आपको बता दे कि यह योजना केवल 12वी कक्षा के छात्रों के लिए ही मान्य होगी। तो आइए हम आपको मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना से संबंधित जानकारी जैसे:- क्या है इस योजना में, पात्रता, लाभ, ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र कैसे भरना है, आवश्यक दस्तावेज और भी अन्य जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में जाने।
    
मध्य प्रदेश सरकार ने इस एमपी मेधावी छात्र योजना को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। इस प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य बारहवीं कक्षा के सभी मेधावी छात्रों को लैपटॉप देना है। ये सभी बच्चे राज्य का मुखर भविष्य हैं, जिन्हे डिजिटल क्रांति से जोड़ना होगा ताकि वो आगे चल कर देश का नाम रोशन कर सकें। लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपये राज्य सरकार अपने कोष से देगी। इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए सभी प्रतिभाशाली छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। 
फ्री लैपटॉप स्कीम के अंतर्गत पंजीकरण / एप्लीकेशन फॉर्म भरने की तारीखों का अभी एलान नहीं हुआ है। पर मुख्यमंत्री जी ने कहा है की यह मेधावी छात्र लैपटॉप योजना को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। 
    

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2020 - 12 कक्षा के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप 

मध्य प्रदेश में यह छात्रों के लिए बहुत बड़ा कदम है। इससे पढ़ने वाले छात्रों को आगे बढ़ने में प्रोत्साहन मिलेगा। राज्य सरकार का यह मानना है कि बच्चों को लैपटॉप मिलने से वह बच्चे अपनी पढ़ाई और अच्छे तरीके से कर सकेंगे। राज्य में ऐसे बहुत से गरीब बच्चे भी है और वह बच्चे गरीबी के कारण वो लैपटॉप नहीं खरीद सकते,लेकिन सरकार ने इन गरीब पढ़ने वाले छात्रों को भी सरकार मुफ्त में लैपटॉप प्रदान करेगी।  यदि आपने इस साल  2020 में 12वी बोर्ड कक्षा में पेपर दिए हैऔर 70%नंबर से उत्तीर्ण हुए है,तो उन छात्रों को मप्र सरकार 25,000 रूपये दिए जाएंगे ताकि वह छात्र उन रुपयों से लैपटॉप ले सके। मेधावी छात्र -छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वी की बोर्ड परीक्षा में 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को स्नातक स्तर में प्रवेश कर शिक्षा ग्रहण का शिक्षण शुल्क राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। 

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण स्कीम 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म  

इस योजना का नाम मध्य प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना 2020 रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार ने मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है। जो छात्र 12वी की एमपी बोर्ड कक्षा में 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए है उन मेधावी छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप लेने के लिए 25,000 रूपये की आर्थिक राशि प्रदान करेगी। मेधावी छात्र योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध करवाना है,ताकि छात्रों का भविष्य और बेहतर बना सके और पैसे की तंगी के कारण वो अपनी पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर न हो।

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए मुफ़्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरने होंगे। 12th कक्षा के सभी मेधावी छात्र फ्री लैपटॉप स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकेंगे। अभी पंजीकरण / आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, जैसे ही आवेदन मांगे जायेंगे, हम पूरी प्रक्रिया और फॉर्म यहाँ पर अपडेट कर देंगे।      

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना पंजीकरण के लाभ 

लैपटॉप मिलने से बच्चे को पढ़ाई करने में मदद मिलेगी,जिससे प्रत्येक छात्र अच्छे से अपनी पढ़ाई कर सकेगा।  मेधावी छात्र स्कीम का लाभ लेने के लिए छात्रों को केवल 70% नंबर प्राप्त करते है उन्ही छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किये जाएंगे। मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप मिलने से जो बच्चे पढ़ने में तेज है,वो अप नी पढ़ाई को आगे जारी रख सकते है। 

MP Free Laptop Sceme के तहत मध्य प्रदेश सरकार प्रत्येक छात्र को लैपटॉप लेने के लिए 25,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इस योजना से शुरू होने से गरीब घर का छात्र भी लैपटॉप खरीद सकता है और अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकता है। 

मध्य प्रदेश प्रतिभाशाली छात्र योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

एमपी मेधावी छात्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:-  
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  •  राशन कार्ड की फोटो कॉपी 
  • 12th कक्षा का प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाते की कॉपी 
  • पहचान पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • कॉलेज का प्रमाण पत्र 
बारहवीं कक्षा के सभी मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपये इंसेंटिव लेने के लिए इन सभी दस्तावेजों को दिखाना होगा। 

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मानदंड 

आवेदक को मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए इन सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:-  
  1. आवेदक छात्र मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। 
  2. मध्य प्रदेश योजना में 12th पास का छात्र होना चाहिए,जिसने 2020 में ही पेपर दिए हो। 
  3. छात्र को मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए 70% नम्बरों से या इससे अधिक नंबर का पास होना जरुरी है। 
  4. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए छात्र मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड से पढ़ा होना चाहिए।
इस मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ ले कर बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। 

मुख्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न   

Ques 1 - मुख्यमंत्री मेधावी छात्र स्कीम की शुरुआत कब की गई?
Ans 1 - मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई। 
Ques 2 - मेधावी छात्र योजना कौन से राज्य में चलाई जा रही है?
Ans 2 - यह योजना मध्य प्रदेश राज्य में चलाई जा रही है। 
Ques 3 - मुख्यमंत्री मेधावी छात्र स्कीम का मुख्य उद्देश्य क्या है?
Ans 3 - इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा Rs. 25,000 की आर्थिक मदद उपलब्ध करवाना है, ताकि छात्रों का भविष्य और बेहतर बना सके और पैसे की तंगी की वजह से वह छात्र अपनी पढ़ाई न छोड़ सके। 
Ques 4 - क्या इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग वाले छात्र भी ले सकते है?
Ans 4 - जी हाँ, इस योजना का लाभ सभी वर्ग के छात्र-छात्राएं सम्मान रूप से ले सकते है। 
 



No comments:

Post a comment