YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Tuesday, 20 October 2020

प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म | PM Free Silai Machine Yojana 2020 Online Application / Registration Form [Apply]

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको केंद्र सरकार की प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) 2020 के बारे में बताएंगे। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। नरेंद्र मोदी सरकार ने बहुत सी योजनाओं को जारी रखते हुए कुछ नई योजनाएं भी शुरू की है जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को काम-काज मिल सके और लॉकडाउन से हुए नुकसान की भरपाई हो सके, ताकि उनकी ज़िन्दगी खुशहाल हो सके। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने जरूरतमंद महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन देने की पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। आइए जानते है क्या है मोदी सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन देने की योजना, आवश्यक शर्ते, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और लोग कैसे आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको देते है।

जरुरतमंद  महिलाओं को स्व-रोजगार के लिए मोदी सरकार मुफ्त में सिलाई मशीन देगी। कोरोना महामारी के दौरान केंद्र व राज्य सरकारों ने देश के सभी वर्गों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की है। सरकार का ऐसी योजनाएं चलाने के पीछे इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। कोरोना संक्रमण काल में इन योजनाओं को काफी गति मिली है। ऐसी ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म कैसे भरना है, इस आर्टिकल में बताया गया है।     
केंद्र सरकार की ओर से  किसानों, व्यापारियों, प्रवासियो, मजदूरों को आर्थिक रूप से फायदा पहुंचाने वाली बहुत सी योजनाएं चलाई गई है, जिनसे लोगो को बहुत लाभ मिल रहा है। कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से लोग बहुत परेशान है, उनके पास कोई काम भी नहीं है , घर का गुजरा करना बहुत ही मुश्किल हो गया है। इन्ही सभी परेशानियों को देखते हुए मोदी सरकार ने महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने का निश्चय किया है ताकि महिलाये सिलाई करकेअपने घर और परिवार को खुशहाल रख  सके। अब हम आपको पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरना है, ये बताएंगे।     

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत जो मेहनती महिलाएं आवेदन करना चाहती है, उन्हें भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • पीएम मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण पत्र डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाएं - https://www.india.gov.in/application-form-free-supply-sewing-machines-0
  • इस ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर जाने के बाद आपको वहां पर "Application form for the free supply of Sewing Machines" लिंक पर क्लिक करना होगा। प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन /  एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड करने का लिंक यहाँ पर दिया गया है - https://cms.tn.gov.in/sites/default/files/forms/social_welfare_form8.pdf      
  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म  इस प्रकार दिखाई देगा:- 
  • इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि भरना होगा। 
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेजो की फोटो कॉपी को आपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने क्षेत्र  के संबंधित कार्यालय  में जाकर के जमा करना  होगा।
  • इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जा सकते है। 
इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन करने के बाद आपको सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।
   

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन, पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधान मंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन, पंजीकरण करने के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:-  
1) आय प्रमाण पत्र तहसीलदार से (12,000 से कम आय का प्रमाण) (income certificate)
2) आयु प्रमाण पत्र (20 से 40 वर्ष) (age certificate) 
3) यदि कोई महिला निराश्रित है तो उसका निराश्रित महिला प्रमाण पत्र (if deserted, enclose deserted certificate)
4) सामुदायिक प्रमाण पत्र (community certificate)
5) यदि कोई महिला विधवा है तो उसका विधवा प्रमाण पत्र (if destitute widow, enclose widow certificate)
6) महिला का आधार कार्ड / पहचान पत्र (aadhaar card of women)
7) पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photograph)
8) यदि विकलांग है तो चिकित्सा प्रमाण पत्र (if disabled, medical certificate)
9) मोबाइल नंबर (mobile number) 
10) प्रमाण पत्र ये साबित करने के लिए की महिला को दर्जी का काम आता है (tailoring certificate)
    

क्या है प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना

प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2020 का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्ग्रत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब और मेहनती महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी। इस योजना से महिलाएं सिलाई मशीन प्राप्त कर घर बैठे अपना खुद का रोजगार शुरू कर आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त कर सकेंगी। इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना है। मुफ्त सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म इस लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं:-  

इससे उन महिलाओं को लाभ होगा जिनकी आय का कोई साधन नहीं है और उनके ऊपर ही अपने परिवार की पूरी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। सरकार का मानना है की इस योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से सहारा मिलेगा और वे सिलाई के काम करके अपने परिवार का पालन कर सकेगी। 

किन-किन राज्यों में चल रही है प्रधान मंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

अभी इसी समय ये प्रधान मंत्री फ्री सिलाई मशीन देश के कुछ राज्यों में ही चल रही है, परन्तु बहुत जल्द ही देश के बाकि राज्यों में भी इस योजना को चलाया जाएगा।अभी यह योजना हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार राज्यों में चलाई जा रही है। 

पीएम मुफ्त सिलाई मशीन योजना के उद्देश्य

मुफ्त सिलाई मशीन के जरिए मेहनती महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिससे की वह अपने घर पर बैठे सिलाई करके धन इक्कठा कर सकेंगे। निशुल्क सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करना है। इस मुफ्त की सिलाई मशीन के जरिये मेहनती महिलाओं को आत्मनिर्भर और कौशल बनाना है और इस योजना से ग्रामीण महिलाओं की दशा में भी सुधार आएगा। 

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना में शामिल होने के लिए पात्रता

सभी आवेदकों को प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन पत्र भरने के लिए निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा:-
क) देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना के तहत पात्र होंगी। 
ख) इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 20 से 40 साल की होनी चाहिए। 
ग) इस योजना के तहत मेहनती महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
घ) देश की विकलांग, निराश्रित और विधवा महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है।
ड) महिलाओं को सिलाई का काम आना चाहिए। 
  

मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लाभ

पीएम मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लाभ इस प्रकार हैं:-
  1. इस योजना के अंतर्गत देश की सभी मेहनती महिलाओं को सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। देश की गरीब महिलाओं को इस योजना के जरिये काम-काज के अवसर प्रदान किये जाएंगे। 
  2. इस योजना का लाभ देश की मेहनती महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। 
  3. देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  4. मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करके महिलाए घर बैठे सिलाई के काम करके अच्छी कमाई इक्कठा कर सकती है। 
  5. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। 
इस योजना के जरिये महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित कर उन्हें आत्मनिर्भर और कौशल बनाना है। 



     

No comments:

Post a comment