Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Jharkhand Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Launch | मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 लांच

Jharkhand Transport Department plans to launch its ambitious Mukhyamantri Gram Gadi Yojana by first week of February 2024. Announced in the year 2022, the scheme aims to improve road connectivity in rural areas and connect them with the block, sub-divisional and district headquarters and major towns to facilitate daily commute. Read this article till the end to know complete details of Gram Gaadi rural transport scheme.

About Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Jharkhand

***मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 के बारे में बताएंगे। झारखंड में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आवगमन हो रही समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार जल्द ही नई योजना शुरू करने जा रही है। Mukhyamantri Gram Gadi Yojana को राज्य की कैबिनेट से मंजूरी मिल गयी है। दरअसल, हेमंत सोरेन सरकार ने परिवहन विभाग के साथ मिलकर ग्राम गाडी योजना को जल्द शुभारंभ करने का निर्णय लिया है। 

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 के तहत ऐसे क्षेत्रों के लिए वाहन उपलब्ध होगी जहां से लोगों को वाहन नहीं मिलने पर कई किलोमीटर तक पैदल चलकर गाड़ियां पकड़नी पड़ती है। ऐसे में लोगों का समय भी बचेगा और साथ ही गाड़ी पकड़ने के लिए पैदल नहीं चलना पड़ेगा। 
झारखण्ड परिवहन विभाग ने ऐसे क्षेत्रों का चयन किया है जहां से लोग 20-25 किलोमीटर तक पैदल चल कर अपने गंतव्य के लिए यात्री वाहन पकड़ते है। इससे लोगों को घंटो पैदल चलकर कई परेशानियों से गुजर कर गाड़ी नहीं पकड़नी पड़ेगी। इसमें ज्यादार गरीब जनता होती है जो शहर या प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए सुबह-सुबह घर से पैदल चलकर मुख्य सड़क पर पहुंचते हैं और वहां से यात्री वाहन पकड़ते है और फिर काम के बाद वापस देर रात घर लौटते है। 

Jharkhand Mukhyamantri Gram Gari Yojana Launch Update

The state govt. of Jharkhand is planning to start Mukhyamantri Gram Gari Yojana implementation from first week of Feb 2024. Preparations for the rural transport scheme launch are in the final stages and govt. is hopeful of launching it soon. The transport dept. has already identified and notified more than 450 routes statewide for its implementation. Transport dept. officials said more than 80 vehicles, ranging from 7 seater to 42 seater buses and tempo travellers have been purchased so far with subsidies. Out of these, 47 have been registered while the registration process is underway for the remaining ones. 

Ranchi district transport officer said that we have identified 40 routes so far in the district for rural transport scheme rollout. As many as 10 vehicles have been purchased so far by operators using subsidy benefits and many more applications are in the pipeline. 

Jharkhand Mukhyamantri Gram Gadi Yojana Benefits

Vehicles operating under Mukhyamantri Gram Gari Yojana will provide free transport to school and college students, senior citizens, women, divyang passengers and former Jharkhand Andolankaris (those who took part in separate statehood movement). Operators will be given upto Rs. 18 per litre of fuel as subsidy for each kilometre they run.

Operators are being encouraged to join Mukhyamantri Gram Gadi Yojana by being offered 5% subsidy on the purchase cost of vehicles and an annual subsidy of Rs. 80,000 on interest. That apart, registrations and permits are being done at Rs. 1 only.

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे दूर-दराज के क्षेत्र जहाँ से नागरिकों के लिए शहर या अन्य आवाजाही करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है या उन्हें कई किलोमीटर दूर चलकर वाहन पकड़ना पड़ता है, उन्हें सुलभ परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। इससे राज्य के गरीब या जरूरतमंद नागरिकों को शेहर या प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए आसानी से वाहन प्राप्त हो सकेगा और इससे चिकिस्ता जरुरत के समय नागरिकों को अस्पताल या किसी अन्य कार्य के लिए या छात्रों को स्कूल एवं कॉलेज के के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर गाडी पकडने की समस्या से राहत मिलेगी और वह अपने कीमती समय की बचत भी कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के तहत मिलेगी टैक्स में छूट

आपको बता दें मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के अंतर्गत राज्य के बच्चे, दिव्यांगजन, विधवा महिलाओं आदि को निःशुल्क परिवहन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इसके लिए योजना के माध्यम से वाहन चालकों को शामिल किया जाएगा जिसमे उन्हें रजिस्ट्रेशन पर टैक्स में छूट दी जाएगी। यदि कोई वाहन चालक 20 लाख रूपये की सवारी वाला वाहन खरीदते हैं, तो उन्हें सरकार द्वारा 4 लाख रूपये का मार्जिन मनी 80% लोन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। यह लोन लाभार्थी को 5% ब्याज छूट पर 5 वर्षों के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा मात्र 1 रूपये में ही निबंधन एवं रोड परमिट जारी किया जाएगा, जिससे वाहन चालकों को प्रोत्साहन मिल सकेगा और उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की पात्रता 

ग्राम सड़क गाडी योजना की पात्रता को पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।
  • योजना का लाभ झारखण्ड के स्थाई निवासी नागरिकों को प्राप्त।
  • राज्य के वृद्धा नागरिक एवं विधवा महिलाएं आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • ग्राम सड़क योजना में आवेदन के लिए राज्य के किसान जो अपनी फसलों को बिक्री के लिए बाजार भेजना चाहते हैं आवेदन कर सेकेंगे।
  • चिकित्सा सुविधा के लिए शहर जाने वाले लोग, मान्यता प्राप्त आंदोलनकारी, राज्य के छात्र जो स्कूल या कॉलेज के लिए प्रखंड और अनुमंडल जाना चाहते हैं।
  • झारखण्ड सरकार द्वारा योजना के माध्यम से भी नागरिकों को लाभ प्रदान करने व इसके बेहतर संचालन के लिए इसमें 4 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • विधवा प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • छात्र आईडी कार्ड
  • सरकारी रिजल्ट कर्मचारी प्रमाण पत्र

ग्राम गाडी योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो नागरिक मुख्यमंत्री ग्राम गाडी योजना में आवेदन करना के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। राज्य सरकार Mukhyamantri Gram Gadi Yojana को आरम्भ करने की केवल घोषणा ही की गई है। इस योजना में आवेदन प्रक्रिया या आधिकारिक वेबसाइट से संबंधित अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, जिसे सरकार जल्द ही जारी करेगी। योजना को लेकर जैसे ही सरकार की और से कोई आधिकारिक जानकारी दी जाती है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

सुदूर इलाकों के लिए मिलेगी बस परमिट

ऐसे लोगों को घर में ही वाहन मिल जाने से हो रही समस्याओं से निजात मिलेगी। इसके लिए विभाग जिले के बस मालिकों के साथ बैठक की है। बैठक में बस मालिकों ने अपनी समस्या रखी और उसके निदान के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी ने कई उपाय सुझाए। डीटीओ ने कहा कि जिलों के ऐसे क्षेत्रों का चयन किया जा रहा है जहां से लोग पैदल चल कर मुख्यालय के लिए वाहन पकड़ते है। इसके लिए वाहन मालिकों से पहले दौर की बातचीत की गई. इस बातचीत में वाहन मालिकों को उन इलाकों के रुट के लिए सुलभ बस परमिट देने की बात की गई, ताकि किसी भी समस्या से बची जा सके। 

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के माध्यम से सरकार वाहन चालकों को मात्र 1 रूपये में निबंधन एवं रोड परमिट जारी करेगी। इससे वहां संचालकों को आसानी से गाँव से शहर एवं जिला मुख्यालयों तक बस चलाने में गति मिलेगी। इससे जहाँ पहले नागरिकों को निबंधन एवं रोड परमिट मिलने में अधिक शुल्क देना पड़ता था, जिसके कारण बहुत से लोग रोड परमिट में रूचि नई रखते हालाँकि वर्तमान में 6 सीटर से अधिक यात्रा वाहनों में 50 हजार से अधिक निबंधन शुल्क लगता है, इस समस्या के समाधान के लिए अब राज्य सरकार मात्र एक रूपये में निबंधन एवं रोड परमिट जारी करेगी, जिससे बस, ट्रक आदि वाहन चालक भी इसमें रूचि दिखा सकेंगे।

ग्रामीण जनता को मिलेगा सीधा लाभ

मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना के तहत बस मालिकों के हित को भी देखा जायेगा, ताकि यात्रा में लगाये गये वाहनों को नुकसान से बचाया जा सके। साथ ही ज्यादा से ज्यादा आम ग्रामीण जनता को इसका सीधा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग के मंत्री की राज्य स्तरीय बैठक के बाद पहली बैठक बस मालिकों के साथ जिले में की गई। पहली बैठक संतोष जनक रही और एक बैठक कर यात्रा के दिशा में सहमति बनाई जाएगी। आशा है कि दूसरी बैठक में योजना चालू करने की सहमति बन जाएगी और मुख्यालय से कटे यात्रियों को इस योजना का लाभ मिल जायेगा। 

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें - https://timesofindia.indiatimes.com/city/ranchi/mukhyamantri-gram-gari-yojana-rural-transport-scheme-launching-soon/articleshow/107159219.cms

Post a Comment

0 Comments