YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Tuesday, 13 October 2020

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 आवेदन / पंजीकरण पत्र | Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 Application / Registration Form

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 आवेदन / पंजीकरण पत्र के बारे में बताने जा रहे है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा पंजीकृत मजदूर परिवार की बेटियों, अविवाहित लड़कियों और महिलाओं को 55,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इच्छुक श्रमिक परिवार इस आधिकारिक वेबसाइट labour.rajasthan.gov.in के माध्यम से शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको शुभशक्ति योजना से जुडी विस्तृत जानकारी जैसे कि यह योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कहां करना है, कैसे करना है। साथ ही इस स्कीम के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, इन सबके बारे में सबसे पहले हम आपको बताएंगे। 

यह योजना राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी द्वारा 1 जनवरी 2016 शुरू की गई थी, जो अब भी श्री अशोक गहलोत जी द्वारा लागू है। Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 को लागू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को ताकतवर बनाना है। इस योजना का लाभ राजस्थान के निर्माण मजदूर परिवारों की महिलाओं और बेटियों को प्रदान किया जाएगा। 

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि के माध्यम से राज्य की मजदूर महिलाएं और बेटियों के आगे की पढ़ाई या व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकती हैं। साथ ही हिताधिकारी खुद का काम-काज शुरू करने और कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा खुद की शादी हेतु दी गयी आर्थिक सहायता का उपयोग कर सकती है। 
 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र 2020

जो भी पंजीकृत श्रमिक परिवारों की हिताधिकारी अविवाहित महिलाओं और बेटियों को सरकार द्वारा 55000 रूपये की आर्थिक सहायता लेना चाहते है, उन्हें राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र भरना होगा। पूरी जानकारी यहाँ पर दी गयी है।  
 

शुभ शक्ति योजना एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड

राजस्थान शुभशक्ति योजना एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड करने की ऑनलाइन प्रक्रिया यहाँ पर दी गयी है:-
  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • इस पेज पर आपको "Downloads" सेक्शन के अंदर जाना है और "Formats of Schemes" लिंक पर क्लिक करना होगा जैसा यहाँ पर दिखाया गया है:-
  • सीधा लिंक - https://labour.rajasthan.gov.in/Documents/FormatsofSchemes.pdf
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर एक पीडीऍफ़ फाइल खुलेगी जिसमे राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:- 
  • साथ ही पीडीऍफ़ फाइल के दूसरे पेज पर राजस्थान शुभ शक्ति योजना हेतु हिताधिकारी की घोषणा करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जो इस प्रकार दिखाई देगा:-
  • सभी आवेदकों को राजस्थान शुभशक्ति योजना एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा। शुभ शक्ति योजना फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन / पंजीकरण पत्र में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। 
सभी जानकारी भरने के बाद आवेदकों को फॉर्म के साथ अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को क्षेत्रीय श्रम विभाग या मंडल सचिव या अन्य विभाग के सक्षम अधिकारी को जमा करवाना होगा।

राजस्थान शुभशक्ति योजना 2020 के लिए जरुरी दस्तावेज

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:-
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आवेदिका का बैंक खाता पासबुक 
  • आवेदिका का आधार कार्ड 
  • बालिका का आयु प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • 8वी पास का रिजल्ट 
  • हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र 
  • भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन की फोटोकॉपी 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
जरुरी दस्तावेजों को शुभशक्ति योजना एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ संलग्न किए बिना आपका आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा।   

शुभ शक्ति योजना जिला वार स्कीम रिपोर्ट

सबसे पहले आवेदक को राजस्थान श्रमिक पोर्टल labour.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदकों को "BOCW Board" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर "District-wise Schemes" लिंक पर क्लिक करना होगा जैसा यहाँ पर दिखाया गया है:-
पंजीकृत आवेदक सीधा https://labour.rajasthan.gov.in/SchemeReport.aspx लिंक पर भी क्लिक करके नए पेज पर राजस्थान शुभशक्ति योजना जिला वार स्कीम रिपोर्ट खोज सकते हैं।   
राजस्थान शुभ शक्ति योजना जिला वार स्कीम रिपोर्ट पेज पर लोगों को अपने जिले का नाम, क्षेत्र शहरी है या गांव का, स्कीम का नाम और एप्लीकेशन नंबर आदि जानकारी भरनी होगी। इस तरह से आवेदकों की जिले वार रिपोर्ट खुल जाएगी।
 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 उद्देश्य 

राजस्थान शुभशक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिक परिवार की महिलाओ और बेटियों को सशक्त बनाना है। जैसे कि हम जानते है कि राजस्थान के श्रमिको की बेटियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है। राजस्थान में रहने वाले श्रमिक माता-पिता बहुत ही गरीब होते है, उनके पास कोई काम-काज भी नहीं होता, ऐसे में वह अपने परिवार का पालन-पोषण कैसे करे। बहुत कारणों से राजस्थान के माता-पिता अपनी बेटियों को बोझ समझने लगते है। राजस्थान मजदूर अपनी बेटियों को ठीक से पढ़ाई भी नहीं करा पाते है। जिससे उनकी बेटियों को भविष्य में बहुत सी मुसीबते आती है। 

इन सब बातों को देखते हुए राजस्थान के माता-पिता के बोझ को कम करने के लिए ही राजस्थान शुभशक्ति योजना (Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020) को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के श्रमिक परिवारों को ही शामिल किया जाएगा। राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 के तहत सरकार द्वारा दी गई 55,000 रुपये की धनराशि से अपनी बेटियों को अच्छे से पढ़ा-लिखा भी सकते है। इससे श्रमिक परिवार की बिटिया पढ़ -लिख कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी और वह अपने परिवार का नाम रोशन कर सकेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा दी गयी धनराशि से पंजीकृत मजदूर परिवार की महिलाएं और बेटियां अपने लिए नए रोजगार भी शुरू कर सकती है या फिर कौशल विकास में भी इसका प्रयोग कर सकती है।

राजस्थान  शुभ शक्ति योजना के तहत सरकार द्वारा प्राप्त धनराशि से श्रमिक अपनी बेटियों की शादी भी करा सकते है। इससे राजस्थान के श्रमिको की दिक्क़ते दूर हो जाएंगी। राज्य के जो भी इच्छुक इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन / पंजीकरण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। शुभशक्ति योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा श्रमिक परिवार की अविवाहित लड़कियों को 55,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। राजस्थान शुभ शक्ति स्कीम 2020 के अंतर्गत लड़की के माता-पिता या दोनों कम से कम एक साल से मंडल में पंजीकृत हिताधिकारी /निर्माण मजदूर होने चाहिए।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान 2020 के लिए पात्रता मानदंड 

यदि कोई भी आवेदक इस शुभशक्ति स्कीम के अंतर्गत आर्थिक मदद चाहते है, तो उसे पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) पूरे करने होंगे:-
  • इस स्कीम के तहत आवेदिका राजस्थान की स्थायी निवासी होनी चाहिए। 
  • लड़कियां अविवाहित होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत महिला या बेटी कम से कम 8वी पढ़ी होनी चाहिए।
  • शुभ शक्ति योजना राजस्थान 2020 के अंतर्गत श्रमिक परिवार महिला होनी चाहिए अथवा हिताधिकारी बेटी की उम्र कम से कम 18 साल पूरी होनी चाहिए और वह अविवाहित होनी चाहिए।
  • हिताधिकारी का खुद का घर होना चाहिए।
  • राज्य की महिलाओ और बेटियों का बैंक खाता होना चाहिए, इस बैंक खाते में सरकार द्वारा प्रोत्साहन धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना का हितलाभ प्राप्त करने के लिए हिताधिकारी द्वारा निर्धारित प्रपत्र में आवेदन  करना होगा। पंजीकृत हिताधिकारी के रूप में एक साल पूरा होने के बाद प्रस्तुत किया जाएगा, परन्तु यह आवश्यक होगा कि योजना का आवेदन प्रस्तुत करने के समय हिताधिकारी का परिचय-पत्र वैध होना चाहिए।
  • आवेदन की तिथि से पूर्व एक साल की अवधि में हिताधिकारी कम से कम 90 दिन निर्माण श्रमिक के रूप में कार्यरत रहा हो।
राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 के तहत प्राप्त धनराशि लाभार्थी के हिताधिकारी निर्माण श्रमिक होने के सत्यापन के पश्चात दिया जाएगा।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान के लाभ

शुभ शक्ति योजना से श्रमिक परिवार की महिलाओं को होने वाले लाभ इस प्रकार से है:-
  1. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार मजदूर परिवार की अविवाहित लड़कियों और महिला हिताधिकारी को 55,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  2. इस योजना का लाभ उठाने के लिऐ सबसे पहले महिलाओ और बेटियों को इस योजना के तहत आवदेन करना होगा।
  3. शुभ शक्ति योजना केअंतर्गत प्रदान की गई धनराशि का उपयोग महिला आगे की शिक्षा या व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने और खुद का काम शुरू करने,तथा कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने आदि में या खुद की शादी के लिए भी उपयोग कर सकती है।
Rajastan Shubh Shakti Yojana 2020 राज्य सरकार द्वारा हिताधिकारी श्रमिक के हित में लाभ उठाने की दिशा में उठाया गया कदम है।

No comments:

Post a comment