YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Friday, 12 June 2020

कौशल पंजी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म | Kaushal Panjee Yojana Online Skill Registration Form at kaushalpanjee.nic.in

**मेरे प्यारे साथियो **आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी कौशल पंजी योजना 2020 के बारे में बताएंगे। इस योजना के अंतर्गत अखिल भारतीय कौशल विकास प्रशिक्षण पाने के लिए kaushalpanjee.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। केंद्र सरकार ने दीन दयाल उपाध्यय ग्रामीण कौशल योजना (DDUGKY) के अंतर्गत ग्रामीण युवाओं को काम-काज उपलब्ध कराने के लिए कौशल पंजी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल की शुरुआत करी है। इस योजना में कौशल पंजी के जरिये गांव के युवाओं को नौकरी देने का आश्वासन, पात्रता, आवेदन का स्थान, लाभ, दस्तावेजों की सूची, ऑनलाइन आवेदन पत्र (एप्लीकेशन फॉर्म) भरने की प्रक्रिया व पूरी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है।
DDUGKY को 25 सितम्बर 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गांव के लोगो की कमाई को बढ़ावा देने के लिए यह कौशल पंजी योजना बनाई गई है। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य गांव के लोगो की गरीबी को दूर करना है ताकि वो खुशहाल जिंदगी जी सके। सभी गरीब ग्रामीण युवाओ को सरकार द्वारा काम देने के बाद निर्धारित कम से कम मजदूरी के बराबर या उससे ऊपर के वेतन पर काम-काज उपलब्ध करना है।

कौशल पंजी या कौशल रजिस्टर का मुख्य उद्देश्य किसी भी ग्रामीण युवा के लिए कौशल या काम-काज शुरू करने की तलाश में पहला कदम होना है। भारत के किसी भी राज्य के सभी नागरिक अब आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन कौशल पंजीकरण फॉर्म भर सकते है। कौशल पंजी ऑनलाइन कौशल पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, दस्तावेजो की सूची, आवेदन की स्थिति की जांच, पास के प्रशिक्षण केंद्र को खोजने, लाभ और सम्पूर्ण विवरण यहाँ पर देखें।
  

कौशल पंजी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) फॉर्म

नीचे कौशल पंजी योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से उम्मीदवार पंजीकरण फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया दी गई है:- 
  • सबसे पहले कौशल पंजी योजना (Skill Register) की आधिकारिक वेबसाइट https://kaushalpanjee.nic.in/ पर जाएं। 
  • होमपेज पर, "Candidate Registration" लिंक पर क्लिक करे। कौशल पंजी DDUGKY उम्मीदवार पंजीकरण पेज नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा:-
  • इस पेज पर "Fresh / New Registration" विकल्प चुने और "Next" बटन पर क्लिक करे। 
  • फिर उम्मीदवारों के लिए कौशल पंजी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Kaushal Panjee Online Skill Registration Form) खुल जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है:-
  • यहां आवेदक SECC जानकारी भर सकते है और फिर शेष जानकारी भरने के लिए आगे बढ़े और जैसे पता जानकारी, व्यक्तिगत जानकारी, प्रशिक्षण कार्यक्रम विवरण भरें। 
अंत में आवेदक पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कौशल पंजी ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते है। 

कौशल पंजी योजना आवेदन पत्र भरने के लिए पात्रता मानदंड

कौशल पंजी योजना आवेदन पत्र (Kaushal Panjee Skill Register Application Form) भरने के लिए पात्र आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा:- 
क) कौशल पंजी आवेदक जो कौशल पंजीकरण करना चाहता है, उसे कम से कम 8 वी कक्षा का पास चाहिए। 
ख) कौशल प्रशिक्षण और रोजगार पाने के लिए सभी आवेदक कौशल पंजी के रूप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 
ग) पंजीकृत उम्मीदवारों को नौकरी पाने के लिए (डीडीयूजीकेवाई) दीन दयाल उपाध्यय ग्रामीण कौशल योजना या (आरएसईटीआई) के तहत कौशल पंजी प्रशिक्षण पाठयक्रम पूरा करना होगा। 
घ) कौशल रजिस्टर प्रक्रिया केवल भारतीय नागरिको के लिए लागू है। अन्य देशो के निवासी कौशल पंजियो को ऑनलाइन कौशल पंजीकरण नहीं करा सकते।
भारतीय ग्रामीण युवा कौशल पंजी योजना के लिए बिना किसी शुल्क के पंजीकरण कर सके है और ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से काम करने वाले प्रशिक्षण भागीदारों और बैंको से जुड़ सकते है। दीन दयाल उपाध्यय ग्रामीण कौशल योजना ग्रामीण  युवाओ के लिए लागत से जुड़े और कौशल प्रशिक्षण योजना से मुक्त है। इसमें सेक्टर, आईटी और अंग्रेजी प्रशिक्षण की योग्यता पर आधारित विकल्प शामिल है।

कौशल पंजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने  के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

यहां दस्तावेजों की पूरी सूची है जो सभी आवेदकों को कौशल पंजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए जरुरी है:-
1) आधार कार्ड (Aadhaar  Card)
2) मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card)
3) निवासी प्रमाण पत्र पते के प्रमाण के रूप में (Residence Certificate)
4) हाल के पासपोर्ट साइज तस्वीर (Passport Size Photograph)
5) मोबाइल नंबर (Mobile Number)
6) ई-मेल आईडी (E-Mail ID)

कौशल पंजी प्रशिक्षण केंद्र का पता लगाएं 

कौशल पंजी प्रशिक्षण केंद्र का पता लगाने के लिए सबसे पहले kaushalpanjee.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद कौशल प्रशिक्षण केंद्र ढूंढ़ने के लिए "Training Centre Near Me" लिंक पर क्लिक करे। इससे अपने आसपास प्रशिक्षण केंद्र (ट्रेनिंग सेंटर) ढूंढ़ने का पेज खुल जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है:- 
यहां आवेदक राज्य, जिला, सेक्टर का नाम भर सकते है और अपने निकटतम कौशल प्रशिक्षण केंद्र को खोज सकते हैं।
    

कौशल पंजी उम्मीदवार पंजीकरण स्तिथि की जाँच करे

वे सभी आवेदक जिन्होंने अपना कौशल पंजी का ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा किया है और उम्मीदवार पंजीकरण की स्तिथि की जाँच करना चाहते है, तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते है:-
https://kaushalpanjee.nic.in/ddugky/home.html
मुख्य पेज पर, "Candidate Registration Status" लिंक पर क्लिक करे जिससे कुछ इस प्रकार का पेज दिखाई देगा:-

यहाँ आवेदक कौशल पंजी ऑनलाइन कौशल पंजीकरण फॉर्म भरने के समय प्राप्त अपनी "पंजीकरण ID "दर्ज कर सकते है, कैप्चा दर्ज करे और "सबमिट "बटन पर क्लिक करे।

ग्रामीण विकास मंत्रालय की कौशल पंजी योजना के लाभ

केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही कौशल पंजी योजना के प्रमुख लाभ इस प्रकार है:-   
  • कौशल पंजी आवेदकों को रोजगार मेले पर अलर्ट मिलेगा। 
  • प्र्त्येक कौशल रजिस्टर आवेदक अपने नजदीकी शहर या गांव में प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्ष्म होगा।
  • पंजीकृत उम्मीदवारों को नौकरी देने का आश्वासन मिलेगा। यह उन नौकरी चाहने वालो के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो रोजगार के अवसरों की तलाश में है। 
  • प्रत्येक कौशल पंजी अपनी पसंद के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सकते है। 
  • डीडीयू-जीकेवाई (DDUGKY), आरएसईटीआई (RSETI) के तहत कौशल पंजी योजना प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार अपना खुद का जहां  काम -काज शुरू कर सकते है और स्व-रोजगार के अवसर पैदा कर सकते है। 
  • कौशल पंजी ऑनलाइन कौशल पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद पंजीकृत होने वाले आवेदकों को 6 से 10 महीने का प्रशिक्षण अनिवार्य होगा। 50 सेक्टर के कोर्स उपलब्ध है जहां से आवेदक अपना कौशल विकास प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चुन सकते है।
  • स्किल रजिस्टर ट्रेनिंग पूरा होने पर आवेदक को कम से कम वेतन के 8 ,000 प्रति महीना के साथ कम से कम 3 महीने के लिए रोजगार मिलेगा। 
  • जबकि पाठ्यक्रम जारी है, उम्मीदवारों को मल्टी नेशनल कंपनी (MNC) में कुछ दिनों का प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा। 
  • कौशल विकास पंजीकरण और प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त है। 
  • कौशल पंजी को उनके कौशल विकास प्रशिक्षण के पूरा होने पर नया टैबलेट भी मिलेगा। 
सभी इच्छुक उम्मीदवार जो कौशल विकास के लिए पंजीकृत होना चाहते है ,अब कौशल पंजी ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है। पंजीकृत उम्मीदवारो को दीन दयाल उपाध्यय ग्रामीण कौशल योजना (DDUGKY) और ग्रामीण  स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (RSETI) के तहत कौशल प्रशिक्षण और रोजगार मिलेगा।

मुख्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

1) कौशल पंजी योजना क्या है ?
कौशल पंजी योजना विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओ के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में केंद्र सरकार की एक बड़ी पहल है।
2) पंजीकरण के लिए कौशल पंजी आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?
कौशल पंजी योजना की आधिकारिक वेबसाइट kaushalpanjee,nic.in है जहां उम्मीदवार पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। 
3) पंजीकरण /कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए शुल्क क्या है ?
कौशल पणजी योजना के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है और साथ ही कौशल विकास प्रशिक्षण शुल्क भी नहीं है।
4) आयु सीमा मानदंड अनिवार्य है या नहीं ?
केवल वे आवेदक जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष है वे कौशल पंजी ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकते है।
5) किस राज्य सरकार ने यह कौशल रजिस्टर योजना चलाई है ?
डीडीयू -जीकेवाई एक ऐसी योजना है जो केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान लगातार चल रही है। 
6) क्या इस सेवा के पूरा होने पर कोई नौकरी की गारंटी है ?
हाँ ,कौशल विकास योजना ,प्रशिक्षण के पूरा होने पर सुनिश्चित रोजगार प्रदान करती है।

No comments:

Post a comment