New Sarkari Yojana List 2023 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2023 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2023, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana UP 2023 Online Registration / Application Form | रानी लक्ष्मी बाई स्कूटी योजना पंजीकरण / आवेदन

***मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको यूपी रानी लक्ष्मी बाई स्कूटी योजना पंजीकरण / आवेदन के बारे में बताएंगे। इस Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana 2023 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में रहने और पढ़ने वाली छात्राओं को फ्री स्कूटी (Free Scooty) प्रदान करेगी। अब हम आपको रानी लक्ष्मी बाई योजना registration / application form भरने की जानकारी देंगे। साथ ही इस आर्टिकल में आप Rani Laxmi Bai Yojana eligibility, list of documents के बारे में भी जान पाएंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।      

UP Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana 2023

आज के समय में उत्तर प्रदेश में कुछ लोग लड़का और लड़की में फर्क करते हैं, लड़कियों को लड़कों से कमजोर समझते हैं। ऐसे लोग लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखते हैं तथा ऐसे कदम उठाते हैं जो लड़कियों के हित में न हो आदि। इन सब लोगों को योगी सरकार बदलने की कोशिश करेगी ताकि लड़कियां हर एक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर पाएं। महिलाओं के सशक्तिकरण से न सिर्फ उनके माता-पिता का बल्कि देश का नाम भी गर्व से ऊंचा होगा। इसी सोच के साथ लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें अपने-अपने स्तर पर भी कई तरह की योजनाएं चला रहे हैं, जिनका सीधा फायदा लड़कियों को दिया जा रहा है। 
इसी क्रम में एक नयी योजना है उ.प्र रानी लक्ष्मी बाई योजना, जिसे उत्तर प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए जल्द शुरू किया जाएगा। UP Free Scooty Yojana 2023 will be a flagship scheme of the CM Yogi Adityanath led Uttar Pradesh government. जैसे ही सरकार की तरफ से यूपी मुफ्त स्कूटी योजना हरी झंडी मिलेगी, ठीक वैसे ही पात्र छात्राएं विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। तो हम आपको यूपी निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना के बारे में विस्तार से सबकुछ बताते हैं। 

क्या है UP Free Scooty Yojana 

दरअसल, इस UP Free Scooty Yojana का नाम है रानी लक्ष्मी बाई योजना, जिसे योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वहां की लड़कियों के लिए जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की लड़कियों को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने घोषणा पत्र में जानकारी दी थी।
Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana has been announced in BJP Election Manifesto - उत्तर प्रदेश भाजपा घोषणा पत्र PDF  


रानी लक्ष्मी बाई योजना में कौन होंगे लाभार्थी (Beneficiaries)

सरकार द्वारा रानी लक्ष्मी बाई योजना के अंतर्गत ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्धेश्य से इस योजना को शुरू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त स्कूटी वितरण योजना का लाभ 

Rani Laxmi Bai Scooty Yojana (रानी लक्ष्मी बाई स्कूटी योजना) का लाभ उन छात्राओं को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के राजकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या निजी विश्वविद्यालय में पढ़ती हैं। हालांकि, Rani Laxmi Bai Scooty Yojana के लिए आवेदन करने की आधिकारिक जानकारी सरकार की तरफ से नहीं दी गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे जल्द ही शुरू किया जा सकता है।

Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana Registration / Application Form 

जैसे की तमिल नाडु राज्य द्वारा निशुल्क स्कूटी योजना (Amma Two Wheeler Scheme etc.) चलायी जाती हैं, वैसे ही अब उत्तर प्रदेश सरकार भी रानी लक्ष्मीबाई स्कूटी योजना का सञ्चालन करेगी। राज्य सरकार की इस योजना के लिए Rani Lakshmi Bai Scooty Yojana registration / application form भरना होगा। यह आवेदन फॉर्म राज्य सरकार अपनी आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in पर मांग सकती है या फिर इस योजना के लिए एक नया पोर्टल लांच कर सकती है। 

अभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केवल Rani Lakshmibai Scooty Yojana की घोषणा करी है। जैसे ही रानी लक्ष्मीबाई स्कूटी योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, वैसे ही हम पूरी प्रक्रिया अपनी वेबसाइट पर डाल देंगे।    

List of Documents to Apply Online for यूपी नि:शुल्क स्कूटर योजना

अगर आप UP Free Scooty Yojana में ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी:-
  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • बैंक खाता पासबुक 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ड साइज फोटो

Overview of Rani Lakshmibai Yojana

Name of SchemeRani Lakshmi Bai Scooty Yojana or UP Free Scooty Yojana
in Hindiरानी लक्ष्मी बाई स्कूटी योजना or निःशुल्क स्कूटर वितरण योजना    
Announced byCM Yogi Adityanath
BenefitsTo provide scooty to girls absolutely free of cost
ObjectiveEncourage girls for education and reduce their drop out rates.
Launch DateSoon
Official WebsiteTo be launched
Implementation Year2023, 2024 and so on
Implementing StateUttar Pradesh

Data is a reworked version of Amar Ujala Article. 

Post a Comment

0 Comments