Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र | Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana Online Registration /Application Form

** मेरे प्यारे साथियों ** आज हम आपको हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म के बारे में बतायेंगे। यह स्कीम कि शुरुआत सन 2015 में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने की थी।

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा कि सभी अनुसूचित जाति और बीपीएल श्रेणी की बेटियों को 21,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक मदद उन्हें 18 साल की उम्र पूरी होने पर प्रदान की जाएगी। यदि परिवार में इसके अलावा कोई दूसरी बेटी भी जन्म लेती है तो उसे 5 साल तक 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

इस योजना से जुडी विस्तृत जानकारी जैसे कि हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना क्या है, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, सुविधाएँ, ऑनलाइन / ऑफ़लाइन फ़ॉर्मेट प्रक्रिया, दस्तावेज़ के बारे में हम आपको सबसे पहले बताने जा रहे हैं।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना in Haryana Budget 2024-25

23 फ़रवरी 2024 को वित्त मंत्री ने हरियाणा बजट 2024-25 पेश किया जिसमे उन्होंने बताया की "आपकी बेटी-हमारी बेटी लड़कियों के लिए बनाई गई ऐसी योजना है जो बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की उपलब्धियों में मदद करती है। मैं इस योजना को परिवार पहचान पत्र (पी.पी.पी.) के आंकड़ों के आधार पर प्रोएक्टिव मोड में लागू करने का प्रस्ताव करता हूं। इससे सरकार सीधे लाभार्थी परिवार तक पहुंच सकेगी और समय पर जीवन बीमा निगम में लाभ जमा करवाना सुनिश्चित कर सकेगी।"

साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि "मैं वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में महिला एवं बाल विकास क्षेत्र के लिए 1938.74 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव करता हूं, जोकि चालू वर्ष के 1592.85 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमानों की तुलना में 21.71 प्रतिशत की वृद्धि है।"

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना पंजीकरण फॉर्म PDF

हरियाणा के माता -पिता अपनी बेटियों के अर्जवल भविष्य के लिए शुरू की गई इस योजना में घर पर बैठे-पढ़े ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।) जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से है: -

  • सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://wcdhry.gov.in/  पर जाएं। 
  • होम पेज पर मुख्य मेनू में उपलब्ध " योजनाएं " सूची पर जाएं " बच्चों के लिए योजनाएं " सूची पर क्लिक करना होगा।  
  • नए खुले पेज पर हरियाणा सरकार की बच्चों के लिए योजनाएं खुल जाएंगी जिसमें से आपको एबीएचबी के नीचे दिए गए आगे के लिए के लिए यहां क्लिक करे शामिल होने पर क्लिक करना होगा। 
  •  इसके बाद एबीएचबी स्कीम की जानकारी का पेज खुल जाएगा, जिसके बाद आपको बेटी बेटी हमरी बेटी योजना के लिए आवेदन फॉर्म नंबर पर करना होगा। 
  • इसके बाद आपकी बेटी हमारी बेटी योजना आवेदन फॉर्म खुल जाएगी जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगी। 

  • आपको इस एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालना होगा। 
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी। 

इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा। अब आपको आवेदन फॉर्म के लिए आंगनवाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र में जमा करना होगा।

 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी पोर्टल में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस योजना का ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते है:-

  • बेटी के जन्म होने पर माता-पिता को निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा। 
  • अब आपको वहां से आवेदन फॉर्म लेना होगा। 
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। 
  • अब आपको सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। 
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होगा। 
  • ध्यान रहे आपको आवेदन प्रक्रिया जन्म के 1 महीने के अंदर ही पूरी तरह से होगी। 

आप इस आवेदन फॉर्म को स्वास्थ्य केंद्र में भी जमा कर सकते है।


हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की जरुरत

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को हरियाणा की बेटियों के लिए शुरुआत की गई है। हरियाणा सरकार द्वारा बेटियों की पढ़ाई को लेकर समय-समय पर बहुत सारी योजनाओं का निर्माण किया जाता है। आजकल के दौर में भी लड़कियों को लेकर हमारी भारतवासियों में नकारात्मक सोच है। आज भी भ्रूण हत्या जैसे अपराधिक मामले सामने आते है। जिसके कारण लड़की और लड़को का अनुपात में बहुत अंतर है। 

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम की शुरुआत की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत हरियाणा कि उन सभी लड़कियां को जो 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद पैदा हुए उन्हें 21,000 रुपये कि आर्थिक मदद की जाएगी। यदि परिवार में कोई दूसरी बेटी भी जन्म लेती है तो उसे 5 साल तक 5,000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

आपकी बेटी हमारी बेटी का उद्देश्य 

आपकी बेटी हमारी बेटी का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में बेटियों को लेकर दूषित मानसिकता को खत्म करना है। राज्यों में लड़को के मुकाबले लड़कियों की संख्या को बराबर करना है। माता-पिता को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है ताकि वह अपनी बेटियों को बोझ न समझे। सरकार द्वारा इस स्कीम के माध्यम से इस अनुपात को कम किया जाएगा। हरियाणा में हो रही भ्रूण हत्या पर रोक लगाना है। इस योजना में सभी बेटियों का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण करना है। वर्तमान स्थिति में लड़कियों की संख्या हरियाणा में लड़को से बहुत कम है। इस योजना के माध्यम से लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच में भी बदलाव आएगा। जो लोग लड़कियों को बोझ समझकर गर्भ में ही हत्या करते थे, उनकी यही दूषित सोच में बदलाव आएगा। सरकार द्वारा प्रदान की गई वित्तीय मदद को बेटियों की उच्च शिक्षा पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

किसको मिलेगा Aaapki Beti Humari Beti Scheme का लाभ 

हरियाणा Aapki Beti Humari Beti योजना का लाभ गरीब परिवार के लोग उठा सकते है और वह परिवार भी लाभ उठा सकते है जो अनुसूचित जनजाति से है। Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ उठाने के लिए बेटी की माता को गर्भवती होने पर आंगनवाड़ी केंद्र में अपना पंजीकरण करवाना होगा। सभी इच्छुक माता-पिता इस योजना से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजनाके लाभ और विशेषताएं

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ और विशेषताएं निम्न प्रकार से है:-
  • इस पोर्टल का लाभ 22 जनवरी 2015 को या फिर उसके बाद जन्मी बेटियां ही उठा सकती है। 
  • इस योजना की धनराशि बेटी के 18 वर्ष होने तक भारतीय जीवन बीमा में जमा कर दी जाएगी। 
  • हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी पोर्टल के अंतर्गत परिवार की पहली बेटी को 18 साल पूरे होने पर 21,000 की धनराशि मुहैया करवाई जाएगी। 
  • परिवार की दूसरी बेटी को 5 वर्ष तक हर साल 5,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। 
  • इस पोर्टल का लाभ हरियाणा के नागरिक उठा पाएंगे। 
  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए माता-पिता को आवेदन करवाना होगा। 
  • वह सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है या फिर अनुसूचित जाति, जनजाति से है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। 
  • भ्रूण हत्या में भी बहुत कमी आएगी। 
  • इस योजना के माध्यम से लोगो की लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच में बदलाव आएगा। 
  • लड़को के मुकाबले लड़कियों की संख्या में भी अधिक वृद्धि आएगी। 
हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत सभी बेटियों के सामाजिक एवं आर्थिक कल्याण के लिए 21,000 रूपये की आर्थिक सहायता हरियाणा सरकार की ओर से की जाएगी। इस योजना से बेटी का सुचारु और पालन -पोषण हो सके।इस योजना से प्राप्त धनराशि से लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके जिससे कि हमारी बेटी खुद अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सके।  इस स्कीम के तहत हरियाणा में कम हो रही लड़कियों के लिंगनुपात को स्थिर और भ्रूण हत्या पर रोक लगाई जाएगी ताकि हमारी बेटियों को समाज में उनका पूरा स्थान और अधिकार मिल सके। 

आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम 2024 की पात्रता मानदंड

जो भी माता-पिता हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम के पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे, वे ही केवल इस योजना के लिए पात्र होंगे:- 
  • इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए माता-पिता को गर्भवती होने पर अपने निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकरण करवाना होगा। 
  • हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी पोर्टल 2024 का लाभ उठाने के लिए बेटी के माता-पिता को हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए माता-पिता की पहली बेटी का जन्म 22 जनवरी 2015 या उसके बाद होना चाहिए। 
  • बेटी अनुसूचित जाति, जनजाति या फिर बीपीएल श्रेणी की होनी चाहिए। 
पात्र व्यक्तियों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर डाउनलोड करके सम्बंधित अधिकारी को जमा करवाना होगा।  

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम 2024 आवश्यक दस्तावेजों की सूची 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी पोर्टल आवेदन /पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन के माध्यम से या ऑफलाइन के माध्यम से प्राप्त किया हो,सभी को निम्नलिखित दस्तावेज सलंग्न करने होंगे:-
  1. आय प्रमाण पत्र 
  2. आधार कार्ड 
  3. जाति प्रमाण पत्र 
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र 
  6. बीपीएल राशन कार्ड की फोटोकॉपी 
  7. मूल निवास प्रमाण पत्र

Post a Comment

0 Comments