**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण पत्र के बारे में बताएंगे। 4 अगस्त 2020 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र वितरण करके इस पीपीपी स्कीम की शुरुआत करी। Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) योजना का उद्देश्य राज्य में सभी परिवारों का एक प्रामाणिक सत्यापित और विश्वसनीय डाटा बेस तैयार करना है। इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म at सबसे meraparivar.haryana.gov.in के बारे में जानकारी देते हैं।
परिवार पहचान पत्र योजना के साथ सभी कल्याणकारी योजनाओं को जोड़ा जाएगा। इससे हर परिवार को सभी सरकारी योजनाओं के लाभ विश्वसनीयता के साथ मिलता रहेगा। इस PPP स्कीम के लांच के मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्त, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया भी मौजूद रहे।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र वितरण समारोह पंचकूला में PWD रेस्ट हाउस में हुआ। हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर आज परिवार पहचान पत्र बांटे गए। सीएम ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस योजना का शुभारंभ किया।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण पत्र
मुख्यमंत्री परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है । यह योजना देश के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है। हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक कदम के तहत तैयार की गई है। और हरियाणा के सभी ईडब्ल्यूएस के लिए दुर्घटना बीमा और हरियाणा के किसानों और असंगठित श्रमिक के लिए सुनिश्चित पेंशन और पारिवारिक भविष्य निधि के साथ। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र भरने के लिए http://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा।हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म
इस वेबसाइट पर कोई भी कॉमन सर्विस सेंटर (सरल सुविधा केंद्र) के ऑपरेटर आपके लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है। लोग स्वयं अपना परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं, उन्हें CSC जाना ही होगा। CSC पर जाकर ही उन्हें Family ID दी जाएगी। हालाँकि लोग एक बार पंजीकृत होने के बाद अपने परिवार की जानकारी को ऑनलाइन ही अपडेट कर सकते हैं। How to Get Family ID - https://meraparivar.haryana.gov.in/HowtogetaFamilyID.pdf
Track BPL Status at meraparivar.haryana.gov.in
Link to track BPL status - https://meraparivar.haryana.gov.in/TrackStatus/TrackStatus
हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार की जानकारी कैसे अपडेट करें
- सबसे पहले हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं।
- होमपेज पर "Update Family Details" लिंक पर क्लिक करें जैसा यहाँ दिखाया गया है या सीधा इस लिंक https://meraparivar.haryana.gov.in/FamilyDirect पर क्लिक करें।
- इस लिंक पर क्लिक करने से Family ID भरने का पेज कुछ इस प्रकार खुलेगा। ये Family ID आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करने पर CSC के माध्यम से मिलेगी:-
- पूरी प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक https://meraparivar.haryana.gov.in/UM.pdf पर क्लिक करें।
पीपीपी पोर्टल पर डेटा के स्व-अघतन की प्रक्रिया - https://meraparivar.haryana.gov.in/SOPH.pdf
परिवार पहचान पत्र की ये है खासियत
हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की खासियत यहाँ पर बताई गयी हैं:-
- हरियाणा में सभी परिवारों की मौलिक जानकारी का डिजिटल तौर पर संग्रहण होगा।
- पात्र लाभार्थियों को सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
- पहचान पत्र की जानकारी गोपनीय और सुरक्षित होगी।
- जरूरतमंद परिवारों को घर बैठे सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी मिलेगी।
- सभी नागरिकों को 8 अंकों का पहचान नंबर जारी होगा।
- इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा और डुप्लीकेट से की संभावना कम होगी।
- सभी योजनाओं का लाभ एक ही पहचान पत्र से मिलेगा।
- बार-बार दूसरे पहचान पत्र प्रमाण दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
हरियाणाभर मेें लगेंगे कैैंप
योजना के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की बहुत योजनाएं होती हैंं। सभी विभागों के पास अलग-अलग डाटा होता है। ऐसेे में पात्र व्यक्ति को स्कीम का लाभ नहीं मिलता, डुप्लिकेसी बहुत होती है। सभी योजनाओं का लाभ योग्य व्यक्ति को कैसे मिले। तभी विचार आया था कि सभी परिवारों का एक ही डाटा बेस हो। पिछले साल मेरा परिवार मेरी पहचान योजना को शुरू करने की बात कही थी। इसके बाद मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत की गई।सीएम ने कहा कि व्यक्ति के पहचान के लिए आधार कार्ड है। परिवार पहचान पत्र परिवार की पहचान है। इसमेें एक क्लिक से पूरा डाटा मिल जाएगा। एक पहचान पत्र से पूरी स्कीम का फायदा मिल जाएगा। सीएम नेे कहा कि 31 मार्च तक कई लाख कार्ड वितरित हो जाएंगे। हरियाणाभर में कैंप लगाए जाएंगे, सभी विभागों के कर्मचारी कार्ड बनाने का काम करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन महीनों में सभी विभागों की योजनाएं इस कार्ड से जुड़ जाएंगी। ये कार्ड पीडीएस से जुड़ेंगे। वन नेशन वन राशन की पीएम ने घोषणा की है। भ्रष्टाचार की बू, लालफीताशाही ये सब खत्म हो जाएगी। येे वर्ष सुशासन संकल्प वर्ष रहेगा। सुशासन हम देंगे, सुशासन का गेट ई गर्वनेंस से आता है।
एक क्लिक से ही सभी योजनाओं का फायदा होगा
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि परिवार पहचान पत्र से सारी योजनाओं के लाभ एक पहचान पत्र से मिलेंगे। प्रदेश सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। एक क्लिक पर हर नागरिक का डाटा बेस तैयार होगा। एक क्लिक से ही सभी योजनाओं का फायदा होगा।परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा के साथ किन स्कीम को जोड़ा गया है
परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का प्रामाणिक, सत्यापित और विश्वसनीय डेटा तैयार करना है। पीपीपी हरियाणा में प्रत्येक परिवार की पहचान करता है और परिवार की बुनियादी डेटा को डिजिटल प्रारूप में परिवार की सहमति से प्रदान करता है। प्रत्येक परिवार को आठ अंकों का परिवार-आईडी प्रदान किया जाएगा। फैमिली डेटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को बर्थ, डेथ और मैरिज रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा, जब भी इस तरह की लाइफ इवेंट्स होते हैं।फैमिली आईडी छात्रवृत्ति, सब्सिडी और पेंशन जैसी मौजूदा, स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी, ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके और साथ ही विभिन्न योजनाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके। परिवार आईडी डेटाबेस में उपलब्ध डेटा होगा पात्रता निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसके माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का स्वचालित स्व-चयन किया जाएगा।
इसलिए, एक बार परिवारों का डेटाबेस बनने के बाद, परिवारों को प्रत्येक व्यक्तिगत योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, पीपीपी डेटाबेस में डेटा प्रमाणित और सत्यापित हो जाने के बाद, किसी लाभार्थी को कोई और दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। पहचान पत्र के साथ अभी तक 3 स्कीम वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन योजना को जोड़ा गया है।
हरियाणा दिव्यांग पेंशन योजना (Haryana Disability Pension Scheme)
ELIGIBILITY:
A. Age 18 years or above (Male/Female)
B. Domicile of Haryana and residing in Haryana for last 3 years at time of submission of application.
C. His/her close relative such as parents son, son’s, sons are not supporting him and his/her own annual income from all sources is not more than minimum wages of unskilled Labour as notified by Labour Department and circulated by department on year to year basis.
D. Disability 60% and above :-
Blindness
Low Vision
Leprosy Cured
Hearing Impairment
Locomotors Disability
Mental Retardation with I.Q. not exceeding 50.
Mental Illness
BENEFITS PROVIDED:
1. Rs. 1800/- per month (Rs. 2000/- w.e.f 1.11.2018 payable in Dec, 2018)
DOCUMENTS REQUIRED:
1. Disability certificate of 60% & above.
2. Birth Certificate
3. Aadhaar Card
4. Residential Proof : Any one of the following documents for the domicile of Haryana issued prior to 15 years to date of application will be accepted :-
Ration Card
Voter Card
Name of applicant in Voter List.
Pan Card
Driving License
Passport
Electricity bill/ Water bill
Documents of House and land
Copy of LIC Policy
Registered Rent Deed of House
Permanent resident certificate of Haryana
FEES FOR THE SERVICE:
Govt. Charges - No Fee, Kendra Service Charges - Rs. 10, Atal Seva Kendra (CSC) Service Charges - Rs. 30. RTS TIME LIMIT: 60 Days
हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Samman Allowance Scheme)
ELIGIBILITY:
1. Age 60 years and above.
2. Domicile and resident of Haryana.
3. Annual family income (Wife & Husband) less than or equal to Rs. 2 lakhs
4. School certificate issued by the school having DOB of the applicant is acceptable.
5. Exclusion: Notwithstanding the above, in case the person is receiving pension from any Government or Local/Statutory Body or any organization substantially financed by any Government or Local/Statutory Body will not be eligible to receive allowance under the Scheme.
BENEFITS PROVIDED:
1. Rs. 2000 /- per month
DOCUMENTS REQUIRED:
1. Age Proof: (Any one of the following)
A. Birth Certificate.
B. School Certificate of either 5th class or 8th class or 10th class as well as School leaving certificate issued by the Head Teacher of Primary School, Head Master/Head Mistress of Middle/High School alongwith copy of school record on basis which the certificate has been issued. The copy of such record attested by Head Teacher/Head Master/Head Mistress.
C. Driving License issued prior to 16.06.2016
D. Passport issued prior to 16.06.2016
E. Pan Card issued prior to 2005
F. Voter card issued or traceable prior to 2005
G. Name of applicant in voter’s list that shows photograph prior to 2005
H. Age proof of older child – If 40 years or more
Note:- If any of the above documents are not available with the applicant, in this case the applicant must go to the DSWO office and write a letter to the District Social Welfare Officer. So that the District Social Welfare Officer can refer the case to a team of two doctors constituted in the civil hospital of the district to assess the age of the applicant.
2. Residential Proof : Any one of the following documents for the domicile of Haryana issued prior to 15 years to date of application will be accepted :-
Ration Card
Voter Card
Name of applicant in Voter List.
Pan Card
Driving License
Passport
Electricity bill/ Water bill
Documents of House and land
Copy of LIC Policy
Registered Rent Deed of House
Permanent resident certificate of Haryana
3. Aadhaar Card
4. Other Documents Saving Bank account detail of the applicant with a photocopy of the passbook.
FEES FOR THE SERVICE:
Govt. Charges - No Fee, Service Charges - Rs. 10, Atal Seva Kendra Service Charges - Rs. 30.
RTS TIME LIMIT: 60 Days
हरियाणा विधवा और निराश्रित महिला पेंशन योजना (Widow & Destitute Women Pension Scheme)
ELIGIBILITY:
1. Age 60 years and above.
2. Domicile and resident of Haryana.
3. Annual family income (Wife & Husband) less than or equal to Rs. 2 lakhs
4. School certificate issued by the school having DOB of the applicant is acceptable.
5. Exclusion: Notwithstanding the above, in case the person is receiving pension from any Government or Local/Statutory Body or any organization substantially financed by any Government or Local/Statutory Body will not be eligible to receive allowance under the Scheme.
BENEFITS PROVIDED:
1. Rs. 2000 /- per month
DOCUMENTS REQUIRED:
1. Age Proof: (Any one of the following)
A. Birth Certificate.
B. School Certificate of either 5th class or 8th class or 10th class as well as School leaving certificate issued by the Head Teacher of Primary School, Head Master/Head Mistress of Middle/High School alongwith copy of school record on basis which the certificate has been issued. The copy of such record attested by Head Teacher/Head Master/Head Mistress.
C. Driving License issued prior to 16.06.2016
D. Passport issued prior to 16.06.2016
E. Pan Card issued prior to 2005
F. Voter card issued or traceable prior to 2005
G. Name of applicant in voter’s list that shows photograph prior to 2005
H. Age proof of older child – If 40 years or more
Note:- If any of the above documents are not available with the applicant, in this case the applicant must go to the DSWO office and write a letter to the District Social Welfare Officer. So that the District Social Welfare Officer can refer the case to a team of two doctors constituted in the civil hospital of the district to assess the age of the applicant.
2. Residential Proof : Any one of the following documents for the domicile of Haryana issued prior to 15 years to date of application will be accepted :-
Ration Card
Voter Card
Name of applicant in Voter List.
Pan Card
Driving License
Passport
Electricity bill/ Water bill
Documents of House and land
Copy of LIC Policy
Registered Rent Deed of House
Permanent resident certificate of Haryana
3. Aadhaar Card
4. Other Documents Saving Bank account detail of the applicant with a photocopy of the passbook.
FEES FOR THE SERVICE:
Govt. Charges - No Fee, Service Charges - Rs. 10, Atal Seva Kendra Service Charges - Rs. 30.
RTS TIME LIMIT: 60 Days
0 Comments
You can leave your comment here