YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Monday, 3 August 2020

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र 2020 | PM Kaushal Vikas Yojana Registration / Application Form 2020 [Apply Online]

**मेरे प्यारे साथियों ** आज हम आपको केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 2020 पंजीकरण / आवेदन पत्र के बारे में बताने जा रहे है। पीएम कौशल विकास योजना देश के युवाओं को काम-काज प्रदान करने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है। PMKVY का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के प्रशिक्षण देने के लिए किया था। यह योजना कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय (MSDE) की ओर चलाई जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म 2020 कैसे आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/ पर भरना है और पूरी जानकारी देंगे।

इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण और उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा। PM Kaushal Vikas Yojana 2020 का लाभ देश के सभी नौजवान युवक उठा सकते हैं। पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण का निरीक्षण क्षेत्र कौशल परिषदों और संबंधित राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। तो आइए इस योजना से जुडी सारी जानकारी जैसे कि उद्देश्य, सूची, कौशल विकास योजना क्या है? पात्रता, दस्तावेज,पंजीकरण, बारे में हम आपको सबसे पहले बताते है। 

PMKVY का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। PMKVY में युवाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है। सरकार PMKVY के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है। सरकार ने साल 2020 तक PMKVY के तहत एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र (PMKVY Apply Online)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लाभार्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित, मूल्यांकन और प्रमाणित किया जाता है। उन्हें केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय रूप से सम्मानित भी किया जाता है। PMKVY योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फ़ूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र भरना होता है, जिसकी प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं।     

पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म 2020 

यहां प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गयी है:-
  • सबसे पहले पीएम कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाएं। 
  • मुख्यपृष्ठ पर, "Quick Links" अनुभाग पर जाकर "Skill India" लिंक पर क्लिक करे।
 
  • बाद में, स्किल इंडिया - कौशल भारत कुशल भारत पोर्टल खुल जाएगा जिसे www.skillindia.gov.in लिंक का उपयोग करके भी एक्सेस किया जा सकता है। 
  • तदनुसार, उम्मीदवार नीचे दिए गए "Register as a candidate" लिंक पर क्लिक करके PMKVY पंजीकरण / रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलने के लिए आगे बढ़ सकते हैं:-
  • इस लिंक पर क्लिक करने से अगला पेज खुलेगा जहाँ पर आवेदक "I Want to Skill Myself" लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 
  • अब प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन पंजीकरण / रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 खुल जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
     
  • यह उम्मीदवार आधारभूत विवरण, स्थान का विवरण, रोजगार की प्राथमिकताएं, जॉब रोल, रोज़गार क्षेत्र, सम्बंधित प्रगति और क्षेत्रों में रूचि दर्ज कर सकते है। 
सभी आवश्यक विवरण प्रस्तुत करने के बाद उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "Submit" बटन पर क्लिक कर सकते है। इसके अलावा,उम्मीदवारों को किसी भी भविष्य के संदर्भ के लिए पूर्ण किए गए PMKVYऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा। इस तरह से पीएम कौशल विकास योजना का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने से आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।  

PMKVY ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड 

सभी इच्छुक आवेदकों को PMKVY योजना के तहत प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) और रोजगार पाने के लिए आवेदन फॉर्म भरने की पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:-  
  • पीएम कौशल विकास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए। 
  • यह योजना केवल उन लोगो के लिए लक्षित है जो बेरोजगार है और जिनके पास आय का कोई स्त्रोत नहीं है।
  • कॉलेज / स्कूल ड्रॉपआउट आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। 
जो भी छात्र 10वी या 12वी के बाद पढ़ाई छोड़ चुके होते है उन लोगो को एकत्रित कर एक जगह कौशल प्रदान करवाया जाएगा। 

पीएम कौशल विकास योजना 2020 पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची  

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के आवेदन करने से पहले इन दस्तावेजों को तैयार रखना होगा:-
  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
इन सभी दस्तावेजों के माध्यम से ही आवेदक को अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी ताकि उसे PMKVY योजना का लाभ मिल सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की 6  खास बातें

इस योजना के जरिये देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्यता अनुसार रोजगार देना। युवाओं को उद्योग प्रासंगिक, सार्थक और कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओ के लिए कौशल उन्नति के लिए प्रोत्साहित करना और युवाओ को काम-काज के अवसर प्रदान करना। 
  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है बल्कि बतौर पुरस्कार राशि करीब 8000 रुपये सरकार देती है। 
  2. PMKVY में 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होगा। 
  3. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ट्रेनिंग करने के बाद सरकार आर्थिक सहायता करने के साथ नौकरी दिलाने मे भी मदद करती है। रोजगार मेलों के जरिए सरकार ऐसे युवाओं को नौकरी दिलाने में मदद करती है।  
  4. PMKVY योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जोकि कम पढ़े लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं। 
  5. PMKVY के पाठ्यक्रम के पूरा होने पर आपका SSC द्वारा स्वीकृत मूल्यांकन एजेंसी द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप मूल्यांकन पास कर लेते हैं और आपके पास वैध आधार (AADHAAR) कार्ड है, तो आपको सरकारी प्रमाणपत्र तथा स्किल कार्ड प्राप्त होगा।  
  6. उम्मीदवार PMKVY में कई बार अपना मूल्यांकन करवा सकते हैं,पर उन्हें हर बार मूल्यांकन शुल्क भरना होगा। 
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2020 के जरिए भारत देश को तरक्की की ओर ले जाना है। यह देश के युवाओ को उनके कौशल के मामलो में विकसित करने में मदद करेगा। 

अपना नजदीकी PMKVY ट्रेनिंग सेंटर (प्रशिक्षण केंद्र) खोजें

लोग अब प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने नजदीकी PMKVY ट्रेनिंग सेंटर (प्रशिक्षण केंद्र) खोज सकते हैं:-
  • इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाना होगा। 
  • होमपेज पर, "Find a Training Center" लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने से PMKVY ट्रेनिंग सेंटर (प्रशिक्षण केंद्र) खोजने का पेज खुल जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
  • PMKVY ट्रेनिंग सेंटर को लोग सेक्टर, जॉब रोल और जगह के आधार पर खोज सकते है। 
किसी भी एक विकल्प की जानकारी भरने के बाद "Submit" बटन पर क्लिक करने से PMKVY प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।     

PMKVY दिशानिर्देश - किस तरह से काम करती है पीएम कौशल विकास योजना 

पीएम कौशल विकास योजना 2020 के तहत देश के युवाओ को जोड़ने के लिए सरकार ने कई टेलिकॉम कंपनियों को इस कार्य के लिए अपने साथ जोड़ रखा है। यह मोबाइल कंपनियां मैसेज के द्वारा इस योजना को सभी लोगो तक पहुंचाने का कार्य करती है। PMKVY योजना के तहत मोबाइल कंपनियां योजना से जुड़े लोगो को मैसेज करके एक फ्री ट्रोल नंबर देगी जिस पर कैंडिडेट को मिस कॉल देना होता है। 
PMKVY दिशानिर्देश पीडीऍफ़ फॉर्मेट मे इस लिंक से देख सकते हैं:-
 
मिस कॉल करने के बाद आपके पास एक नंबर से फ़ोन आएगा इसके बाद आप आईवीआर सुविधा से जुड़ जाएंगे। इसके बाद कैंडिडेट को अपनी जानकारी निर्देशानुसार भेजनी होगी। आपके द्वारा भेजी गई जानकारी कौशल विकास योजना के सिस्टम सुरक्षित रख ली जाएगी। यह जानकारी मिलने के बाद आवेदनकर्ता को उसके निवास स्थान के आस-पास ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ा जाएगा।

PMKVY कोर्स लिस्ट और जॉब रोल  

पीएमकेवीवाई योजना के लिए 2018-2020 की अवधि के लिए नौकरी की भूमिकाओं और पाठ्यकर्मो की संशोधित सूची लिंक का उपयोग करके जाँच की जा सकती है:-
https://www.pmkvyofficial.org/App_Documents/News/Revised_applicable_Job_Roles_for_PMKVY_FY_2018-20.pdf

पीएम कौशल विकास स्कीम 2020 का उद्देश्य

देश के युवा अपनी इच्छानुसार जिस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है, उसे PMKVY योजना के अंतर्गत चुन सकते है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भारत सरकार ने देश के हर राज्य तथा शहर में प्रशिक्षण केंद्र खुलवा दिए है। इनमे लाभार्थियों को मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह स्कीम कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय MSDE द्वारा चलाया जा रही है, जबकि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम NSDC योजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। पीएमकेवीवाई योजना देश में कौशल प्रशिक्षण गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने और कौशल प्रशिक्षण को गुणवत्ता से समझौता किए बिना तीव्र गति से करने के लिए सक्षम करना चाहती है।

जैसे कि आप जानते है देश में बहुत से ऐसे युवा है जो बेरोजगार है उनके पास कोई काम भी नहीं है,और कुछ युवाओ को आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त नहीं कर सकते है इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा सरकार इस योजना को शुरू किया गया है। पीएम कौशल विकास स्कीम 2020 के तहत देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षण प्रदान करना ही मुख्य उद्देश्य है।

PMKVY से सम्बंधित मुख्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का मुख्य उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग -संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर रोजी -रोटी हासिल करने में मदद करेगा। पूर्व शिक्षण अनुभव की मान्यता के तहत प्रमाणित किया जाएगा।
2. पीएम कौशल विकास योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
कोई भी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkvyofficial.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या निकटतम पीएम कौशल विकास (पीएमकेवीवाई) केंद्रो पर जा सकता है। निकटतम केंद्रो का दौरा करते समय,आपको अपने आधार कार्ड,पैन कार्ड,पासबुक और अन्य दस्तावेजों को ले जाना चाहिए। फिर आप उस पाठ्यक्रम का चयन कर सकते है जिसमे आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है और फिर पीएमकेवीवाई योजना के तहत कक्षाओं में भाग लेना शुरू करते है।
3. PMKVY योजना के प्रमुख घटक क्या है?
पीएमकेवीवाई योजना के घटक अल्पाविधि प्रशिक्षण,विशेष परियोजनाएं,पूर्व शिक्षण की मान्यता,कौशल और रोजगार मेला, प्लेसमेंट सहायता,सतत निगरानी और मानक ब्रांडिंग और संचार है।
4. क्या पीएमकेवीवाई योजना के अंतर्गत कोर्स (प्रशिक्षण) मुफ्त है?
हाँ, PMKVY 2016-2020 के तहत सम्पूर्ण प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क का भुगतान भारत सरकार द्वारा किया जाता है।
5. मैं अपना पीएमकेवीवाई प्रमाण पत्र (PMKVY Certificate) कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?
उम्मीदवार एसएससी द्वारा परिणामो को अनुमोदित करने के बाद अपने संबंधित प्रशिक्षण केंद्र या प्रशिक्षण साथी से प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी प्राप्त करेंगे और प्रशिक्षण केंद्र या प्रशिक्षण भागीदार द्वारा प्रमाण पत्र डाउनलोड किए जाते है।
6. पीएमकेवीवाई का क्या लाभ है?
पीएमकेवीवाई योजना वैसे तो लोगो के लिए मुफ्त है, इसलिए पीएमकेवीवाई योजना के बहुत लाभ है। लोग पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रो में अपने कौशल को पॉलिश कर सकते है। PMKVY प्रशिक्षण सांझेदार प्रशिक्षण आवेदक को उद्योग स्तर की नौकरी का प्रशिक्षण का पीएमकेवीवाई पाठ्यक्रम पूरा होने पर प्रत्येक आवेदक को एक प्रमाण पत्र, मार्कशीट, मूल्यांकन रिपोर्ट दी जाती है। इसके अलावा PMKVY कौशल विकास के साथ-साथ बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा।
7. पीएम कौशल विकास योजना में कितने पाठ्यक्रम है?
वर्तमान में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 165 से अधिक पाठ्यक्रम है। इसके अलावा,आरपीएल के लिए 586 नौकरी की भूमिकाए,लघु अवधि के प्रशिक्षण के लिए 261 और विशेष परियोजनाओं के लिए 153 है।
8. पीएमकेवीवाई के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
सभी बेरोजगार युवा या स्कूल /कॉलेज ड्रॉपआउट जिनके पास आधार कार्ड और बैंक खाता है, पीएमकेवीवाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदक के पास पैन या मतदाता पहचान पत्र जैसे वैकल्पिक आईडी होनी चाहिए।
9. क्या PMKVY बंद हो गया?
कोई भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अभी तक बंद नहीं की गयी है और वर्तमान में चल रही है। हालाँकि, कोरोनावायरस (COVID-19) लॉकडाउन के बीच PMKVY प्रशिक्षण केंद्रो को बंद कर दिया गया है। स्तिथि सामान्य होते ही ये ट्रेनिंग सेंटर फिर से छात्रों के लिए खोल दिए जाएंगे।   
10. पीएमकेवीवाई प्रमाण पत्र का उपयोग क्या है?
सभी उत्तीर्ण (30% से अधिक अंक) और प्रमाणित उम्मीदवारों को योजना के तहत 500 रुपए से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा सभी पीएमकेवीवाई प्रमाण पत्र धारको को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और डिजिलॉकर सुविधा मिलेगी। इसके अलावा प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी पाने के लिए पीएमकेवीवाई प्रमाण पत्र उपयोगी है।
11. PMKVY में कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?
सभी पाठ्यक्रम जिनमे आवेदकों को प्रवेश मिलता है वे उच्च गुणवत्ता मानकों के होते है। PMKVYयोजना के सभी पाठ्यक्रम आवेदकों की रूचि और जरूरतों के आधार पर सर्वोत्तम है। काम करने के क्षेत्र के अनुसार जिसमे कोई व्यक्ति प्रशिक्षण पूरा करने के बाद काम करना चाहता है,आवेदक अपने पाठ्यक्रम का चयन कर सकते है।

No comments:

Post a comment