YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Friday, 11 September 2020

ई-गोपाला मोबाइल ऍप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर पर (एंड्रॉइड) | e-Gopala Mobile App Download from Google Play Store (Android)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने ई-गोपाला ऍप को 10 सितम्बर 2020 को बिहार में लांच कर दिया है। सारे एंड्राइड मोबाइल फ़ोन उपभोगता ई-गोपाला मोबाइल ऍप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर पर (e-Gopala Mobile App Download from Google Play Store). यह ऐप किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल है। प्रधानमंत्री मोदी ने मछली पालन क्षेत्र को आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत बढ़ावा देने के लिए पीएम मत्स्य सम्पदा योजना को भी लॉन्च किया है।

ई-गोपाला मोबाइल एप्प देश में किसानों को पशुधन प्रबंधन के लिए मंच प्रदान करेगा। इस अप्प के माध्यम से सभी रूपों जैसे की वीर्य, ​​भ्रूण आदि में रोग मुक्त जर्मप्लाज्म को खरीदना और बेचना शामिल है। यह ऐप गुणवत्तापूर्ण प्रजनन सेवाओं जैसे की कृत्रिम गर्भाधान, पशु चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि की उपलब्धता के बारे में बताता है। इसके अलावा ई-गोपाला मोबाइल ऐप से किसानों को पशु पोषण, उपयुक्त आयुर्वेदिक दवा / नैतिक पशु चिकित्सा के बारे में बताएगा जिससे पशुओं के उपचार के लिए उनका मार्गदर्शन होगा।

पीएम मोदी की ई-गोपाला ऐप्प पर मैसेज अलर्ट भेजने के लिए एक तरीका उपलब्ध है। इससे किसानों को टीकाकरण, गर्भावस्था निदान, तसल्ली आदि के लिए नियत तारीख पर सभी सूचना मिल जाएगी। साथ ही इस अप्प के माध्यम से किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और अभियानों की जानकारी भी मिलेगी। 

ई-गोपाला मोबाइल ऍप डाउनलोड करें एंड्राइड फ़ोन पर

सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपभोक्ता ई-गोपाला मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए सीधा इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:-
  • इस पेज पर "install" बटन को क्लिक करने पर ई-गोपाला ऍप स्वतः ही डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी। 
ई-गोपाला ऐप को पशुधन उत्पादन के माध्यम से धन सृजन करने के लिए लॉन्च किया गया है।

ई-गोपाला मोबाइल अप्प की मुख्य विशेषताएं

ई-गोपाला मोबाइल एप्प जो की गूगल प्लेस्टोर पर आसानी से उपलब्ध है, उसकी प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:-
1) आखरी अपडेट की तारीख - 8 सितम्बर 2020
2) अप्प का आकार - 11 MB
3) वर्तमान संस्करण - 1.2
4) ऍप डालने के लिए कम से कम एंड्राइड फ़ोन वर्शन - Requires Android 4.0.3 and up
5) डेवेलपर ID - anand@nddb.coop

प्रधान मंत्री मोदी द्वारा ई-गोपाला ऍप का आधिकारिक लोकार्पण 

पीएम मोदी ने डिजिटल माध्यम से ई-गोपाला अप्प को लांच किया है। साथ ही उन्होंने अपने कार्यालय की तरफ से किये गए ट्वीट में लिखा है "पशुओं की अच्छी नस्ल के साथ ही उनकी देखरेख और उसको लेकर सही वैज्ञानिक जानकारी भी उतनी ही ज़रूरी होती है। इसके लिए भी बीते सालों से निरंतर टेक्नॉलॉजी का उपयोग किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज "ई-गोपाला" App शुरु किया गया है". 

साथ ही उन्होंने ये भी कहा की ई-गोपाला एप्प एक ऐसा digital माध्यम होगा जिससे पशुपालकों को उन्नत पशुधन को चुनने में आसानी होगी, उनको बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। ये ऍप पशुपालकों को उत्पादकता से लेकर उसके स्वास्थ्य और आहार से जुड़ी तमाम जानकारियां देगा। 

ई-गोपाला एप्प के मुख्य लाभ

केंद्र सरकार ने किसानों से संबंधित मुद्दों पर समाधान प्रदान करने के लिए ई-गोपाला मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। वर्तमान में पशुधन प्रबंधन के जरिये कमाई करने वाले किसानों के लिए देश में कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण उन्हें पशुधन प्रबंधन की सही जानकारी नहीं मिल पाती। अब ऐसा नहीं होगा, अब सभी किसानों को इस डिजिटल माध्यम से पशुओं के प्रबंधन के बारे में जानकारी मिलेगी। 
  • वीर्य, ​​भ्रूण आदि में रोग मुक्त जर्मप्लाज्म को खरीदना और बेचने की जानकारी। 
  • गुणवत्तापूर्ण प्रजनन सेवाओं जैसे की कृत्रिम गर्भाधान, पशु चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि की उपलब्धता की जानकारी। 
  • ई-गोपाला मोबाइल ऐप से किसानों को पशु पोषण, उपयुक्त आयुर्वेदिक दवा / नैतिक पशु चिकित्सा के बारे में जानकारी।
  • किसानों को टीकाकरण, गर्भावस्था निदान, तसल्ली आदि के लिए नियत तारीख पर सभी सूचना।
साथ ही अलर्ट के माध्यम से किसानों को पशुधन प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

No comments:

Post a comment