New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2022, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना (HP Vidyarthi Kalyan Yojana) 2022 - पुनर्निर्मित IRDP छात्रवृत्ति योजना

***मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना 2022 के बारे में बताएंगे। HP Mukhyamantri Vidyarthi Kalyan Yojana की घोषणा मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर ने अपने बजट भाषण (सन 2022-23 के लिए) में कर दी है। साथ ही दो अन्य योजनाओं जिनका नाम है बाल प्रतिभा छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना की भी घोषणा कर दी गयी है।    

एचपी विद्यार्थी कल्याण योजना के अंतर्गत छात्र को प्रतिवर्ष 1500 रूपये तथा छात्राओं को 2000 रूपये मिलेंगे। महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को 5,000 रुपये प्रति वर्ष तथा छात्रावास में रह रहे छात्रों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको HP मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना की पूरी जानकारी मिल सके। 

मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना (Vidyarthi Kalyan Yojana) 2022

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश बजट भाषण के दौरान कहा की "मैं IRDP छात्रवृत्ति योजना, जिसमें वर्ष 1991 से कोई वृद्धि नहीं हुई है को पुनर्नामित करते हुए एक नई 'मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना' शुरू करने की घोषणा करता हूँ तथा इनमें वृद्धि भी प्रस्तावित करता हूँ। मैं छात्रों के लिए इसे 300 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रतिवर्ष तथा छात्राओं के लिए 600 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रतिवर्ष करता हूँ। महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के लिए इसे 1,200 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति वर्ष तथा छात्रावास में रह रहे छात्रों के लिए 2,400 रुपये प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 6,000 रुपये प्रति वर्ष किया जाएगा।"

HP बाल प्रतिभा छात्रवृत्ति योजना

मुख्यमंत्री ने HP Budget 2022-23 पेश करते समय बोला की "मैं कक्षा 3 के 50 मेधावी छात्रों के लिए एक नई "बाल प्रतिभा छात्रवृत्ति योजना" शुरु करने की घोषणा करता हूँ। मेरिट के आधार पर चौथी और पाँचवीं कक्षाओं तक 3 हजार रुपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इन सभी योजनाओं में वृद्धि से 30 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इन सभी योजनाओं पर 15 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय किये जाएंगे।"

हिमाचल प्रदेश मुख्यमन्त्री शोध प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री ने HP Budget 2022-23 पेश करते समय बोला की "राजकीय विश्वविद्यालयों में शोध छात्र ऐसे भी हैं जिन्हें किसी भी स्त्रोत से कोई फेलोशिप प्राप्त नहीं होती। आर्थिक कारणों से ऐसे विद्यार्थियों को शोध कार्य करने में कोई बाधा न आए, इसको ध्यान में रखते हुए मैं 2022-23 से एक नई मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन की तिथि से शोध के प्रारम्भिक तीन वर्षों तक शोधार्थी को 3 हजार रुपये प्रतिमाह फेलोशिप देने की घोषणा करता हूँ। यह योजना शोध के क्षेत्र में मेधावी विद्यार्थियों के लिए न केवल सहायक होगी बल्कि साथ ही उच्च स्तरीय शोध को बढ़ावा देगी।"

वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा अनेक छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से बहुत सी ऐसी भी हैं जिनमें कई वर्षों से संशोधन नहीं हुआ है। इन सभी योजनाओं पर पुनर्विचार करते हुए मैं घोषणा करता हूँ कि 'महर्षि बाल्मिकी छात्रवृत्ति योजना', 'इन्दिरा गान्धी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना', 'कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना', 'डॉ० अम्बेदकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना' तथा 'स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना' जिनमें 700 रुपये से लेकर 1 हजार 250 रुपये तक का प्रावधान है, को बढ़ाकर 1 हजार 500 रुपये प्रतिमाह अर्थात् 18 हजार रुपये प्रतिवर्ष किया जाएगा। 'राष्ट्रीय मिलिटरी कॉलेज छात्रवृत्ति योजना' तथा 'सैनिक स्कूल छात्रवृत्ति योजना में यह राशि बढ़ाकर 2 हजार रुपये प्रतिमाह अर्थात् 24 हजार रुपये प्रतिवर्ष की जाएगी।

इसके अतिरिक्त में विशेष रूप से सदन का ध्यान Armed Forces में शहीद अथवा विकलांग हुए जवानों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना की तरफ आकृष्ट करना चाहता हूँ। यह आश्चर्य का विषय है कि इस छात्रवृत्ति योजना में वर्ष 1983 से कोई भी वृद्धि नहीं हुई है तथा अभी तक छात्रों के लिए मात्र 30 रुपये से 200 रुपये प्रतिमाह का ही प्रावधान है। मैं इस विसंगति को दूर करते हुए इस योजना में भी उपरोक्त वर्णित योजनाओं के समरूप वृद्धि करते हुए 1 हजार 500 रुपये प्रतिमाह अर्थात् 18 हजार रुपये प्रतिवर्ष करता हूँ।

पूरा HP बजट भाषण हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें - https://ebudget.hp.nic.in/Aspx/Anonymous/pdf/FS_Hin_2022.pdf

Post a Comment

0 Comments