Yogi Yojana | Sarkari Yojana | PM Yojana Adda

Yogi Yojana List (All Sarkari Yojana at One Place)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Chhattisgarh 2024 Apply Online - Youths to Get 50% Subsidy on Interest Free Loans

CG Udyam Kranti Yojana Apply Online: **मेरे प्यारे साथियों ** आज हम आपको छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। CG Udyam Kranti Yojana के अंतर्गत सरकार राज्य के युवाओं को स्वरोजगार हेतु 50% सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्म निर्भर बनाकर अपना खुद का कारोबार स्थापित करने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त करना है। 

जो भी युवा अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने सपने को साकार नहीं कर पाते, ऐसे युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना शुरू की जाएगी। इस योजनान्तर्गत बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही युवाओं को सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण भी प्रदान किया जाएगा, जिससे युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण पर लगने वाले ब्याज से मुक्ति मिलेगी। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की उद्यम क्रांति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना in CG Budget 2024-25

9 फ़रवरी 2024 को वित्त मंत्री ने छत्तीसगढ़ बजट 2024-25 पेश किया जिसमे उन्होंने कहा की "छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना वर्ष 2024-25 से लागू की जाएगी"।

CG Udyam Kranti Yojana in BJP Manifesto

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ राज्य चुनावों से पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था, जिसमे उद्यम क्रांति योजना शुरू करने का जिक्र है। अब राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अपने किये वादे पूरा करेगी। घोषणा पत्र के अनुसार उद्यम क्रांति योजना लांच करना एक मोदी की गारंटी है, अतः इसकी घोषणा पहले ही बजट में कर दी गयी है।
छत्तीसगढ़ घोषणा पत्र के 9th point के अनुसार बताया गया है की "हम 'छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना' के तहत प्रदेश में युवाओं को 50% सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेंगे"।

CG मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य   

युवाओं को रोजगार स्थापित करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए वित्त मंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वयं का व्यवसाय या उद्योग शुरू करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका मतलब है कि ऋण लेने पर लाभार्थी को कोई ब्याज अदा नहीं करना होगा। इसके अलावा युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण लेने पर 50% की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। यानी युवाओं को ऋण की केवल आधी धनराशि ही वित्तीय संस्थान को लौटानी होगी।

CG Udyam Kranti Yojana के तहत युवाओं को यह ऋण सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। और लोन राशि उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। यह योजना युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने में सक्षम बनाएगी। जिससे वह आत्मनिर्भर होकर राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। और राज्य में बेरोजगारी दर में भी कमी देखने को मिलेगी।

Chhattisgarh Udyam Kranti Yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना का नाम छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना 
in EnglishCG Udyam Kranti Yojana
कब घोषणा हुई छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा चुनाव 2023 से पहले BJP Manifesto में 
कब लांच होगी वित्तीय वर्ष 2024-25 
लाभ  युवाओं को 50% सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करना 
क्रियान्वन  छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना वर्ष 2024-25 से लागू की जाएगी  
आवेदन प्राक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी 

CG उद्यम क्रांति योजना के लाभ एवं विशेषताएं  

  • युवाओं को स्वरोजगार हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए Chhattisgarh Udyam Kranti Yojana लांच की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण पर 50% की सब्सिडी मिलेगी।
  • लाभार्थी युवाओं को बैंकों के माध्यम से ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • वित्तीय सहायता का लाभ मिलने से युवा अपनी इच्छानुसार व्यवसाय कर सकेगें।
  • इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी जाति वर्ग के युवाओं को प्रदान किया जाएगा जिससे बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके। 
  • CG Udyam Kranti Yojana युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करेगी।

CG Udyam Kranti Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल ऐसे ही युवा आवेदन करने के लिए पात्र होंगे जो अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, तभी वह 50% सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण का लाभ उठा सकेगा।  

सीजी उद्यम क्रांति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज 
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

CG Udyam Kranti Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो भी युवा छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा CG Udyam Kranti Yojana को लागू नहीं किया गया है और न ही आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकें।

ध्यान रखें कि प्रत्येक युवाओं को 50% सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त करने के लिए योजनान्तर्गत आवेदन जरुरी होगा।


Post a Comment

0 Comments