Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

CG Krishak Unnati Yojana 1st Installment Update | Check KUY Apply Process, Eligibility, Documents, Details

**मेरे प्यारे साथियों ** आज हम आपको छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। CG Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत धान की खरीदी राज्य सरकार द्वारा उचित मूल्य पर की जाएगी। साथ ही धान खरीद से पहले ही बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। यह किसान उन्नत्ति योजना मोदी की गारंटी है जिसका पूरा होना लगभग तय है और इसके लिए छत्तीसगढ़ बजट 2024-25 मे भी व्यवस्था कर दी गयी है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की कृषि उन्नति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

CG Krishak Unnati Yojana 1st Installment Transferred

CM Vishnu Dev Sai has transferred 1st installment worth Rs. 13,320 crore into bank accounts of 24,75,000 farmers. The hon'ble Chief Minister said "आज के कार्यक्रम में 24,75,000 से अधिक किसानों के खातों में राशि भेजी जा रही है. इनमें से 24,72,000 वे किसान हैं, जिन्होंने इस साल धान बेचा था. उन्हें 13,289 करोड़ रुपये के अंतर की राशि का भुगतान किया गया है. इसी तरह 2,829 धान बीज उत्पादक किसानों को भी बीज निगम के माध्यम से अंतर राशि 31 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा रहा है".

CM added "हमारी सरकार ने अपने वादे के अनुरूप पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन सुशासन दिवस के अवसर पर दो साल के बकाया धान बोनस 3,716 करोड़ रुपये भी किसान भाइयों के खातों में ट्रांसफर कर दिया है. उन्होंने दावा किया कि 13 लाख से ज्यादा किसानों को बोनस का लाभ मिला है".

Krishak Unnati Yojana in Chhattisgarh Budget 2024-25

On 9 February, finance minister presented Chhattisgarh Budget 2024-25. While presenting the CG Budget 2024-25, FM said "किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना लागू करने के लिए बजट में 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।"
FM added "25 दिसम्बर 2023 को सुशासन दिवस के अवसर पर 12 लाख से अधिक किसानों को 03 हजार 716 करोड रूपये के लंबित धान बोनस की राशि भुगतान की जा चुकी है।"

क्या है छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना? 

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ राज्य चुनावों से पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था, जिसमे कृषक उन्नति योजना शुरू करने का जिक्र है। अब छत्तीसगढ़ राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अपने किये वादे पूरा करना चाहती है। घोषणा पत्र के अनुसार कृषक उन्नति योजना लांच करना एक मोदी की गारंटी है, अतः इसके लागू करने के लिए बजटरी प्रावधान कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ घोषणा पत्र के 1st point के अनुसार बताया गया है की "हम 'कृषक उन्नति योजना' की शुरुआत करेंगे, जिसके अंतर्गत:-
  • 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी ₹3,100 में की जाएगी।
  • किसानों का पैसा बिना लम्बी कतारों के एक ही किस्त में पूरा भुगतान सुनिश्चित करने के लिए हर पंचायत भवन में बैंकों के नकदी आहरण काउंटर स्थापित करेंगे।
  • प्रदेश में धान खरीद से पहले ही बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

CG Krishi Unnati Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • कृषक उन्नति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य का प्रत्येक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

किसान उन्नति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते की जानकारी

CG Krishak Unnati Scheme के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो भी किसान छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू नहीं किया गया है और न ही आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकें।

ध्यान रखें कि प्रत्येक कृषक को अपनी 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान को 3,100 रुपये में बेचने के लिए योजनान्तर्गत आवेदन जरुरी होगा।

CG Kisan Unnati Yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना का नाम कृषक उन्नति योजना 
in EnglishKrishak Unnati Yojana
कब घोषणा हुई छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा चुनाव 2023 से पहले BJP Manifesto में 
कब लांच होगी सन 2024 
कौन करेगा शुभारम्भ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
बजट में प्रावधान  वित्त मंत्री ने 9 फ़रवरी को अपने बजट भाषण में इस योजना के लिए 10 हज़ार करोड़ का प्रावधान कर दिया है   
आवेदन प्राक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी 

Chhattisgarh Budget Speech 2024-25 - https://finance.cg.gov.in/budget_doc/2024-2025/Budget-Speech/Budget-Speech.pdf

Post a Comment

0 Comments