YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Wednesday, 17 June 2020

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म | MP Ladli Laxmi Yojna Online Registration / Application Form at www.ladlilaxmi.mp.gov.in

**मेरे प्यारे साथियो** आज हम आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण / एप्लीकेशन फॉर्म (MP Ladli Laxmi Yojna Online Registration / Application Form) के बारे में बतायेंगे। जैसे की आप जानते है कि हम सरकारी योजनाओ की सारी जानकारी आपको समय -समय पर देते है ताकि आप सभी सरकारी योजनाओ का पूरा लाभ उठा सके। आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना लेकर आए है। हम आपको अपनी इस योजना में बताएँगे की लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है? इसके मुख्य लाभ क्या है?
मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता क्या होगी? तथा आप किस प्रकार से आसानी से आवेदन घर बैठे कर सकते है,आपको कही जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप घर बैठे मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन www.ladlilaxmi.mp.gov.in पर कर सकते है।  

हम जो भी आपको अपने आर्टिकल में बता रहे है उसको पढ़े और देखे की मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है।  

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2020 (MP Ladli Laxmi Yojna) 

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2020 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म, ऑफलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, कितनी राशि मिलती है, इसकी पूरी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है। 

राशि का प्रदाय (MP Ladli Laxmi Yojana Amount)     

हमारे देश में लड़कियों के जन्म से ही उन्हें बोझ समझा जाने लगता है ,जिसके कारण लड़कियों को जन्म से पहले ही मार दिया जाता है या फिर छोटी उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती है। इस तरह के अपराध और भेदभाव को कम करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है,जिससे देश की छोटी बच्चियों के स्वास्थ्य और पढ़ाई में विकास हो सके ताकि उनका जीवन अच्छा हो जाए। लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुल राशि का प्रदाय इस प्रकार होगा:-   
  • बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रूपये 6-6 हजार मध्यप्रदेष लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाऐगें अर्थात कुल राशि रूपये 30000 बालिका के नाम से जमा किये जाऐगें। 
  • बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर रू 2000, 
  • कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर रू 4000,
  • कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रू 6000,
  • 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर रू 6000 ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा। 
  • अंतिम भुगतान रूपये 1 लाख बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान की जावेगी
किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पूर्व न हुआ हो। इस लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतरगर्त मध्यप्रदेश के उन सभी परिजनों को मिलेगी ,जिन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ के लिए अपना नाम दर्ज करवाया है।  सरकार लड़कियों को पढ़ाई के लिए आवश्यक राशि  प्रदान करेगी। 
     

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (MP Ladli Laxmi Yojna Online Application Form)

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:- 
  • आवेदनकर्ता को आवेदन करने के लिए सबसे पहले http://www.ladlilaxmi.mp.gov.in/ वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर "आवेदन पत्र" पर क्लिक करना होगा जैसा यहाँ पर दिखाया गया है:-
 
  • डायरेक्ट लिंक - http://www.ladlilaxmi.mp.gov.in/OnlineApplication.aspx
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास तीन विकल्प आएंगे जैसे यहाँ पर दिखाए गए हैं:-
  • पहला विकल्प - लोक सेवा प्रबंधन, दूसरा विकल्प - जनसामान्य, तीसरा विकल्प परियोजना अधिकारी के माध्यम से। 
  • जनसामान्य पर क्लिक करने के बाद लाड़ली लक्ष्मी योजना हेतु आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मापक पेज खुल जाएगा जो इस प्रकार होगा:-  

  • इसके बाद मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है:-
  
इन आवेदन फॉर्म और दस्तावेज को अपलोड कर देने के बाद आप मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। इस प्रकार से आपका फॉर्म भर जाएगा। 

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना छात्रवृति पंजीकरण फॉर्म (MP Ladli Laxmi Yojna Scholarship Form PDF)  

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन स्कालरशिप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आपको www.ladlilaxmi.mp.gov.in के होमपेज पर जाना होगा।  इसके बाद आपको "छात्रवृति पंजीयन" बटन पर क्लिक करना होगा। डायरेक्ट लिंक - http://www.ladlilaxmi.mp.gov.in/PublicLadliEduction.aspx 

इससे म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन छात्रवृति पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जो इस प्रकार होगा:-
इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में बालिकाओं से सम्बंधित सभी जानकारी भरके मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना बालिका छात्रवृति पंजीयन पूरा हो जाएगा।        

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्समी बालिका का विवरण खोजें (Search Girls Details)    

इस मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका का विवरण खोजने के लिए आप डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:-

बालिकाओं का विवरण खोजने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
इस पेज पर जिला और खोजने का प्रकार का विकल्प चुनने के बाद "खोजें" बटन पर क्लिक करना होगा। इससे बालिकाओं का पूरा विवरण खुल जाएगा। 

प्रमाण प्रपत्र खोजें (Search Public Certificate)    

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी स्कीम प्रमाण प्रपत्र खोजने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है:-
  

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता (MP Ladli Laxmi Yojna Eligibility)

जो भी लोग मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (एप्लीकेशन फॉर्म) भरना चाहते है, उन्हें निमिन्लिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा:-  
1) बालिका के माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों तथा आयकर दाता न हों यानी उन्हें सरकार को किसी भी प्रकार टेक्स नहीं देना हो, वो इस योजना के पात्र है। 
2) स्वास्थ्य की आंगनवाड़ी केंद्र में उपस्थिति नियमित चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
3) इस योजना के मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाली लड़कियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा।  
4) जिस परिवार में पहली बालिका या बालक है, तथा दूसरे जन्म पर दो जुड़वाँ बच्चियां लेती है, तब दोनों जुड़वाँ बच्चियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
5) अगर  किसी अचानक दुर्घटना में बालिका के माता-पिता की मौत हो जाती है तो इस दशा में बच्ची की उम्र पांच साल होने तक भी आवेदन पत्र लाड़ली लक्ष्मी योजना में तैयार किया सकता है। 
6) अगर पहले जन्म के समय आपको एक साथ तीन लड़कियों का जन्म होता है तो भी आप तीनो बच्चियों का लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतरगर्त लाभ ले सकते है तथा उन तीनो लड़कियों का जीवन सफल बना सकते है। 

द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पूर्व माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जरुरी कागजात (List of Documents Required) 

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए कुछ जरुरी कागजात इस प्रकार हैं:- 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास मध्यप्रदेश का मूल प्रमाण पत्र  होना चाहिए। 
  • आवेदनकर्ता को अपने फॉर्म के साथ बच्चे की जन्मपत्री भी  जमा करवानी होगी। 
  • आवेदक को अपने आवेदन के साथ बैंक खाते की जानकारी तथा आवेदक को पासबुक की फोटो कॉपी देनी होगी। आधार कार्ड भी होना चाहिए। 
  • आवेदक को अपने आवेदन के साथ परिवार नियोजन पत्र भी जमा करवाना होगा। 
  • पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी।   
ये सभी दस्तावेजों के जमा करवाने के बाद ही राज्य सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिका का पंजीकरण पूरा कर पाएगी।   

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन (MP Ladli Laxmi Yojana Apply Offline)

म.प्र लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है:-  
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय / लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटररनेट कैफ़े से लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन / रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 
  • प्रकरण स्वीकृति हेतु समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय से कराया जाना होगा। तत्पष्चात् प्रकरण स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा। 
  • दस्तावेजों की मंजूरी के बाद ही बालिका के नाम से राज्य की ओर से  1,18,000 रूपये का प्रमाण पत्र कन्या के नाम से जारी किया जायेगा।
  •  यहां मिलने वाला आवेदन फॉर्म उम्मीदवारों  के लिए मुफ्त में प्रदान किया जायेगा ,उन्हे  इसके लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।  
एक बार आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी इसके साथ चिपका कर उसी आंगनवाड़ी सेंटर में जमा करनी होगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य (Objectives)

इस लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को अधिकार प्रदान कराना है। इस योजना में राज्य सरकार ने लड़कियों की बहुत सी परेशानियों में सुधार लाने का महत्व बनाया है, जैसे की:-
1) राज्य में लड़का और लड़की के अनुपात को संतुलित करना
2) लिंग भेदभाव को ख़त्म करना
3) लड़कियों की पढ़ाई की दर को बढ़ाना
4) उनके परिवार आर्थिक मदद प्रदान कर भविष्य को सुरक्षित करना है।

बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में दिनाॅक 1 अप्रैल 2007 से लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई ।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की सूची (MP Ladli Laxmi Yojana Name List) 

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार के माता-पिता लाभार्थियों की सूची भी चेक कर सकते है कि उसमे उनकी बच्ची का नाम है या नहीं। इसके लिए आप लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट पर क्लिक करे। 

नाम चेक करने का तरीका

ऊपर दी गई प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक सूची में उनकी बच्ची का नाम है या नहीं यह भी चेक कर सकता है। इसके लिए उन्हें इस लिंक लाड़ली लक्ष्मी योजना राज्य चेक पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक पेज खुलेगा जहा आवेदक को कुछ जानकारी देनी होगी,जैसे उनके जिले का नाम ,ग्रामपंचायत ,गांव या वार्ड आदि। इसके बाद कैप्चा कोड भर उन्हें 'गेट आल लडरलेस "पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। इस तरह से वे सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।

No comments:

Post a comment