Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

Yogi Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

CG Krida Protsahan Yojana Announcement in Chhattisgarh Budget 2024-25 | छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना की होगी शुरुआत

CG Krida Protsahan Yojana 2024 Launch: **मेरे प्यारे साथियों ** आज हम आपको छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में बताएंगे। पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित करने के लिए CG Kreeda Protsahan Yojana प्रारंभ की जायेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना in CG Budget 2024-25

9 फ़रवरी 2024 को वित्त मंत्री ने छत्तीसगढ़ बजट 2024-25 पेश किया जिसमे उन्होंने कहा की "पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित करने के लिए छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की जायेगी। इस हेतु 20 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। जशपुर जिले के कुनकुरी में मॉडर्न खेल स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। इस हेतु 02 करोड़ का प्रावधान किया गया है। जिला रायगढ़ एवं बलौदाबाजार में इंडोर स्टेडियम कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। इस हेतु 04 करोड़ का प्रावधान किया गया है"।
साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा की "प्रदेश के 05 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना हेतु 250 लाख का प्रावधान किया गया है। कला, साहित्य, खेल एवं समाज सेवा के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने के लिए प्रति वर्ष छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान (Chhattisgarh Yuva Ratan Samman) दिया जायेगा। इस मद में 01 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है।"

CG Krida Protsahan Yojana in BJP Manifesto

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ राज्य चुनावों से पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था, जिसमे छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना शुरू करने का जिक्र है। अब राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अपने किये वादे पूरा करेगी। घोषणा पत्र के अनुसार छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना लांच करना एक मोदी की गारंटी है, अतः इसकी घोषणा पहले ही बजट में कर दी गयी है। छत्तीसगढ़ घोषणा पत्र के 9th point के अनुसार बताया गया है की "हम 'छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत कर पारम्परिक खेलों को पुनर्जीवित एवं उन्नत करेंगे"। 
छत्तीसगढ़ घोषणा पत्र के 12th point के अनुसार बताया गया है की "हम छत्तीसगढ़ खेल रतन खोज अभियान की शुरुआत कर प्रदेश को खेल के केंद्र में बदलने हेतु रायपुर में राज्य का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। साथ ही एक प्रतिभा खोज कार्यक्रम शुरू कर हर साल प्रतिभाशाली खिलाडियों की पहचान कर उन्हें 75,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृति प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही एक नयी खेल नीति 2024, के तहत ग्रामीण स्टार से पारम्परिक खेलों के लिए आधारभूत संरचना प्रदान की जाएगी एवं प्रत्येक सरकारी विद्यालय में मानक खेल उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।"

Chhattisgarhi Kreeda Protsahan Yojana Overview

योजना का नाम छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना 
in EnglishCG Krida Protsahan Yojana
कब घोषणा हुई छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा चुनाव 2023 से पहले BJP Manifesto में 
कब लांच होगी वित्तीय वर्ष 2024-25 
लाभ  पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित करना 
क्रियान्वन  छत्तीसगढ़ क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना वर्ष 2024-25 से लागू की जाएगी  
आवेदन प्राक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी 

छत्तीसगढ़ क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लाभ एवं विशेषताएं  

  • युवाओं को पारम्परिक खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना लांच की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित किया जाएगा।
  • CG Kreeda Protsahan Yojana के क्रियान्वन हेतु 20 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। 
  • इसके साथ ही कला, साहित्य, खेल एवं समाज सेवा के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने के लिए प्रति वर्ष छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान दिया जायेगा। 
  • इस युवा रत्न सम्मान के मद में 01 करोड़ 50 लाख का बजट प्रावधान किया गया है।

Post a Comment

0 Comments