**मेरे प्यारे साथियो** आज हम आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण / एप्लीकेशन फॉर्म (MP Ladli Laxmi Yojna 2023 Online Registration / Application Form) के बारे में बतायेंगे। जैसे की आप जानते है कि हम सरकारी योजनाओ की सारी जानकारी आपको समय-समय पर देते है ताकि आप सभी सरकारी योजनाओ का पूरा लाभ उठा सके। आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना लेकर आए है। हम आपको अपनी इस योजना में बताएँगे की लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है? इसके मुख्य लाभ क्या है?
मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता क्या होगी? तथा आप किस प्रकार से आसानी से आवेदन घर बैठे कर सकते है, आपको कही जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप घर बैठे मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ladlilaxmi.mp.gov.in पर कर सकते है।  

हम जो भी आपको अपने आर्टिकल में बता रहे है उसको अंत तक पढ़े और देखे की आप मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का लाभ कैसे उठा सकते हैं।  

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 (MP Ladli Laxmi Yojna 2.0)

प्रदेश में बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य् की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने एवं बालिकाओं के सर्वागीण विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना 01 अप्रैल 2007 से प्रारम्भ की गई। मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म, ऑफलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, कितनी राशि मिलती है, इसकी पूरी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है। 

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 Amount / Benefits

हमारे देश में लड़कियों के जन्म से ही उन्हें बोझ समझा जाने लगता है ,जिसके कारण लड़कियों को जन्म से पहले ही मार दिया जाता है या फिर छोटी उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती है। इस तरह के अपराध और भेदभाव को कम करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है,जिससे देश की छोटी बच्चियों के स्वास्थ्य और पढ़ाई में विकास हो सके ताकि उनका जीवन अच्छा हो जाए। लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुल राशि का प्रदाय इस प्रकार होगा:-   
  • योजनांतर्गत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18,000 का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है ।
  • योजनांतर्गत पंजीकृत बालिका को निम्लिखित छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ।
    • कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर रूपये 2000, 
    • कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर रू. 4000, 
    • कक्षा 11 वीं में प्रवेश पर रूपये 6000, 
    • कक्षा 12वीं में प्रवेश पर रू. 6000. 
  • लाड़ली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्चात् स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में (पाठ्यक्रम अवधि न्यूनतम दो वर्ष) प्रवेश लेने पर रूपये 25000/- की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम एवं अंतिम वर्ष में दी जाएगी ।
  • लाड़ली बालिकाओं की उच्च शिक्षा (स्नातक) हेतु शिक्षण शुल्क शासन द्वारा वहन किया जाएगा ।
  • बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर, कक्षा 12 वी की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एवं बालिका का विवाह, शासन द्वारा निर्धारित आयु पूर्ण करने के उपरांत होने पर राशि रुपये 1.00 लाख का अंतिम भुगतान किये जाने का प्रावधान है ।
इस लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंतर्गत मध्यप्रदेश के उन सभी परिजनों को मिलेगी, जिन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ के लिए अपना नाम दर्ज करवाया है। सरकार लड़कियों को पढ़ाई के लिए आवश्यक राशि  प्रदान करेगी। 
     

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (MP Ladli Laxmi Yojna Online Application Form)

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:- 
  • आवेदनकर्ता को आवेदन करने के लिए सबसे पहले ladlilaxmi.mp.gov.in वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर "आवेदन करें" पर क्लिक करना होगा जैसा यहाँ पर दिखाया गया है:-
  • डायरेक्ट लिंक - https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Application/Public/Rules.aspx
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आप पात्रता शर्तें / जरुरी दस्तावेज देखें तथा "स्व घोषणा" पर सहमत होकर "आगे बढ़ें" बटन पर क्लिक करें:-
  • ऐसा करने पर लाड़ली लक्ष्मी योजना पंजीकरण (MP Ladli Laxmi Yojana Registration 2023) का पेज खुल जाएगा:-  
  • इस पेज पर लाड़ली की समग्र आई.डी प्रविष्ट करें, लाड़ली के परिवार की की समग्र आई.डी प्रविष्ट करें, किस लाड़ली हेतु आवेदन किया जा रहा है (प्रथम लाड़ली, द्वितीय लाड़ली, जुड़वाँ) का चयन करें।     
  • अगले चरण में परिवार की जानकारी भरें तथा अन्य विवरण भरें। 
  • पूरी तरह भरे हुआ एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन ही सबमिट कर दें।   
  • इन आवेदन फॉर्म और दस्तावेज को अपलोड कर देने के बाद आप मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। इस प्रकार से आपका फॉर्म भर जाएगा। 

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 पंजीकरण फॉर्म PDF (MP Ladli Laxmi Yojna Form PDF)  

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आपको ladlilaxmi.mp.gov.in के होमपेज पर जाना होगा।  मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी (बालिका प्रोत्साहन) नियम, 2020 - https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Uploaded%20Document/LatestNews/26082022123827Ladli%20rules.pdf

इससे म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 पंजीकरण फॉर्म PDF खुल जाएगा जो इस प्रकार होगा:-
इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में बालिकाओं से सम्बंधित सभी जानकारी भरके मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना बालिका छात्रवृति पंजीयन पूरा हो जाएगा।        

MP Ladli Lakshmi Yojana 2.0 Application Status

इस मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन की स्तिथि देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जा सकते हैं:-

होमपेज पर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना आवेदन की स्तिथि खोजने का भाग देख सकते हैं:-
इस भाग में आवेदन क्रमांक दर्ज करें हुए "ओटीपी प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करें। फिर ओटीपी प्रविष्ट करें और "आगे बढ़ें" बटन पर क्लिक करें। इससे बालिकाओं के आवेदन की स्तिथि खुल जाएगी। 
  

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता (MP Ladli Laxmi Yojna Eligibility)

जो भी लोग मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (एप्लीकेशन फॉर्म) भरना चाहते है, उन्हें निमिन्लिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा:-  

सामान्य प्रकरण की स्थिति में

  • 1 जनवरी 2006 अथवा उसके पश्चात् जन्मी बालिका।
  • बालिका स्थानीय आंगनवाड़ी केन्द्र में पंजीकृत हो।
  • माता-पिता मध्यप्रदेश के मूलनिवासी हों।
  • माता-पिता आयकर दाता न हो ।
  • माता-पिता जिनकी दो या दो से कम संतान हो, द्वितीय संतान के जन्म के पश्चात परिवार नियोजन अपनाया गया हो।
  • प्रथम प्रसव से जन्मी बालिका को बिना परिवार नियोजन के लाभ दिया जावेगा। द्वितीय प्रसव से जन्मी बालिका को लाभ दिये जाने हेतु माता/पिता को परिवार नियोजन अपनाया जाना आवश्यक है।

विशेष प्रकरण की स्थिति में

  • जिस परिवार में अधिकतम 02 संताने है तथा माता अथवा पिता की मृत्यु हो गई है उस बच्ची के जन्म के 05 वर्ष होने तक पंजीकरण कराया जा सकता है। परन्तु इस प्रकार के प्रकरण में यदि महिला/पुरूष की दूसरी शादी होती है तथा पूर्व से ही 02 बच्चे है तो दूसरी शादी से उत्पन्न पुत्री को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • प्रथम प्रसूति के समय एक साथ 03 बच्चियां होने पर भी तीनों बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलेगा।
  • जेल में बंद महिला कैदियों की जन्मी पात्र बालिकाओं को भी योजनांतर्गत लाभांवित किया जावेगा।
  • बलात्कार पीड़ित बालिका या महिला से जन्मी सन्तान बालिका को योजना का लाभ दिया जावेगा ।
  • स्वास्थ्य संबंधी कारणों से जिन परिवारों द्वारा परिवार नियोजन नहीं अपनाया गया है, उन प्रकरणों में 01 वर्ष के स्थान पर 02 तक प्रकरण स्वीकृत करने के अधिकार कलेक्टर को दिए गए है।
  • विलम्ब से प्राप्त आवेदनों को सूक्ष्म परीक्षण करते हुए, विशेष प्रकरण के तहत् स्वीकृति/अस्वीकृति जिला कलेक्टर प्रदान करेंगे।
  • अनाथालय/संरक्षणगृह के अधीक्षक द्वारा अनाथालय में प्रवेश के 1 वर्ष के अंदर तथा बालिका की आयु 5 वर्ष होने से पूर्व या दत्तक लेने वाले माता- पिता द्वारा दत्तक लेने के 1 वर्ष के अंदर आवेदन करना होगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023 के लिए जरुरी कागजात (List of Documents Required) 

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए कुछ जरुरी कागजात इस प्रकार हैं:- 
  • बालिका की समग्र आईडी व परिवार आईडी.
  • बालिका का माता / पिता के साथ फोटो.
  • परिवार नियोजन प्रमाण-पत्र (द्वितीय बालिका की स्थिति में).
  • सभी आवश्यक दस्तावेज jpg, jpeg, png, gif, JPG, JPEG, PNG, GIF आदि फॉर्मेट में हो सकते हैं, इनके अतिरिक्त अन्य कोई फॉर्मेट मान्य नहीं है.
  • सभी दस्तावेजों की साइज़ 40 KB से 200 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ मान्य नहीं है.  
ये सभी दस्तावेजों के जमा करवाने के बाद ही राज्य सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिका का पंजीकरण पूरा कर पाएगी।   

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन (MP Ladli Laxmi Yojana Apply Offline)

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है:-  
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय / लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटररनेट कैफ़े से लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन / रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 
  • प्रकरण स्वीकृति हेतु समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय से कराया जाना होगा। तत्पष्चात् प्रकरण स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा। 
  • दस्तावेजों की मंजूरी के बाद ही बालिका के नाम से राज्य की ओर से 1,18,000 रूपये का प्रमाण पत्र कन्या के नाम से जारी किया जायेगा।
  •  यहां मिलने वाला आवेदन फॉर्म उम्मीदवारों  के लिए मुफ्त में प्रदान किया जायेगा ,उन्हे  इसके लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।  
एक बार आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी इसके साथ चिपका कर उसी आंगनवाड़ी सेंटर में जमा करनी होगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य (Objectives)

इस लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को अधिकार प्रदान कराना है। इस योजना में राज्य सरकार ने लड़कियों की बहुत सी परेशानियों में सुधार लाने का महत्व बनाया है, जैसे की:-
1) राज्य में लड़का और लड़की के अनुपात को संतुलित करना
2) लिंग भेदभाव को ख़त्म करना
3) लड़कियों की पढ़ाई की दर को बढ़ाना
4) उनके परिवार आर्थिक मदद प्रदान कर भविष्य को सुरक्षित करना है।

बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में दिनाॅक 1 अप्रैल 2007 से लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई ।

ladlilaxmi.mp.gov.in Login

लाड़ली लक्ष्मी योजना लॉग इन करने के लिए लिंक - https://ladlilaxmi.mp.gov.in/llyhome.aspx. होमपेज पर Ladli Laxmi login will open.
Username, Password दर्ज करें और "लॉग इन" बटन पर क्लिक करें।  
 

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची (MP Ladli Laxmi Yojana Name List) 

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार के माता-पिता लाभार्थियों की सूची भी चेक कर सकते है कि उसमे उनकी बच्ची का नाम है या नहीं। इसके लिए आप लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट पर क्लिक करे। 

नाम चेक करने का तरीका

ऊपर दी गई प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक सूची में उनकी बच्ची का नाम है या नहीं यह भी चेक कर सकता है। इसके लिए उन्हें इस लिंक लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य चेक पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक पेज खुलेगा जहा आवेदक को कुछ जानकारी देनी होगी,जैसे उनके जिले का नाम ,ग्रामपंचायत ,गांव या वार्ड आदि। इसके बाद कैप्चा कोड भर उन्हें 'गेट आल लडरलेस "पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। इस तरह से वे सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी (बालिका प्रोत्साहन) नियम, 2018 - https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Uploaded%20Document/LatestNews/26082022123739Ladli_Act.pdf