Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र at sewayojan.up.nic.in

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र 2024 के बारे में बताएंगे। इस योजना में बेरोजगार शिक्षित युवको को यूपी सरकार से 1000 रूपये से 1500 रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी। इच्छुक शिक्षित बेरोजगार युवक अब आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in के माध्यम से बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको बेरोजगारी भत्ता स्कीम ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे और कहां भरना है, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, विशेषताएं व अन्य जानकारी देंगे।

यूपी राज्य के शिक्षित बेरोजगार जो अपनी पढ़ाई के अनुसार काम-काज की खोज कर रहे है, लेकिन उनकी आर्थिक दशा कमजोर होने के कारण वह किसी भी सरकार व गैर सरकारी नौकरियो के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाते, उन युवाओ के लिए उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता की शुरुआत की गई है। इस बेरोज़गारी योजना के तहत सभी शिक्षित युवक जिनके पास कोई काम नहीं है वो लोग पंजीकरण करके आर्थिक मदद पा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र 2024

यूपी राज्य सरकार इंटरमीडिएट (12th) से सनातक (Graduation) के सभी शिक्षित बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देती है। सभी शिक्षित बेरोजगार युवक जिनके काम-काज न मिलने के कारण दिक्कतें उठानी पढ़ती है, उनके लिए बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान है। इस स्कीम का लाभ केवल उन्ही पंजीकृत बेरोजगार युवको को मिल सकता है जिनके पास फिलहाल कोई भी नौकरी नहीं है। सेवायोजन पोर्टल पर उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पूर्ण करने वाले युवक को प्रति माह 1000 से 1500 रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। आइये अब जानते हैं की इस बेरोज़गार भत्ता स्कीम के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म कैसे करना है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) फॉर्म

यूपी रोजगार संगम, रोजगार विभाग के आधिकारिक सेवायोजन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) फॉर्म कैसे भरे इसकी पूरी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते है:-
  • सबसे पहले आधिकारिक यूपी सेवायोजन विभाग की वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।  
  • इसके बाद होमपेज पर, मुख्य मेनू में मौजूद "New Account" टैब पर क्लिक करे या सीधे http://sewayojan.up.nic.in/IEP/Registration.aspx पर क्लिक करे। 
  • लिंक पर क्लिक करने से यूपी बेरोजगारी भत्ता 2024 पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) फॉर्म दिखाई देगा जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है:-
  • यहां उम्मीदवारों को अपना नाम, मोबाइल नंबर,पासवर्ड और ई-मेल आईडी सहित सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे और "Submit" बटन पर करना होगा।
उसी प्रकार से उम्मीदवारों को अपने मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से सत्यापित करना होगा और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन (आवेदन) फॉर्म   

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-
  • बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उमीदवार http://sewayojan.up.nic.in/IEP/login.aspx लिंक पर जाकर लॉगिन कर सकते है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना लॉगिन पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-   
  • इस पेज पर आवेदक द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के समय प्रविष्ट यूजर नाम और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करने के पश्चात आवेदकों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर विभिन्न नौकरियों की अपडेट प्राप्त करने के लिए अपना प्रोफाइल पूरा करना होगा।
  • प्रोफाइल पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन (आवेदन) फॉर्म को भरना होगा जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
  • सभी जानकारी यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना एप्लीकेशन फॉर्म में भरने के उपरान्त सबमिट करने से आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
इसके साथ में भविष्य में किसी तरह की शिकायत या परेशानी के लिए आप उम्मीदवार यूपी बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने के लिए पूरा आवेदन फॉर्म आउट भी ले सकते है। जो एक तरह से आपके लिए स्वीकृति पत्र तरह कार्य करेगा। 

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 की पात्रता

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए:-
  1. इस योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  2. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  3. आवेदक कम से कम 10वी पास या 12वी पास होना चाहिए।
  4. आवेदक की आयु 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
इन सभी पात्रताओं को पूरा करने वाले बेरोजगार युवक उपर्युक्त तरीके से फॉर्म भरके बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठा सकते हैं।  

यूपी बेरोजगारी भत्ता स्कीम 2024 के दस्तावेज

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची इस तरह से है:-
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • शिक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ई-मेल आईडी
यूपी बेरोजगारी भत्ता स्कीम के आवेदन / पंजीकरण पत्र के साथ जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। 

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के उन शिक्षित युवाओ को जिनके पास कोई काम-काज नहीं है, उन्हें आर्थिक मदद देना है। यूपी और पूरे देश में एक समस्या है की बेरोजगार युवक अपना और अपने परिवार का गुजरा कैसे करे? युवाओ की आर्थिक दिक्कत की वजह से वह विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आवेदन नहीं कर पाते। इसीलिए उनको प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में 1,000 से 1,500 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान करना इस योजना का मुख्या उद्देश्य है। यह योजना प्रदेश के अंदर निश्चित तौर पर रोजी-रोटी के अवसरों को बढ़ाएगी और साथ ही साथ प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को भी कम करने में सहायता करेगी।

बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यूपी के रोजगार विभाग पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद उनके द्वारा किए गए यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को पूरा कर लेने के बाद रजिस्टर होने पर इस सरकारी योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। पंजीकरण की लाइन खुली है और उम्मीदवार अब ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। बेरोजगारी भत्ता स्कीम के अंतर्गत सरकार उन्ही युवाओं को शामिल करती है जिनके पास फिलहाल कोई भी नौकरी नहीं है। बेरोजगार युवक सरकार से भत्ता प्राप्त करके अपना जीवन-यापन में सुधार कर सकते है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 की मुख्य विशेषताएं

यूपी बेरोजगारी भत्ता स्कीम 2024 की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार से है:-
1) शिक्षित युवा बेरोजगारों को हर महीने आर्थिक मदद के रूप में 1000 से 1500 तक की राशि देना है।
2) नौकरी प्राप्त करने के बाद युवा का बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा।
3) बेरोजगारी भत्ता एक निश्चित समय के लिए दिया जाएगा।
इस योजना का लाभ केवल राज्य के मूल निवासी युवा ही उठा सकते है।

यूपी बेरोजगारी भत्ता आधिकारिक वेबसाइट के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी में रह रहे सभी बेरोजगार व्यक्तियों को लाभ देने के लिए यूपी बेरोजगारी भत्ता स्कीम की शुरुआत की गई है। सरकार द्वारा बेरोजगार शिक्षित युवाओ को हर महीने आर्थिक मदद के रूप में 1000 से 1500 तक की राशि का लाभ प्राप्त होगा। यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के आधिकारिक सेवायोजन पोर्टल के लाभ इस प्रकार से है:-
  • ऑनलाइन पंजीयन कहीं से भी और किसी भी वक्त कर सकते हैं।
  • प्राइवेट एवं सरकारी नौकरियां एक पोर्टल पर उपलब्ध ।
  • ऑनलाइन आवेदन की सुविधा ।
  • ईमेल के माध्यम से नौकरी की सूचना ।
  • श्रेणी, स्थान, विभाग एवं वेतन के अनुरूप नौकरियां खोजनें की सुविधा ।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा भत्ता प्रदान करना है जिससे बेरोजगार युवक अपने जीवन-यापन में सुधार कर सकते है और अपना जीवन-यापन सही तरीके से कर सकते है।

रोजगार संगम पोर्टल पर गवर्नमेंट जॉब कैसे खोजें

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर Government Jobs का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सीधा लिंक - http://sewayojan.up.nic.in/GovernmentJob.aspx. इस सेवायोजन पोर्टल पर गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) खोजने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
बेरोजगार युवक सभी विभाग, जनपद, भर्ती प्रकार, भर्ती समूह, समस्त पद के प्रकार और समस्त पद के हिसाब से सरकारी नौकरियाँ खोज सकते हैं। सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने जॉब की पूरी डिटेल्स खुल कर आ जाएगी।
   

सेवायोजन पोर्टल पर प्राइवेट नौकरियां कैसे खोजें

सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Private Jobs का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सीधा लिंक http://sewayojan.up.nic.in/jobs.aspx पर जाएं। इस रोजगार संगम पोर्टल पर प्राइवेट जॉब (प्राइवेट नौकरी) खोजने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
बेरोजगार युवक सभी आउटसोर्स नौकरियां, प्राइवेट नौकरी, सरकारी नौकरियां और रोजगार मेला नौकरियाँ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सभी प्राइवेट नौकरियों की पूरी डिटेल प्राप्त करने के बाद बेरोजगार युवक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी बेरोजगारी भत्ता हेल्पलाइन नंबर

-- कार्यालय पता:- गुरु गोविन्द सिंह मार्ग, बास मंडी चौराहा, लखनऊ, उत्तर प्रदेश , भारत
-- फोन नंबर:- (0522) 2638-995 (10:00 AM to 6:00 PM)
-- मोबाइल नंबर:- (+91) 78394-54211
-- आधिकारिक ईमेल आईडी:- sewayojan-up@gov.in
-- आधिकारिक वेबसाइट:- http://sewayojan.up.nic.in

Post a Comment

0 Comments