Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana 2024 - Job Card Apply Online

Check how to apply online for Job Card under Mukhyamantri Shramik Yojana 2024 in Jharkhand. मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक (शहरी रोजगार मंजूरी फॉर कामगार) योजना 2024 के बारे में बताने जा रहे है। इस आर्टिकल में आप मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं। साथ ही लोग अब अपने MSY जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नौकरी के लिए भी एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। Jharkhand Mukhymantri Shramik (Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar) Yojana के अंतर्गत शहर में रहने वाले गरीब लोगों जैसे की प्रवासी मजदूरों को राज्य सरकार कम से कम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराएगी। इस योजना में नरेगा (NREGA) की तर्ज पर जॉब कार्ड भी दिए जाएंगे। झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म अब http://msy.jharkhand.gov.in/ पर उपलब्ध है।   

मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत लोगो को महात्मा गाँधी ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) की तरह कम से कम 100 दिन के रोजगार की गारन्टी दी जाएगी। इस योजना में झारखण्ड के शहरो में रहने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के अकुशल मजदूरों को एक वित्त साल में 100 दिनों में काम करने का लाभ मिलेगा। झारखण्ड सरकार ने शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगो के लिए एक नयी Jharkhand Mukhymantri Shramik (Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar) योजना जॉब कार्ड 14 अगस्त 2020 को शुरु कर दी थी। 
यह मुख्यमंत्री श्रमिक योजना 2024 शहरी गरीबो के लिए रोजी-रोटी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के दिमाग की उपज है। यह महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना की तरह शहरी अकुशल श्रमिको को रोजगार प्रदान करने के लिए 100 दिनों की नौकरी की गारन्टी योजना है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत सारी गरीबी कम करने की योजनाएं शुरु की गई है। शहरी क्षेत्रों के गरीबो को भी रोजगार की आवश्यकता है जिसमें ये योजना मददगार साबित होगी। आइये अब जानते हैं मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरना है। 

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना का आरंभ पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कर दिया था। राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद राज्य में मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक रोजगार गारन्टी योजना को लागू कर दिया गया है। जिस तरह NREGA (नरेगा) योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दिन की रोजगार की गारंटी मिलती है, उसी प्रकार अब Jharkhand Mukhyamantri Shramik (Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar) Yojana में भी शहरी गरीबों को 100 दिन की नौकरी की गारंटी मिलेगी। आइये अब झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक (शहरी रोजगार मंजूरी फॉर कामगार) योजना के तहत जॉब कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया बताते हैं। 
 

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए प्रक्रिया यहाँ बताई गयी है:-
  • सबसे पहले झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://msy.jharkhand.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद "Application" टैब पर जाकर "Apply for Job Card" लिंक पर क्लिक करें जैसे यहाँ पर दिखाया गया है या झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण के लिए सीधे इस लिंक https://msy.jharkhand.gov.in/applicationform पर क्लिक करें:-
  • नए पेज पर झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा:-
  • शहरी रोजगार मंजूरी फॉर कामगार) योजना के तहत जॉब कार्ड बनवाने के लिए इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। 
सभी इच्छुक उम्मीदवार इस श्रमिक योजना आवेदन पत्र का प्रिंटआउट जरूर निकलवा ले ताकि भविष्य में इसका उपयोग कर सकें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आवेदक को लॉगिन करने लिए "User ID" और "Password" मिल जाएगा।   
       

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड डाउनलोड करें ऑनलाइन

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड डाउनलोड करने के लिए प्रक्रिया यहाँ बताई गयी है:-
  • सबसे पहले झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://msy.jharkhand.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद "Application" टैब पर जाकर "Download Job Card" लिंक पर क्लिक करें जैसे यहाँ पर दिखाया गया है या झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड डाउनलोड के लिए सीधे इस लिंक https://msy.jharkhand.gov.in/download/userjobcard पर क्लिक करें:-
  • नए पेज पर झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड डाउनलोड करने का पेज खुल जाएगा:-
  • इस झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड डाउनलोड के पेज पर "Job Card Number" और "Aadhaar No." डालकर "Download Job Card" बटन पर क्लिक करें।
ऐसा करने पर झारखण्ड मुख्यमंत्री शहरी रोजगार मंजूरी फॉर कामगार योजना जॉब कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के अंतर्गत रोजगार की मांग करें        

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना 2023 के अंतर्गत रोजगार की मांग करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट msy.jharkhand.gov.in पर जाएं। इसके बाद "Application" टैब पर जाकर "Demand Employment" लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक https://msy.jharkhand.gov.in/demandjobcard पर क्लिक करें। नए पेज पर झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड से रोजगार की मांग करने का पेज खुल जाएगा:-
ऐसा करने पर झारखण्ड मुख्यमंत्री शहरी रोजगार मंजूरी फॉर कामगार योजना जॉब कार्ड से नौकरी की मांग कर सकते हैं।
       

झारखण्ड में MGNREGA की तरह मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड 

राज्य /केंद्र सरकार की मौजूदा योजनाओ में सभी प्रवासी श्रमिक को कार्यों में प्राथमिकता दी जायेगा। यदि मजदूरों को मौजूदा योजनाओ में समायोजित नहीं किया जा सकता है तो झारखण्ड सरकार इस उद्देश्य के लिए विशेष योजनाए बनाएंगे। सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB)  को प्रवासी श्रमिक के रोजगार के लिए विशेष योजना बनाने के लिए अलग से धन दिया जायेगा। सीएम ने कहा है कि "स्वच्छता कार्यो से लेकर विकास परियोजनाओं तक शहरी क्षेत्रों में नोकरियो के बहुत सारे अवसर है". 

MGNREGS में मजदूरों की तरह,सभी शहरी मजदूरों को भी पंजीकृत किया जायेगा और उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे। MGNREGS में  वेबसाइट के कार्यो के समान एक विशेष वेबसाइट भी तैयार की जा रही है।MGNREGA (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) की तरह नई झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना 2023 में भी बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान होगा। अगर कोई शहरी स्थानीय निवासी 15 दिनों के अंदर नौकरी मिलने में असमर्थ रहता है तो उसे बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा, पंजीकृत लाभार्थियों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड प्राप्त करने की पात्रता मानदंड

यहां कुछ पात्रता मानदंड है जिन्हे शहरी जॉब कार्ड के लिए आवेदन पूरा करने की आवश्यकता है:-
  • व्यक्ति की उम्र 18 साल और उससे अधिक होनी चाहिए।
  • वह 1 अप्रैल 2015 से शहरी क्षेत्रों में रहना चाहिए। 
  • ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदक के पास MGNREGA महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी कार्ड नहीं होना चाहिए। 
  • दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी,सरकारी आश्रय में रहकर,पिछले तीन वर्षो से नई योजना के लिए पात्र होंगे। 
इन सभी पात्रताओं को पूरा करने वाले को ही झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के अंतर्गत नौकरी के लिए जॉब कार्ड मिल सकेगा। 
    

अगर श्रमिक को नौकरी नहीं मिलती है तो बेरोजगारी भत्ता कितना होगा 

प्रत्येक मजदूर को पहले रोजगार के 30 दिनों के लिए मजदूरी का 1 /4 वा हकदार होगा। दूसरे महीने में सभी मजदूरों को मजदूरी का 1 /2 हिस्सा मिलेगा। यदि मजदूर को तीसरे के लिए नौकरी नहीं मिलती है,तो ये शहरी गरीब लोग मजदूरी के हकदार होंगे जो मूल न्यूनतम मजदूरी के बराबर है। बेरोजगारी भत्ता राशि शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगो के बैंक खाते में सीधे 15 दिनों के अंदर स्थानांतरित कर दी जाएगी। 

झारखण्ड में नरेगा जैसी 100 दिन नौकरी गारन्टी योजना कार्यांन्वयन 

झारखण्ड श्रमिक योजना जो नौकरी की गारन्टी के लिए एक नरेगा जैसी योजना है, शहरी विकास और आवास विभाग द्वारा राज्य शहरी रोजी -रोटी मिशन के माध्यम से संचालित की जाएगी। नगर आयुक्त ,कार्यकारी कार्यालय या नगर निकार्यो के विशेष अधिकारी योजना के केंद्रक अधिकारी होंगे। कई अर्थशास्त्रियो ने झारखण्ड मुख्यमंत्री शहरी योजना की सराहना की है और राज्य में प्रवासी श्रमिको की कमाई के बाद इसे आवश्यक बताया है। 

आज तक एक धारणा थी कि गरीब का मतलब ग्रामीण लोग है, इसके अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत सारी गरीबी कम करने की योजनाएं शुरू की गई है। लेकिन शहरी गरीबो का एक हिस्सा भी है और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों की तरह नौकरी की गारन्टी भी चाहिए, जिनके लिए शहरी गरीबो के लिए यह सीएम रोजगार गारन्टी योजना का उद्देश्य पूरा होगा। 

झारखण्ड मुख्यमंत्री शहरी गरीब जॉब गारन्टी योजना में शहरी रोजगार सेवक की भूमिका 

राज्य सरकार एक नया पद निर्माण करेगी, जो खंड या नगरपालिका स्तर पर अनुबंध के आधार पर नियोजित किया जाएगा। व्यक्ति योजना के तहत मजदूरों के नए पंजीकरण की देखभाल करेगा। योजना के तहत प्रत्येक मजदूर को एक शहरी जॉब कार्ड जारी किया जाएगा। 

Jharkhand Shahri Rozgar Manjuri for Kamgar Yojana Helpline (Contact) Number   

-- Location -- Directorate, Municipal Administration, Urban Development & Housing Department, 3rd Floor, FFP Building, Dhurwa, Govt. of Jharkhand, Ranchi-834004, Jharkhand.
-- Phone -- 0651-2401955
-- Email -- director.ma.goj@gmail.com

Post a Comment

0 Comments