YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Tuesday, 20 October 2020

हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म | Haryana Solar Water Pump Subsidy Scheme Online Application / Registration Form at saralharyana.gov.in

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना के बारे में बतायेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की हरियाणा राज्य सरकार की सोलर वाटर पंपसेट योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया क्या है। सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पम्पस (सबमर्सिबल / ट्यूबवेल) लगवाने के लिए किसानों को अंत्योदय सरल हरयाणा पोर्टल saralharyana.gov.in पर रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरके लॉगिन करना होगा।

हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना के अंतर्गत लगने वाले सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप (ट्यूबवेल) पहले से चल रही पीएम कुसुम योजना के तहत लगाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के माध्यम से लोग 2HP सरफेस / सबमर्सिबल पंपऔर 5HP सबमर्सिबल पंप लगवा सकते हैं। तो आइए सोलर वाटर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए कैसे और कहा आवेदन करना है, यह सबसे पहले हम आपको बताने जा रहे है। इस पोस्ट में हम आपको लागत मूल्य के साथ-साथ सब्सिडी पैटर्न के बारे में बतायेंगे।  

इस हरियाणा सौर जल पंप योजना के तहत, राज्य सरकार सौर जल पम्पिंग सिस्टम की स्थापना पर सब्सिडी प्रदान करेगा। ये स्थापनाएं प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा अभियान पीएम कुसुम योजना के तहत की जाएगी। लोग अब हरियाणा सौर जल पंप सब्सिडी योजना के लिए saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत इस सौर जल पंप स्थापना योजना के तहत,राज्य और केंद्रीय सब्सिडी प्रदान की जाएगी और किसान का हिस्सा कुल लागत का केवल 10% है। ये सौर जल पंप 10 मीटर, 30 मीटर और 50 मीटर की जल तालिका वाले स्थानों के लिए उपयुक्त है।
 

हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म [पीएम कुसुम स्कीम]

जो लोग अपने खेत में सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप (ट्यूबवेल / सबमर्सिबल) लगवाने के लिए इच्छुक है, वो हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना के लिए पंजीकरण / आवेदन पत्र भर सकते है। हरियाणा सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है:-
  • सबसे पहले आधिकारिक अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ पर जाएं।   
  • होम पेज पर "New User ? Register Here" पर क्लिक करे जो "Sign In Here" अनुभाग के नीचे दिया गया है:-
  • तदनुसार, हरियाणा सौर ऊर्जा पानी पंप सब्सिडी योजना नागरिक पंजीकरण पेज नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा:-
  • यहां उम्मीदवार अपना पूरा विवरण दर्ज कर सकते है और पीएम कुसुम योजना के तहत सौर वाटर पम्पिंग स्कीम पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "Validate" बटन पर क्लिक कर सकते है। 
  • बाद में उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके "Login" कर सकते है। फिर उम्मीदवार "Apply for Services" अनुभाग पर जाकर "View All Available Services" पर क्लिक कर सकते है। सर्च बॉक्स में अगला "solar water pump" लिखे। 
  • तब उम्मीदवार सेवा नाम सेक्शन के तहत "Application For Solar Water Pumping Scheme" पर क्लिक कर सकते है। तदनुसार हरियाणा पीएम कुसुम सौर जल पंप सब्सिडी योजना आवेदन फॉर्म नीचे दिखाया गया है:-
  • यहां उम्मीदवार स्टीक रूप से सभी विवरण दर्ज कर सकते है और पीएम कुसुम योजना के तहत हरियाणा में सौर जल पम्पिंग योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "Submit" बटन पर क्लिक कर सकते है।
राज्य सरकार अगले वित् वर्ष में 2 हॉर्सपावर, 5 एचपी और 10 एचपी के सोलर वाटर पंप को बढ़ावा देने के लिए 90% सब्सिडी देने की तैयारी में है। इस पहल के तहत, किसानों को सिर्फ 10% लागत वहन करने की आवश्यकता होगी। सौर जल पम्पिंग सिस्टम बिजली पर बहुत निर्भरता के बिना खेती की जरूरतों के लिए पानी की उपलब्धता प्रदान करने में सक्षम है। सौर ऊर्जा का एक साफ और हरा स्त्रोत है।

हरियाणा सौर जल पंप योजना 2020 कार्यान्वयन दिशानिर्देश

सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से हरियाणा सौर जल पंप योजना 2020 के कार्यान्वयन के दिशा-निर्देशों की जांच कर सकते है:-
इस हरियाणा सोलर वाटर पंप योजना के अंतर्गत संपूर्ण दिशानिर्देश PDF फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।       

सोलर वाटर पंप स्कीम के अंतर्गत लागत मूल्य / सब्सिडी

आप सभी लोगों को ये भी जानना जरुरी है की सबमर्सिबल पंप या ट्यूबवेल लगवाने के लिए लागत मूल्य क्या होगा और सरकार द्वारा कितनी सब्सिडी दी जाएगी:-  
Capacity of pumpTotal cost of the pump (In Rs.)MNRE/GOI subsidyProposed State Govt Subsidy (In Rs.)User share @ 10% (In Rs.)
2.0 HP (DC) surface type Pump184950864008005518495
2.0 HP (DC) submersible type Pump2350008640012510023500
5.0 HP (AC) submersible type Pump43800016200023220043800

हरियाणा सौर ऊर्जा पानी पंप सब्सिडी योजना के लाभ

सोलर वाटर पंप स्कीम के मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:- 
1) राज्य में सीमित बंजर भूमि की ध्यान में रखते हुए सरकार का जोर नेट मीटरिंग के साथ रूफटॉप सोलर संयंत्रों  लोकप्रिय बनाना है। जो ना ही केवल उप्योगताओ को अन्य क्षेत्रों की ऊर्जा आवश्यकता को भी पूरा करने में मदद करेगा। 
2) लगभग 5 एकड़ भूमि के लिए (1 mw) मेगा वाट के सोलर संयंत्र की आवश्यकता होती है। 
3) हरियाणा नवीनीकरणीय ऊर्जा विभाग ने राज्य में 70 मेगावाट का रूफटॉप सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है। 
4) इतने बड़े कार्यकर्म के कार्यन्वयन में भारी प्रयास शामिल है। जिसके लिए सब्सिडी के अनुमोदन और वितरण के लिए ऑनलाइन प्रणाली उपयोगी होगी। 
अगले वित्तीय वर्ष में यह परियोजनाएं 30 %सब्सिडी के साथ अधिकतम 20,000 रूपये प्रति किलोवाट तक होगी।

सौर जल हीटर प्रणाली योजना

सौर जल हीटर प्रणाली एक ऐसा उपकरण है जो सौर ऊर्जा का उपयोग करके नहाने,धुलाई,सफाई आदि के लिए गर्म पानी प्रदान करता है। इसे आमतौर पर छत पर स्थापित किया जाता है या यह सूर्य का प्रकाश उपलब्ध होता है। सोलर वाटर हीटर से दिन के दौरान गर्म पानी करके उसे बाद में उपयोग के लिए टैंक में जमा किया जा सकता है। 

ऐसे स्थानों पर जहां पानी खारा होता है और क्लोरीन की मात्रा ज्यादा होती है। अगर FPCआधारित प्रणाली स्थापित की जा रही है,तो इसे हीट एक्सचेंजर के साथ होना चाहिए क्योकि यह सौर क्लेक्टरो के तांबा ट्यूबों में पैमाने पर जमाव से बचाएगा ETC आधारित प्रणालियां पानी के बहाव को अवरुद्ध नहीं करेगी,लेकिन कांच ट्यूबों की आंतरिक सतह पर नमक सामग्री के जमाव के कारण इसका प्रदर्शन कम हो सकता है। जिसे साल में एक बार आसानी से साफ किया जा सकता है। 

सन्दर्भ  

Department of New & Renewable Energy, Haryana
Akshay Urja Bhawan, Institutional Plot No. 1, Sector-17, Panchkula
Phone number : 0172-2585733, 2585433, EPBX: 0172-2587233, 2587833 (Extn.-110)
Fax No. 0172-2564433
Email: hareda@chd.nic.in Official Website: www.hareda.gov.in

No comments:

Post a comment