YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Saturday, 13 June 2020

पूरे देश में लागू होगी एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card Scheme in Hindi

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपके लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लागू होने वाली एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना की की जानकारी लेकर आए है। सबसे पहले आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की एक देश एक राशन कार्ड स्कीम क्या है, इसकी योजना की जरुरत क्यों पड़ी, इसके क्या लाभ है और आपको इसका लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा। One Nation One Ration Card Yojana की पूरी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है।
केंद्रीय खाद्य मंत्री का कहना है की इस योजना को मार्च 2021 तक पूरे देश में लागू कर दिया गया है और उन्होंने कहा है की मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 20 राज्यों में point of sale machine (POS) की सुविधा शुरू हो चुकी है जल्द ही अन्य राज्य में इस सुविधा को शुरू किया जायेगा। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार को सभी सार्वजनिकवितरण प्रणाली दुकानों पर पीओएस मशीन लगाना होगा। 
खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो को इस One Nation One Ration Card Yojana को शुरू करने का 1 साल तक का समय दिया है।         

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 क्या है ? 

एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत पूरे भारत राष्ट्र में राशनकार्ड लाभार्थी किसी भी दुकान से कुछ इस प्रकार राशन ले सकते हैं।
 
1) इंटर स्टेट (Inter State) - किसी भी राज्य के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी अन्य राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत राशन वितरण की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। जैसे की आप अगर हरियाणा में रहते है और आपके पास हरियाणा राज्य का राशन कार्ड है तो आप महाराष्ट्र राज्य के अंदर PDS दुकान (जिनसे उस राज्य के लोगों को सब्सिडी पर राशन मिलता है) से सस्ती दरों पर राशन ले सकते है। 

2) इंट्रा स्टेट (Intra State) - किसी भी राज्य के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से अपने ही राज्य के किसी अन्य जिले की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत राशन वितरण की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। जैसे की आप हरियाणा के पानीपत जिले में रहते हैं और आपके पास हरियाणा राशन कार्ड भी है, तो आप पास के सोनीपत जिले से भी किसी PDS दुकान से राशन ले सकते हैं। 

पहले इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को 1 जून 2020 से लागू होना था पर COVID-19 के चलते इसमे कुछ विलम्भ हो गया है। नए टारगेट के अनुसार एक देश एक राशन कार्ड योजना मार्च 2021 तक पूरे भारतवर्ष में लागू हो जाएगी।        

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की जरुरत क्यों पड़ी ?

पहले जो गरीब लोग काम के लिए एक राज्य से दुसरे राज्य में जाते थे, उनके पास राशन कार्ड होने के बावजूद राशन उपलब्ध नहीं हो पाता था। सरकार को ऐसे गरीब लोगों की बहुत चिंता थी क्यूंकि इन लोगों को सस्ते राशन की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इसलिए सरकार ने इस एक देश एक राशन कार्ड योजना को 1 जून 2020 तक लागू करने का लक्ष्य रखा था। पर कोरोना वायरस के चलते अब ये योजना मार्च 2021 तक लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। अब एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का महत्व कोविड-19 महामारी के चलते और बढ़ गया है। 

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस एक भयंकर महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन की दशा बनी हुई है। जिसका असर रोजाना कमाने खाने वाले लोगो पर पड़ रहा है। इस समस्या को कम करने के लिए सरकार ने 1 जून 2020 से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में तीन और राज्य ओडिशा, सिक्किम, मिजोरम जुड़ गए है। इसके साथ ही उन राज्यों की संख्या 20 हो गयी है जहां पर एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू कर दिया गया है। 
 

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020 का उद्देश्य

1) एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य है कि देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी और देश में चल रहे भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा। 
2) इस योजना के लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 
3) इस एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ प्रवासी मजदूरो को सबसे ज्यादा होगा। इन लोगो को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी। 
4) केंद्र सरकार इस योजना को समय रहते ही पूरे देश के कई राज्यों में शुरू करना चाहती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सके।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

देश के  किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इस योजना के अंदर सभी राशनकार्ड धारकों को स्वतः ही शामिल कर लिया जाएगा। लोगों के पास जो उपलब्ध राशन कार्ड हैं उन्ही की मदद से राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फोन पर आधार कार्ड से मिलाकर लिंक करेगी। इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम के अंतर्ग्रत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे।   

एक देश एक राशन कार्ड योजना के लाभ 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लॉकडाउन के समय में देश के लोगो के लिए बहुत लाभदायक साबित हो रही है। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ उन राशन कार्ड धारको को हो रहा है जो दूसरो राज्यों में नौकरी करते है। राशन कार्ड धारक देश के किसी भी जगह की सरकारी राशन दुकान से कम कीमत पर अनाज खरीद पा रहे हैं जो की इस योजना के लागू होने से पहले नहीं कर सकते थे। 1 जून तक 20 राज्य इससे जुड़ गए है और मार्च 2021 तक यह देशभर में लागू हो जाएगी।

एक देश एक राशन कार्ड योजना का मकसद गरीबो को खासकर एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर काम करने वाले लोगों को एक ही राशन कार्ड के जरिए अनाज उपलब्ध कराना है। सरकार के मुताबिक इस योजना से गरीब लोगो को सबसे अधिक लाभ मिल रहा है और आगे भी मिलेगा। गरीबो को सस्ती दरों पर अनाज और अन्य राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। 

अभी तक एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से जुड़े लोगों का आंकड़ा 

One Nation One Ration Card 2020 देश के हर एक नागरिक को राहत पहुंचाएगी। इस योजना के पूरी तरह लागू  होने से सभी नागरिको को बहुत लाभ होगा। लॉकडाउन की वजह से देश के जो गरीब लोग परेशान है उन्हें इस नई घोषणा के तहत राहत पहुंचाई जाएगी। इस योजना के तहत मार्च 2021 तक इसमें 100 फीसदी लाभार्थी जुड़ जाएंगे। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के 23 राज्यों को 81 करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा। PDS योजना के 83 फीसदी लाभार्थी इससे जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते है।

हर उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की मदद से अपने हिस्से के अनाज को किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान से स्पष्टता और बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है। राष्ट्र के कई राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के इक्क्ठे प्रबंधन की शुरुआत बड़ी ही तेजी से चल रही है। जो लोग गरीब है और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते है,वह एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ उठा सकते है। 

किन राज्यों में एक देश एक राशन कार्ड लागू हो चुकी है (पूरी लिस्ट)   

अभी तक एक देश एक राशन कार्ड योजना इन 20 राज्यों में लागू हो चुकी है:- 
  • आंध्र प्रदेश
  • बिहार
  • दमन & दीव
  • गोवा
  • गुजरात
  • हरियाणा
  • हिमाचल प्रदेश 
  • झारखण्ड
  • कर्नाटक
  • केरल
  • मध्य प्रदेश
  • महाराष्ट्र
  • मिजोरम
  • ओडिशा
  • पंजाब
  • राजस्थान 
  • सिक्किम
  • तेलंगाना
  • त्रिपुरा
  • उत्तर प्रदेश
इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी ऑफ़ राशन कार्ड की पूरी जानकारी http://www.impds.nic.in/portal लिंक के माध्यम से Integrated Management of Public Distribution System (IM-PDS) पोर्टल पर चेक कर सकते हैं।     

E-POS के द्वारा एक ही राज्य के अंदर अलग अलग जिलों में राशन के वितरण की जानकारी https://annavitran.nic.in/welcome लिंक से चेक कर सकते हैं।

No comments:

Post a comment