New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2024 Apply | Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration / Application Form

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना आवेदन | Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Apply | Berojgari Bhatta Online Registration / Application Form 2024. मेरे प्यारे साथियो, आज हम आपको राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2024 के बारे में बताएंगे। राजस्थान सरकार इस बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद देगी। इस सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए बेरोजगार युवाओं को युवा सम्बल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आप बेरोजगारी भत्ता की राशि, आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, जरुरी दस्तावेजों की सूची, लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए पंजीकरण स्टेटस के बारे में जान सकेंगे।

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Latest Update

राजस्थान में 1.86 लाख युवाओं को बेरोजगारों को भत्ता देने की "युवा संबल" योजना का लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार ने 23 जनवरी 2024 (मंगलवार) को विधानसभा में यह जानकारी दी। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता मंत्री ने प्रश्नकाल में सदन को सूचित किया कि वर्तमान में इस योजना में एक लाख 86 हजार 656 पात्र युवाओं को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में एक समय में अधिकतम दो लाख पात्र युवाओं को लाभ देने का प्रावधान है। इस सीमा में शेष पात्र आवेदकों को लाभ दिए जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए सबसे पहले वर्ष 2007 में "अक्षत योजना" शुरू की गयी थी। वर्ष 2009 में इसमें कौशल जोड़कर इसका नामकरण "अक्षत कौशल योजना" कर दिया गया। वर्ष 2012 और 2019 में बेरोजगारों को भत्ता देने की इस योजना के नाम बदले गए और इसमें समयानुसार भत्ता राशि बढ़ाई गई। 11 जून 2019 को एक आदेश जारी करके इस योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना कर दिया गया था। 

उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 से अब तक छह लाख 38,621 पात्रों को लाभ दिया जा चुका है। विभाग द्वारा प्राप्त आवेदनों पर एक माह में सत्यापन एवं जांच कर पात्र आवेदकों को लाभ देने की कार्यवाही की जाती है। इससे पहले एक विधायक के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिये जाने के लिए "मुख्यमंत्री युवा संबल योजना" लागू है। इस योजना के पुरुष लाभार्थी को 4000 रुपये एवं महिला, दिव्यांगजन तथा ट्रांसजेंडर आशार्थियों को 4500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन / पंजीयन

सरकार ने प्रदेश के पड़े  लिखे बेरोजगार युवको की मदद के रूप में इस बेरोजगारी भत्ता योजना को तैयार किया है। यह मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना उन लोगो  के लिए है जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी कर ली है पर उनको  कोई नौकरी नहीं मिल पा रही है और इसके चलते उन्हें घर पर बैठना पड़ रहा है। अब ऐसे सभी युवक अब मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीयन ऑनलाइन कर सकते हैं।  

कितना मिलेगा बेरोजगारी भत्ता 

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगार पुरुष युवकों को महीने में 4,000 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिए जाते हैं। मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगार महिला, दिव्यांगजन तथा ट्रांसजेंडर आशार्थियों को महीने में 4500 रुपए दिए जाते हैं। 

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 

जो भी राजस्थान के निवासी बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना चाहते है, वे सभी अब मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं जिससे लिए पूरी प्रक्रिया यहाँ पर दी गयी है:-
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाएं। 
  • होमपेज पर "Menu" खोलें और फिर "Jobseekers" सेक्शन को खोलें। इसके बाद "Apply for Unemployment Allowance" लिंक पर क्लिक करें। 
  • इस लिंक पर क्लिक करने से राजस्थान SSO ID पेज पर बेरोजगारी भत्ता योजना लॉगिन ऑनलाइन करने का पेज खुल जाएगा:-
  • अगर आपके पास SSO ID नहीं है तो आप पहले अपनी ID बना सकते हैं, जिसके लिए आपको "Registration" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा:-
  • इस मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को आप "Citizen", "Udhyog" और "Govt. Employee" के तौर पर भर सकते है। 
पंजीकरण आप "Jan Aadhaar ID", "Bhamashah ID", "Facebook ID" और "Google ID" से कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता एप्लीकेशन स्टेटस / युवा सम्बल योजना आवेदन की स्तिथि 

अब हम आपको राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना आवेदन की स्तिथि जांचने का तरीका बताते हैं:-  
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाएं। 
  • होमपेज पर "Menu" खोलें और फिर "Jobseekers" सेक्शन को खोलें। इसके बाद "Unemployment Allowance Status" लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदन की स्तिथि जांचने के लिए पहले SSO ID login करना होगा। 
अगले पेज पर आप एप्लीकेशन नंबर डाल कर राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना एप्लीकेशन स्टेटस जांच सकते हैं।

SSO ID लॉगिन के लिए सीधा लिंक - https://sso.rajasthan.gov.in/signin
SSO ID रजिस्ट्रेशन के लिए सीधा लिंक - https://sso.rajasthan.gov.in/register 

Rajasthan Yuva Sambal Yojana 2024 के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है।
  • यह बेरोजगारी भत्ता राजस्थान के पुरुषों को 4000 रुपये (पहले 3000) प्रति माह तथा महिलाओं, दिव्यांगजन तथा ट्रांसजेंडर आशार्थियों को 4500 रुपये (पहले 3500) प्रति माह प्रदान किया जाता है।
  • युवा सम्बल योजना के माध्यम से राजस्थान के बेरोजगार नागरिक आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • राज्य के सभी नागरिकों को अपनी जरूरतों के लिए अब किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • शिक्षित बेरोजगार युवक अब अपने खर्च की फिक्र किए बिना नौकरी ढूंढ पाएंगे।
  • यह बेरोजगार भत्ता 2 साल की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा और यदि किसी नागरिक की 2 साल समाप्त होने से पहले नौकरी लग जाती है तो उसे बेरोजगारी भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान में रहने वाला प्रत्येक बेरोजगार नागरिक उठा सकता है।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरुरी है। 
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ वह महिलाएं भी उठा सकती हैं जिनका विवाह राजस्थान के किसी स्थाई निवासी पुरुष से हुआ है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य वर्ग के व्यक्ति की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। SC/ST वर्ग के व्यक्ति की आयु में 5 वर्ष की छूट है यानी 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक परिवार के केवल दो व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 
  • वे सभी व्यक्ति जिन्होंने स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पूरा किया है या फिर अभी पढ़ाई चल रही है। वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक किसी सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत नहीं होना चाहिए तथा आवेदक के पास स्वरोजगार भी नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024 महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • जाति सर्टिफिकेट
  • राजस्थान नागरिक प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024 का उद्देश्य

साथियो, और राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश में पढ़े लिखे नौजवानो के लिए बेरोजगारी भता  योजना चला रखी है। इसमें  सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है ताकि युवाओं को अपने रोजगार के साधन तलाश करने में कोई परेशानी न हो। मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ राजस्थान में रहने वाला प्रत्येक बेरोजगार नागरिक उठा  सकते है। 

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना है। जिससे कि उन्हें अपने खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर होने की आवश्यकता ना पड़े। इस योजना के माध्यम से अब राजस्थान की बेरोजगार नागरिक आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो पाएंगे और आर्थिक तंगी की फिक्र किए बिना नौकरी ढूंढ पाएंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए जरुरी दिशा निर्देश

राजस्थान के मूल निवासी सभी बेरोजगार युवकों को लाभार्थी के तौर पर अपने मूल निवासी पत्र को दस्तावेज के रूप में रखना होगा। ग्रेजुएशन पास करने वाले लाभार्थी ही इस योजना के लिए योग्य है, अगर कोई मास्टर डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ उठा पाएगा। इन लाभार्थियों को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उसने कक्षा 12 वी की पढ़ाई और कॉलिज की पढ़ाई की है। अगर उसने दूसरे राज्य से शिक्षा की है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। फॉर्म के साथ उसे 12वी की मार्कशीट और ग्रजुऐट की डिग्री जमा करनी होगी।

अगर किसी पुरुष या महिला के पास किसी दूसरे राज्य के कॉलिज की डिग्री है लकिन अगर उसने राजस्थान के मूल निवासी के साथ शादी की है तो वह भी इस योजना के योग्य होगी। लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या उससे काम होनी चाहिए। आवेदक को आय प्रमाण पत्र जमा करना जरुरी है। कोई भी लाभार्थी को अपने जिले के बेरोजगार विभाग में कम से कम एक साल तक रजिस्टर रहना होगा। एक साल में अगर नौकरी नहीं मिलती तो लाभार्थियों को बेरोज़गारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के लिए एक आयु सीमा तय की गई है, इस उम्र के बीच के लोग ही इस योजना के योग्य है। 21 से 30 साल के पुरुष और 21 से 35 साल की महिला, विकलांग, एस्टी, एससी और ट्रांसजेंडर इस योजना के पात्र है। लाभार्थी को अपनी आयु का प्रमाण देने के लिए 10वी की मार्कशीट को फॉर्म के साथ जमा करना होगा।

पूरी गाइडलाइन्स के लिए क्लिक करें - http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/CMS/ShowFile.aspx?DocID=208

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।
Helpline Number- 0141-2368850
Email Id- Helpdesk.EEMS@rajasthan.gov.in

Post a Comment

0 Comments