**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको केंद्र सरकार की पीएम स्वनिधि मोबाइल ऍप (PM Svanidhi Mobile App) के बारे में बतायेंगे। इस पीएम स्व निधि मोबाइल एप्लीकेशन को आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा 17 जुलाई 2020 को लांच किया गया था। प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना को पथ विक्रेताओं को 10,000 रुपये तक का आसान ऋण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस एप्प से स्ट्रीट वेंडर्स को माइक्रो क्रेडिट लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण करने में सहायता होगी। अब लोग डायरेक्ट लिंक के जरिए गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अपने स्मार्टफोन पर पीएम स्वनिधि मोबाइल ऍप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है। पीएम स्वनिधि ऍप लोगों को पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरने में सहायक होगी। इस अप्प से लोग स्ट्रीट वेंडर की सर्वे सूची में अपना नाम खोज सकते हैं, लेंडर्स (लोन विक्रेताओं) की लिस्ट देख सकते हैं तथा ई-केवाईसी भी कर सकते हैं।

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना में अब तक 60 लाख 37 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में कार्यशील पूंजी ऋण के लिए आवेदन किया है। जिनमे से 45 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स का लोन मंजूर किया जा चूका है। शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्ट्रीट वेंडर को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए PM Svanidhi app को लॉन्च किया गया है। यह पीएम स्वनिधि लोन स्कीम 1 करोड़ स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है।

नया पीएम स्वनिधि मोबाइल एप्प का उद्देश्य ऋण देने वाले संस्थानों (LI) और उनके क्षेत्र के अधिकारियों के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करना है। नया पीएम स्वनिधि ऍप स्ट्रीट वेंडर के लोन एप्लीकेशन की सोर्सिंग और प्रोसेसिंग के लिए विकसित किया गया है। सभी आवेदक स्ट्रीट वेंडर अब लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, वेंडर सर्च कर सकते है। इस एप्प के माध्यम से या पहले लॉन्च किये गए pmsvanidhi.mohua.gov.in के माध्यम से पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत ई-केवाईसी कर सकते है।
 

पीएम स्वनिधि मोबाइल  ऍप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर से (PM Svanidhi Mobile App Download from Google Play Store)

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऍप डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहन देने की दिशा में एक कदम है। यह पीएम स्वनिधि एप्प बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) / माइक्रो -फाइनेंस इंस्टीटूशन्स (MFI) के एजेंटो जैसे LI के फील्ड अधिकारियो को सुविधा प्रदान करेगा। यह पीएम स्व निधि ऍप स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना की अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करने में सहायक होगी। पीएम स्वनिधि मोबाइल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने का सीधा लिंक इस प्रकार है:-

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना ऍप डाउनलोड पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
यह ऍप 18 MB बड़ी है जिसे डाउनलोड करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन को एंड्राइड सपोर्ट करना चाहिए। पीएम स्वनिधि मोबाइल एप्प के लॉन्च से स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं की पेपर-कम डिजिटल पहुंच को बढ़ावा देने के अलावा योजना की कार्यान्वयन रणनीति को सहारा मिलेगा। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 29 जून 2020 को http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ वेबसाइट को पहले ही लॉन्च कर दिया है। 

एंड्राइड पीएम स्वनिधि ऍप की विशेषताएं

सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपभोगता अब पीएम स्वनिधि मोबाइल ऍप की मुख्य विशेषताएं देख सकते हैं:-
  • सर्वेक्षण के आंकड़ों में पथ विक्रेता की खोज
  • आवेदक स्ट्रीट वेंडर का ई-केवाईसी
  • स्ट्रीट वेंडर्स ऋण आवेदनों का प्रसंस्करण
  • वास्तविक समय में निगरानी
इन सभी विशेषताओं के जरिये अब लोग आसानी से पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत 10,000 रुपये तक का ऋण ले सकेंगे, जो पथ विक्रेताओं को उनके कार्य में मददगार होगा।     

पीएम स्व निधि एप्प को किसे डाउनलोड करना चाहिए   

लेंडिंग इंस्टीटूशन्स (LIs) और उनके क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा उपयोग के लिए Google Play Store से PM Svanidhi App डाउनलोड किया जा सकता है। 2 जुलाई 2020 को पीएम एसवीनिधि योजना के तहत ऋण देने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद,राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में 60 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों ने कार्यशील पूंजी ऋण के लिए आवेदन किया है। स्ट्रीट वेंडरों से प्राप्त इन ऋण आवेदनों में से 45 लाख से अधिक को पहले ही पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत लोन मंजूर किया जा चुका है।

पीएम स्वनिधि को 1 जून 2020 को आवास और शहरी कार्य के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा लॉन्च किया गया था। इस योजना का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरों को अपनी रोजी-रोटी को फिर से शुरू करने के लिए सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना है जो कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए है।

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना क्या है  

नए पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि योजना उन 1 करोड़ स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है, जो 24 मार्च 2020 से पहले या आस-पास के फेरी-शहरी /ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में या इससे पहले वेंडिंग कर रहे थे। पीएम स्वनिधि योजना के तहत पथ विक्रेता दस हज़ार रूपये तक के कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते है। 10,000 जो 1 साल के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाना होगा।

पथ विक्रेता ऋण को समय पर या जल्दी चुकाने पर 7% प्रति साल की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋणों पर यह ब्याज सब्सिडी त्रैमासिक आधार पर प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से दी जाएगी। ऋण के जल्दी भुगतान पर कोई जुर्माना नहीं होगा।

पीएम स्वनिधि योजना 100 रूपये प्रतिमाह की राशि तक कॅश बैंक प्रोत्साहन के माध्यम से डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देती है। इसके अलावा पथ विक्रेता ऋण के समय पर या जल्दी चुका कर ब्याज की अवधि को बढ़ाने की सुविधा का लाभ उठाकर आर्थिक सीढ़ी पर जाने की अपनी महत्वकांक्षा को प्राप्त कर सकते है।