New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

[1 रु] उत्तराखंड पानी कनेक्शन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म | Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme Application / Registration Form

** मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको उत्तराखंड 1 रु पानी कनेक्शन योजना 2023 के बारे में बतायेंगे। Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme कि घोषणा उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने राज्य के नागरिकों को राहत दिलाने के लिए की है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को 1 रुपये में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। उत्तराखंड पानी कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ujsbill.uk.gov.in के माध्यम से मांगे जा रहे हैं।
    
जब भी हम नया घर बनाते हैं तो हमें नया पानी का कनेक्शन भी लेना होता है और उसने पानी के कनेक्शन को लेने के चक्कर में बहुत सारे दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं| हमारे समय की बर्बादी होती है | परंतु उत्तराखण्ड सरकार ने फैसला किया है यदि हम नया पानी का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो हम घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप नए Water Connection के लिए एलिजिबल हो जाते हैं तो आप घर बैठे आसानी से नए पानी का कनेक्शन ले सकते हो।   
उत्तराखंड वाटर कनेक्शन स्कीम एक महत्वकांशी योजना है जिसके तहत राज्य सरकार 1 रुपये में पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। आइए इस योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता, दस्तावेज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

उत्तराखंड 1 रु पानी कनेक्शन योजना 2023

जल ही जीवन है, पानी के बिना कोई भी जीवित नहीं रह सकता। जो लोग गरीब होने के कारण पानी का कनेक्शन नहीं ले पाते है, अब वह आसानी से पानी का कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। उत्तराखंड राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल जीवन मिशन के तहत 1 रु पानी कनेक्शन योजना शुरू करने जा रही है। पानी के कनेक्शन को लेकर अब आम लोगो को किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। ना ही इसके लिए अब जनता को ज्यादा पैसे देने होंगे और न ही इससे जुडी हुई कार्यवाही में समय लगेगा। यह देश की पहली सबसे आसानी से पानी कनेक्शन देने वाली योजना है। 

Uttarakhand Rs. 1 Water Connection Scheme ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 1 रु में पानी का कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो उन्हें अभी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। क्योकि अभी केवल उत्तराखंड 1 रु पानी कनेक्शन योजना को आरंभ करने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस योजना को पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है और सरकार द्वारा आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए कोई आधिकारिक सूचना भी जारी नहीं की गयी है। जैसे ही इस योजना को पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा और उत्तराखंड 1 रु नल जल कनेक्शन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को आरंभ कर दिया जायेगा, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे। जब तक आप परंपरागत तरीके से Apply Online for New Water Connection in Uttarakhand कर सकते हैं। 

ujsbill.uk.gov.in Portal Registration / Login for New Water Connection 

  • होमपेज पर "Apply for New Connection" सेक्शन पर या सीधा https://ujsbill.uk.gov.in/auth/onlineform/new_reg.aspx लिंक पर जाएं। 
  • ऐसा करने पर ujsbill.uk.gov.in portal login पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर "New Registration" बटन पर क्लिक करें।  
  • इस वाटर कनेक्शन पंजीकरण पेज पर आपको नाम, पिता / पति का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID भरना होगा और फिर "Submit" बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • फिर आप लॉगिन करके पानी कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।     

उत्तराखंड में 1 रुपये में पानी के कनेक्शन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज 

जिस भी व्यक्ति को उत्तराखंड 1 रुपये वाटर कनेक्शन स्कीम के अंतर्गत पानी का कनेक्शन लेना है, उन्हें ये जरुरी दस्तावेज देने होंगे:-   
  • वोटर कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • घर का नक्शा
यदि आपके पास यह सभी जरूरी कागजात है तो आप आसानी पूर्वक नल के कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

उत्तराखण्ड पानी कनेक्शन योजना एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता मानदंड

जिस भी व्यक्ति को उत्तराखंड 1 रुपये पानी कनेक्शन स्कीम के अंतर्गत नल कनेक्शन लेना है, उन्हें ये पात्रता पूरी करनी होगी:-   
  • आवेदनकर्ता उत्तराखंड का ही रहने वाला होना चाहिए। 
  • यदि वह नल का कनेक्शन लेना चाहता है तो आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • यदि आवेदक कहीं रेंट पर रहता है तो वहां का भी एक एड्रेस प्रूफ होना चाहिए। 
इन सभी पात्रताओं को पूरा करने वाले आवेदक ही 1 रुपये में पानी के कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

उत्तराखंड 1 रु वाटर कनेक्शन स्कीम का उद्देश्य

उत्तराखंड में बहुत से पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या बहुत ज्यादा है। राज्य में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उनके घरों में पानी का कनेक्शन नहीं है। ग्रामीण इलाकों में लोगो के पास कामकाज भी कुछ खास नहीं होता, ऐसे में यह लोग पानी कनेक्शन के 2350 रुपए का खर्च कैसे करेंगे। इसी परेशानी को देखते हुए 1 रुपए में पानी का कनेक्शन योजना का निर्माण किया गया है। 

1 रु वाटर कनेक्शन स्कीम के जरिए राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे है, अब हर घर में नल से जल मिशन को साकार करना है। देश के ग्रामीण इलाको में पानी के कनेक्शनो को सस्ते दामों में या मुफ्त करवाया जाएगा। उत्तराखंड राज्य में रहने वाले सभी लोगो को साफ और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने की मदद कर रहा है। इससे प्रधानमंत्री जी का हर घर में पानी को पहुंचाने का सपना भी पूरा होगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस उत्तराखंड 1 रु पानी कनेक्शन योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। 

उत्तराखंड 1 रु पानी कनेक्शन योजना के लाभ

इस 1 रुपये वाटर कनेक्शन योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:-  
  • प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 15,647 गांवो में 15,09,758 परिवारों तक पीने का स्वच्छ और सुरक्षित पानी पहुंचाया जाए। 
  • इस योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों को दूर से जाकर पानी नहीं लाना पड़ेगा। 
  • राज्य के नागरिकों को इस Uttarakhand Rs. 1 Tap Water Connection Scheme के अंतर्गत 1 रूपये में पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। पहले इसी पानी के कनेक्शन के लिए लोगों को 2,350 रुपये चुकाने होते थे।
  • इस अभियान के लिए उत्तराखंड जल संस्थान, स्वच्छ जल और उत्तराखंड पेयजल निगम को कार्यदायी एजेंसी बनाया गया है। 
कुल 3806 राजस्व गांवो में 361654 परिवारों के घर में नल पहुंचाने का दारोमदार उत्तराखंड जल संस्थान का है।

Uttarakhand Jal Sansthan Official Website - https://ujs.uk.gov.in/

Post a Comment

0 Comments