New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2022, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Haryana Ladli Social Security Allowance Scheme 2022 Application Form PDF in Hindi | लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना Status Check

मेरे प्यारे साथियों, आज हम आपको हरियाणा सरकार की लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना 2022 के बारे में बताएंगे। Haryana Ladli Social Security Allowance Scheme 2022 Application Form PDF अब आप socialjusticehry.gov.in से डाउनलोड कर सकते है| Ladli Pension Yojana status check करना हो या Ladli Pension yojna online form भरने के लिए आप सरल हरियाणा पोर्टल की भी सहायता ले सकते हैं। लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना की जानकारी जैसे की list of documents required, eligibility criteria in Hindi पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

Haryana Ladli Social Security Allowance Scheme Form PDF

Ladli Social Security Allowance Scheme in Haryana was launched on 1st January 2006 and here is form PDF downloading process.
  • इस पेज पर "फॉर्म" लिंक पर क्लिक करें या सीधे https://socialjusticehry.gov.in/hi/फार्म/ लिंक पर जाएं। 
  • ऐसा करने पर Social Justice Haryana Forms download करने का पेज खुल जाएगा। 
  • इस लाड़ली पेंशन योजना हरियाणा के आवेदन पत्र को भरकर जरुरी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा जिससे आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगा। ये याद रखें की केवल वही लोग जो लाड़ली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं वे ही केवल अपना पंजीकरण कर सकते हैं।     

क्या है लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना 2022 

हरियाणा राज्य में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना की तर्ज पर जिन परिवारों में केवल लड़की/लड़कियां है, के लिए दिनांक 1-1-2006 से "लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना" शुरू की गई है। प्रारम्भ में 300/-रू0 प्रतिमास प्रति परिवार पैंशन दी जाती थी। इस योजना के अन्तर्गत माता अथवा पिता के 45वें जन्मदिन से 15 वर्ष के लिए परिवार को पंजीकृत किया जाता है। माता अथवा पिता में से एक की मृत्यु होने पर दूसरा पार्टनर को इस योजना का लाभ दिया जाता है । 

दिनांक 1-4-2007 से सरकार द्वारा पैंशन की दर में 300/-रू0 से 500/-रू0 की वृद्धि की गई तथा पात्रता के लिए आयु सीमा 55 वर्ष से घटा कर 45 वर्ष की गई है । दिनांक 01-04-2014 से भत्ता की दर में वृद्धि करते हुए 1000/-रू0 प्रतिमास की गई थी। सरकार द्वारा इस योजना के अन्तर्गत 1-1-2015 से पैंशन की दर को बढ़ाकर 1200/-रू0 प्रतिमास किया गया था। 

दिनांक 01.01.2016 से इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा दरों को बढाते हुए भत्ता 1400/- रू0 प्रतिमास प्रति लाभपात्र कर दिया गया है। अब दिनांक 01.11.2016 से इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा दरों को बढाते हुए पैंशन 1600/- तथा दिनांक 01.11.2017 से पैंशन 1800/- रू0 प्रतिमास प्रति लाभपात्र कर दी गई है, दिनांक 01.01.2020 से 2250/-रू0 प्रतिमास प्रति लाभपात्र की गई है तथा दिनांक 01.04.2021 से 2500/-रू0 प्रतिमास प्रति लाभपात्र की गई है।

Ladli Yojana Haryana Eligibility (पात्रता मानदण्ड)

  • हरियाणा राज्य के अधिवासी अथवा हरियाणा राज्य में कार्यरत, जिनके कोई अपना अथवा दत्तक पुत्र न हो, अपितु केवल लड़की/लड़कियां हो, लाभ प्राप्त करने हेतू योग्य हैं ।
  • परिवार की सभी साधनों से वार्षिक आय 2,00,000/-रू0 से कम हो, लाभ प्राप्त करने हेतू योग्य है।
  • इस योजना के अन्तर्गत माता/पिता की 45 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर योग्य परिवार योजना का लाभ 15 वर्ष तक की अवधि के लिए लाभ प्राप्त कर सकता है । लाभ की राशि बच्चों की माता के खाता में जायेगी । यदि माता जीवित नहीं है तो यह लाभ पिता को दिया जायेगा ।

Ladli Yojna Haryana Documents Required

List of documents required to apply for Ladli Social Security Allowance Scheme are as follows:-
  • Identity Proof - Aadhaar Card of the parents
  • Age Proof Certificate - Birth Certificate or Mark sheet
  • Address Proof - BPL Ration Card
  • Income Certificate
  • Domicile Certificate
  • Photograph of the parent
  • Bank Account Details
  • Application Form in the prescribed format

Ladli Pension Yojna Haryana Online Form, Status 

हरियाणा लाड़ली पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सरल हरियाणा पोर्टल पर जाना होगा। इस लिंक के माध्यम से आप सीधे उसी वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे- https://saralharyana.gov.in/. इस पोर्टल पर पहुँचने के बाद आपको हरियाणा लाड़ली पेंशन योजना आवेदन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर लॉगिन करके "Apply for Service" करना होगा। 

साथ ही आप इस पोर्टल के माध्यम से आप Ladli Pension Yojana Status Check भी कर सकते हैं। अगर आपको लाभार्थी की स्तिथि की जानकारी चाहिए तो आप https://pension.socialjusticehry.gov.in/Ben_Inf पर भी क्लिक कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments