New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 Registration, Last Date | UPPCL OTS Scheme Apply Online

***मेरे प्यारे साथियों***आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की बिजली बिल माफी योजना 2023 (UP Bijli Bill Mafi Yojana) के बारे में बताएंगे। योगी सरकार ने बकाया बिजली बिल का निपटारा करने के लिए एक नयी योजना बनायीं है। यूपी के रहने वाले वे सभी लोग जिन्होंने अपना बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है, उन्हें राज्य सरकार एक तोहफा देने जा रही है। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करी है कि जो भी व्यक्ति अपने बकाया बिजली का निपटान करना चाहते हैं, वे अब एकमुश्त समाधान योजना (One Time Settlement Scheme) का लाभ ले सकते हैं। उ.प्र. सरकार की यह OTS scheme उन सभी लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर हो सकती है जो अभी तक अपना बिजली का बिल भरने में किसी कारणवश असमर्थ रहे हैं।  

इसमें बिजली चोरी, स्थायी रूप से कटे कनेक्शन वाले बकायदारों और न्यायालय में लंबित मामलों का भी समाधान हो सकेगा। तो आइये अब जानते हैं की Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करना है, क्या होगी सेटलमेंट की आखरी तिथि व इस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी। 

क्या है UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बकाया बिजली बिल देने वालों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए एकमुश्त समाधान योजना 2023 लांच करने की घोषणा की है। जिसके तहत घरेलू, वाणिज्यिक, निजि संस्थान और प्राइवेट ट्यूबवेल उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिल सकेगा। तीन खंडों में लागू होने वाली यूपी बिजली बिल माफी योजना (OTS स्कीम) 8 नवंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी। 

UPPCL OTS Scheme Apply Online

  • Select district name, search bill details by account number and then click at "Check Eligibility" button.
  • If you are eligible, then you can fill UP Bijli Bill Mafi Yojana online application form.
 

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना Last Date  

UP Bijli Bill Mafi Yojana Start Date is 8 November and last date is 31 December 2023. यूपी के ऊर्जा मंत्री ने बताया कि UP Bijli Bill Maaf Yojana (ओटीएस योजना) को चरनबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। 
  • पहला चरण: 8 नवंबर से 30 नवंबर 2023, 
  • दूसरा चरण: 1 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 और 
  • तीसरा चरण: 16 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 
राज्य सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ़ी योजना (ओटीएस) के लिए पंजीकरण कराना होगा।   

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना छूट का श्रेणीवार अवधिवार विवरण   

इस योजना में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ताओं के विलम्ब भुगतान अधिभार (सरचार्ज) में छूट का श्रेणीवार अवधिवार विवरण निम्न तालिकानुसार है:-
यूपी में मई 2023 तक विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं पर करीब 45,028 करोड़ रुपये का बकाया है और आशा है की इस OTS scheme के माध्यम से इस राशि की वसूली में तेजी आएगी। यूपी बिजली बिल माफी योजना (Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana) के तहत करीब 19,122 करोड़ रुपये का बकाया केवल घरेलू बिजली उपभोक्ताओं पर है। साथ ही वाणिज्यिक व्यापारीय उपयोगीयों का कुल बकाया करीब 2,874 करोड़ रुपये है और किसानों का कुल बकाया करीब 3337 करोड़ रुपये है।  

समस्त विद्युत भार के घरेलू, वाणिज्यिक, निजी नलकूप, निजी संस्थान, औद्योगिक श्रेणी के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए एवं चोरी के प्रकरणों में भी जुमनि की राशि में छूट दी जाएगी, तो "जल्दी आयें, ज्यादा छूट पायें".  

Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana Application Process 

  • जैसा की ऊपर बताया गया है की बिजली बिल माफ़ी योजना पंजीकरण स्वयं https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर अथवा विभागीय कार्यालय में करवा सकते हैं। 
  • उपभोक्ता को मूल बकाये का 30% पंजीकरण राशि के रूप में जमा करना होगा।
  • अधिभार पर छूट 31/10/2023 तक के बकाये पर दी जाएगी परंतु नलकूप के उपभोक्ताओं को यह छूट 31/03/2023 तक के बकाये पर दी जाएगी।
  • चोरी के प्रकरणों में भी निर्धारण राशि पर छूट।
यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना की अधिक जानकारी हेतु दिए गए लिंक पर क्लिक करें - UP Ekmusht Samadhan Yojana 2023 PDF

Post a Comment

0 Comments