New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना उत्तराखंड 2024 ऑनलाइन आवेदन पत्र

***मेरे प्यारे साथियों***आज हम आपको उत्तराखंड सरकार की मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना 2024 के बारे में बताएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले साल 'राज्य स्थापना दिवस' के अवसर पर जरूरतमंद परिवारों को विवाह के समय आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सामूहिक विवाह के आयोजन किए जाएंगे और राज्य सरकार इसकी व्यवस्था करेगी। 
उत्तराखंड राज्य में रहने वाले जरूरतमंद परिवारों की लड़कियों के लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करेंगे तथा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं के समग्र विकास और सशक्तीकरण के लिए जल्द ही महिला नीति भी लागू की जाएगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान सकते हैं की उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करना है, तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।  

About Uttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024 

विभागसमाज कल्याण विभाग, उत्तराखण्ड सरकार
योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना
हितग्राही मूलक है या नहींहाँ 
अधिकार क्षेत्रराज्य प्रवर्तित योजना
योजना की घोषणा कब की गयी9 नवंबर 2023 (उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान)
योजना का उद्देश्यप्रदेश में निवासरत जरूरतमंद कन्याओं का सामूहिक विवाह आयोजित करना तथा विवाह के समय आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना।
लाभार्थी के लिए आवश्यक शर्तें (चयन प्रक्रिया)1. वधू/वधू के अभिभावक उत्तराखंड के मूल निवासी हो। 2. वधू द्वारा विवाह के लिए निर्धारित आयु पूर्ण कर ली हो। वर्तमान में कन्या के लिए विवाह करने हेतु न्यूनतम वैधानिक आयु 18 वर्ष तथा पुरूष के लिए न्यूनतम वैधानिक आयु 21 वर्ष निर्धारित है। 3. योजनांतर्गत सहायता प्राप्त करने के लिए हितग्राही हेतु आय का कोई बंधन नहीं रहेगा किन्तु यह आवश्यक होगा कि हितग्राही अपना विवाह निर्धारित तिथियों पर आयोजित होने वाले सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होकर ही सम्पन्न कराये। एकल विवाह की स्थिति में योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
लाभार्थी का प्रकारकन्या
लाभ की श्रेणीवित्तीय सहायता/भत्ता
योजना का क्षेत्रशहरी और ग्रामीण
आवेदन शुल्कनिःशुल्क 
आवेदन पत्रएप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी
New_Old New

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना की घोषणा - https://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-chief-minister-girls-mass-marriage-scheme-will-be-started-in-the-state-chief-minister-pushkar-singh-dhami-told-this-23577305.html

Post a Comment

0 Comments