Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Mukhyamantri Yuva Udyami Vikas Abhiyan (MYUVA) Allocation in UP Budget 2024-25 | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान पूरी जानकारी

UP Mukhyamantri Yuva Udyami Vikas Abhiyan (MYUVA) Announced: मेरे प्यारे साथियों, आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान 2024 के बारे में बताएंगे। इस योजना के अंतर्गत यूपी के शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर नये सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना हेतु वित्तीय संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको उ.प्र मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही ये भी बताएंगे की इस योजना के लिए UP Budget 2024-25 में क्या कहा गया है, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान in UP Budget 2024-25

5 फ़रवरी 2024 को वित्त मंत्री ने उत्तर प्रदेश बजट 2024-25 पेश किया। UP Budget 2024-2025 पेश करते समय वित्त मंत्री ने कहा कि "प्रदेश के शिक्षित एवं प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर नये सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना हेतु वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है जिसके लिये 1000 करोड रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।"
वित्त मंत्री ने यह भी कहा की "मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना जो 2023 से संचालित है में अधिकतम 5 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता सूक्ष्म उद्यमियों को दिये जाने की व्यवस्था है।"

Interest Free Loans under Mukhyamantri Yuva Udyami Vikas Abhiyan

योगी सरकार युवाओं को पांच लाख तक का ब्याज मुक्त लोन देगी। यूपी बजट में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के लिए 1000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री ने बताया कि ब्याज मुक्त लोन का उद्देश्य युवाओं को नये सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान की शुरुआत की जा रही है। नए सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रोजगार सृजित करने के लिए योगी सरकार की नई पहल है। 

UP CM Yuva Scheme for Self Employment of Youths

  • स्वरोजगार मिशन के अंतर्गत प्रतिवर्ष 1,00,000 इकाइयों-यूनिट्स को वित्त पोषित कर आगामी 10 वर्षों में एक मिलियन यूनिट्स को सीधे लाभान्वित किया जायेगा.
  • विभिन्न प्रशिक्षण योजनाओं जैसे विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना, अनुसूचित जाति/ जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग प्रशिक्षण योजना, उत्तर प्रदेश स्किल्ड डेवलपमेन्ट मिशन द्वारा संचालित कौशल उन्नयन आदि में प्रशिक्षित लाभार्थी अथवा किसी विद्यालय/शैक्षणिक संस्थान से सर्टिफिकेट कोर्स/ डिप्लोमा/ डिग्री युवक इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे.
  • उद्योग एवं सेवा क्षेत्र की अधिकतम 5 लाख तक की परियोजना लागत वाली सूक्ष्म इकाईयां पात्र होंगी.
  • प्रथम लोन का भुगतान के बाद इकाई द्वितीय स्टेज वित्तपोषण के लिए पात्र होगी. पहले स्टेज के लोन से दोगुना, अधिकतम-7.50 लाख तक का कंपोजिट लोन दिया जा सकेगा.
  • डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए भी अनुदान की व्यवस्था की गई है. योजना आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। बैंक / वित्तीय संस्था से प्राप्त होने वाले सभी ऋण को सीजीटीएमएसई कवरेज प्रदान किया जायेगा, जिसके सापेक्ष ली जाने वाली फीस का पूर्ण भुगतान योजना के अंतर्गत किया जायेगा.
  • राष्ट्रीयकृत/ शेड्यूल्ड/ग्रामीण बैंकों, सिडबी तथा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित सभी वित्तीय संस्थाओं से वित्त पोषण हो सकेगा.

Post a Comment

0 Comments