New Sarkari Yojana List 2023 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2023 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2023, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 List, Status | Check UP Farmer Loan Redemption Scheme List 2023

***मेरे प्यारे साथियों***आज हम आपको UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 List, Status चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना के अंतर्गत यूपी सरकार किसानों के 1 लाख तक की रकम वाले पुराने कर्ज को माफ करने की प्लानिंग कर रही है। इस बार की UP Kisan Karj Rahat List में 80 लाख से अधिक किसानों के नाम होंगे। 

जो भी किसान जानना चाहते हैं की यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत उनका ऋण माफ़ होगा या नहीं, वे अब अपना नाम Farmer Loan Redemption List में देख सकते है और अपने आवेदन की स्तिथि भी जाँच सकते हैं. साथ ही कोई दुविधा होने पर शिकायत (complaint) कर सकते है।  

किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश के बारे में 

अक्सर फसल में नुकसान झेलने की वजह से किसान अपना कर्ज नहीं उतार पाते और ब्याज चुकाते-चुकाते कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं. कई किसान अपनी जमीन को गिरवी रख देते हैं, जिसके कारण खेती की जमीन भी जब्त हो जाती है. ऐसी ही समस्या से किसानों को बचाने के लिए देश में तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. यूपी सरकार भी ऐसी ही एक कर्ज माफी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत अब 31 मार्च 2016 से पहले किसानों द्वारा लिए गए 1 लाख तक की रकम वाले पुराने कर्जों का माफ करने की प्लानिंग है. अगर आर्थिक तंगी के कारण किसान अभी तक ये पैसा जमा नहीं करवा पाएं तो राहत की सांस ले सकते हैं, क्योंकि हर साल कर्ज माफी योजना के तहत जो किसानों की लिस्ट जारी की जाती है, जल्द ही सामने आ सकती है.

सरकार द्वारा शपथ ग्रहण करने के बाद अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने संकल्प पत्र में किये गये वायदे के मुताबिक किसानों का कृषि ऋण रूपये 1 लाख तक माफ करने का निर्णय लिया। इस ऋण को माफ किये जाने के लिए सरकार द्वारा निर्णय लिया गया कि एन.आई.सी उत्तर प्रदेश द्वारा विकसित आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिये गये तथा 31-03-2022 तक बकाया कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से आनलाइन फीड कराकर तहसील स्थिति राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफी योजना को साकार किया जाय। जिससे कि कोई भी उचित किसान इस योजना से शेष न रह जाय, तथा कोई गलत किसान इसका लाभ न ले पाये। यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना को पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू करना सरकार का उद्देश्य है।

लघु व सिमांत किसान होंगे लाभार्थी

दरअसल, योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश सरकार हर साल किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची जारी करती है. फिलहाल भी लाभ लेने वाले किसानों की लिस्ट कर्मचारियों द्वारा बनाई जा रही है. सरकार ने प्रदेश के लगभग 80 से 85 लाख लघु एवं सिमांत किसानों को योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है. 

2023 की सूची में पात्र किसान अपना नाम चैक करने के लिए टोल फ्री नंबर्स 0522-2235892, 0522-2235855 पर भी कॅाल कर पता कर सकते हैं. इसके कर्ज माफी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी पात्रता चैक कर सकते हैं.

क्या है यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना की पात्रता?

आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति की आय का साध कृषि होनी चाहिए. साथ ही वह यूपी का निवासी होना जरूरी है. साथ वह आर्थिक तंगी के चलते आज तक लोन की उधारी चुकता न कर पाया हो. साथ ही उसका लोन सन 2016 के पहले का होना चाहिए. यदि आप अपने आपको योजना का पात्र समझते हैं तो www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट करके अपना नाम चैक कर सकते हैं.

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 Status

  • सबसे पहले Farmer Loan Redemption Scheme के आधिकारिक पोर्टल www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर "ऋण मोचन की स्तिथि देखें" लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर UP Kisan Karj Mafi Yojana status चेक करने का पेज खुल जाएगा। 
  • ऋण मोचन की स्तिथि देखने के लिए आपको अपने बैंक का नाम, जिले का नाम, ब्रांच, किसान क्रेडिट कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर डालकर "Submit" बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद Farmer Loan Redemption Status आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

UP Kisan Karj Rahat Portal Login     

  • सबसे पहले Farmer Loan Redemption Scheme के आधिकारिक पोर्टल www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर "लॉग इन" लिंक पर क्लिक करें।
  • इस पेज पर "User Name" और "Password" डालें और "Sign In" बटन पर क्लिक करके UP Kisan Karj Mafi Yojana portal पर login करें। 
   

यूपी किसान कर्ज माफी योजना Complaint Status

  • सबसे पहले Farmer Loan Redemption Scheme के आधिकारिक पोर्टल www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर "शिकायत की स्तिथि जानें" लिंक पर क्लिक करें। 
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर UP Kisan Karj Mafi Yojana complaint status चेक करने का पेज खुल जाएगा।
  • खुले हुए पेज पर "Complaint Code" और "Mobile Number" डालें और "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें।  

Other Names for Farmer Loan Redemption Scheme UP

UP Farmer Loan Redemption Scheme is known commonly by various other names, some of which are mentioned here:-  
  • UP Kisan Karj Mafi Yojana (यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना)
  • UP Kisan Karj Rahat Yojana (किसान कर्ज राहत योजना उत्तर प्रदेश)
  • किसान ऋण मोचन योजना उत्तर प्रदेश
  • योगी फसल ऋण मुक्ति योजना 
  • UP Farmer Loan Waiver Scheme
  • Crop Loan Waiver Scheme Uttar Pradesh
  • Farm Loan Waiver Scheme in UP State
ज्यादा जानकारी के लिए www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पोर्टल पर जाएं। 

यह डाटा ABP Live में पब्लिश आर्टिकल के आधार पर दर्शाया गया है। 

Post a Comment

0 Comments