New Sarkari Yojana List 2021 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2021 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2021, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

प्रधानमंत्री पोषण योजना पूरी जानकारी - Pradhan Mantri Poshan Yojana 2021 Details in Hindi

Pradhan Mantri Poshan Yojana Details in Hindi: मेरे प्यारे साथियों, आज हम आपको प्रधानमंत्री पोषण योजना 2021 के बारे में बताएंगे। प्रधान मंत्री पोषण योजना (Pradhan Mantri Poshan Yojana) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंजूरी मिल गयी है। नयी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की पुरानी मिड डे मिल योजना को समाहित कर दिया जाएगा। साथ ही PM Poshan Yojana में बहुत कुछ जोड़ा जाएगा। 

प्रधानमंत्री पोषण योजना - Pradhan Mantri Poshan Yojana 2021 in Hindi  

केंद्र सरकार ने पीएम पोषण योजना 2021 के लिए खर्च को बढ़ाकर 1,31,000 करोड़ रुपए कर दिया है। PM Poshan Scheme के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के समाहित हो जाने पर 11,20,000 से ज़्यादा स्कूलों के करोड़ों छात्र लाभान्वित होंगे। 
प्रधानमंत्री पोषण स्कीम राज्य सरकारों की साझेदारी में चलाई जाएगी लेकिन इसमें बड़ा योगदान केंद्र सरकार का होगा।  

प्रधान मंत्री पोषण योजना लांच (PM Poshan Yojana Launch) 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में 28 सितम्बर 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में लिए गए जनहित के फैसलों की जानकारी देने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल आगे आये। उन्‍होंने बताया की सरकार ने मध्य प्रदेश में नीमच-रतलाम लाइन जो अभी भी सिंगल लाइन है, इसे डबल करने की मंजूरी दी है। 133 किलोमीटर की इस लाइन पर लगभग 196 करोड़ रुपए खर्च होंगे।  

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि जहां तक प्रधानमंत्री पोषण योजना की बात है तो इसमें मिड डे मिल योजना (Mid Day Meal Scheme) को समाहित कर दिया जाएगा। इसके अलावा भी पीएम पोषण योजना में बहुत कुछ जोड़ा जाएगा। इसके लिए प्रधान मंत्री पोषण योजना पर खर्च को बढ़ाकर 1,31,000 करोड़ रुपए किया गया है। इन योजनाओं से 11,20,000 से ज़्यादा स्कूलों के करोड़ों छात्र लाभान्वित होंगे। यह योजना राज्य सरकारों की साझेदारी में चलाई जाएगी लेकिन इसमें बड़ा योगदान केंद्र सरकार का होगा। 

पीएम मोदी की कैबिनेट में लिए गए में अन्य फैसले

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि गुजरात में राजकोट-कनालुस लाइन को भी डबल लाइन में बदलने की मंजूरी दी गई है। करीब 111 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर 1080 करोड़ रुपए का निवेश होगा तथा इन दोनों लाइन के निर्माण होने से उद्योगों को बल मिलेगा। सरकार ने तीन वर्षों में इन दोनों रेलवे लाइनों को डबल करने के काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने निर्यातकों के साथ-साथ बैंकों को सहायता प्रदान करने के लिए पांच वर्षों में ईसीजीसी लिमिटेड में 4,400 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है। सरकार के इस फैसले से औपचारिक क्षेत्र में 2.6 लाख समेत 59 लाख नए रोजगार सृजित होंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता (NEIA) योजना को जारी रखने का फैसला किया है। इसमें अगले पांच वर्षों में 1,650 करोड़ रुपये की सहायता अनुदान को मंजूरी मिल गयी है। National Export Insurance Account Scheme से निर्यातकों को सहूलियत होगी और साथ ही निर्यात में भारी इजाफा भी होगा। 

केंद्रीय मंत्री गोयल ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (ECGC) लिमिटेड को स्टॉक एक्सचेंज पर आईपीओ के माध्यम से सूचीबद्ध करने को भी मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की इस बैठक में विभिन्न मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा हुई, साथ ही जनता तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने पर गहन विचार विमर्श हुआ।

Post a Comment

0 Comments