New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑफलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म 2024 | CG Saur Sujala Yojana Online Registration / Application Form

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना (CG Saur Sujala Yojana) 2024 के बारे में बतायंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम दरों पर सोलर पंप दिया जाए ताकि किसान अपनी पैदावार को बढ़ा सके ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। छत्तीसगढ़ सरकार का मानना है कि यदि हमारा किसान कमजोर रहेगा तो हमारा देश कमजोर हो जाएगा। इस योजना के तहत किसानो को कम कीमत पर सोलर पंप प्रदान करके फसलों की सिंचाई से जुडी हुई समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इसलिए किसानो को ऊपर उठाने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है। आइए इस योजना से जुड़े लाभ, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, आवेदन की पात्रता, दस्तावेजों की सूची की जानकारी हम आपको बताते हैं। 
 
सीजी सौर सुजला योजना का मुख्य उद्देश्य रियायती दरों (subsidized rates) पर सौर सिंचाई पंप प्रदान करके किसानों को सशक्त बनाना है | इस योजना से न केवल किसान अपनी भूमि पर खेती करने के लिए अधिक सक्षम होंगे बल्कि इस योजना के तहत ग्रामीण छत्तीसगढ़ में कृषि और ग्रामीण विकास को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी। सौर सुजला योजना के तहत सरकार क्रमश: 3HP और 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंपों (Solar Irrigation Pumps) को किसानों को वितरित करेगी। 

सौर सुजला योजना के तहत अगले दो साल में छत्तीसगढ़ में लगभग 51000 किसान लाभान्वित होंगे।  इस योजना को उन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाएगा जहां बिजली अभी तक नहीं पहुँची है। 

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना (CG Saur Sujala Yojana) 2024 

सौर सुजला योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के ऊर्जा विभाग (Energy Dept.) के अधीन छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (CREDA) द्वारा लागू किया जाएगा | इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 के भीतर लगभग 11000 सौर पंप (Solar Irrigation Pumps) राज्य के कई क्षेत्रों में किसानों को वितरित किये गए थे, अब लक्ष्य 51,000 किसानों को लाभान्वित करने का है। सौर सुजला योजना के तहत लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार के कृषि विभाग (Agriculture Department) द्वारा किया जाएगा | किसान जो पहले से ही बोरवेल (Borewell) या पंप योजना (Pump Scheme ) के तहत लाभान्वित है वो भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इस योजना के तहत कृषि और छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास को मजबूत बनाने का उद्देश्य है। सरकार 3HP और 5 HP श्रमता वाले और 3.5 लाख से 4.5 लाख रूपये मूल्य के सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप किसानों को बाँट रही है। 31 मार्च 2020 से किसानों को रियायती दरों पर पंप उपलब्ध करायें जा रहे हैं। सौर सुजला योजना से छत्तीसगढ़ में अगले दो सालों में 51,000 किसान लाभान्वित होंगे।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑफलाइन पंजीकरण / आवेदन कैसे करे

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आपको दिए गए चरणों के द्वारा ऑफलाइन मोड में आवदेन कर सकते है। इस योजना के लाभार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का कृषि विभाग (Agriculture Department) मुख्य पंजीयन प्राधिकरण (Registering Authority) है | किसान आवेदन करने के लिए मुक्त है पर रियायती दरों में सोलर पंप बांटने के लिए योग्य पात्रों को चयन कृषि विभाग (Agriculture Department) द्वारा किया जायेगा | 

इस योजना के लिए आवेदन पत्र ब्लॉक कार्यालयों और कृषि कार्यालयों में उपलब्ध है | इसके बाद आपको वहाँ से आवदेन फॉर्म लेना है। इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण दर्ज करके अपने आवश्यक दस्तावेज से जोड़ कर देना है। आवेदन को ठीक से भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ केवल कृषि कार्यालयों में प्रस्तुत करना होगा | इस योजना के लिए आवेदन शुल्क भी है | 

आवेदन प्राप्त होने के बाद CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा जांच की जाती है की आवेदक इस योजना के लिए योग्य पात्र है या नही | यदि आवेदक इस योजना का पात्र होगा तो सौर सिंचाई पंप रियायती दर पर किसानों को दे दिया जायेगा। जब एक बार आप फॉर्म जमा करेंगे,कृषि विभाग आवेदक द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के लिए उनके सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजाला योजना रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें ऑनलाइन

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने कि स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। सौर सुजला योजना रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का सीधा लिंक है - https://drive.google.com/file/d/1XFn2gV43Wpxekhz2mQIjaciVz87X8iks/view?usp=sharing. सौर सुजाला योजना आवेदन फॉर्म कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई व्यक्तिगत जानकारी का प्रिंट निकलवा ले और विवरण दर्ज पूरा भरना होगा। इसके  बाद ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करवाना है जैसा ऊपर समझा दिया गया है। इस प्रकार आपका छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत पंजीकरण / आवेदन सफल हो जाएगा। 

सौर सुजला योजना पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा। छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत छोटे, मध्यम, बड़े किसान इस योजना के लिए पात्र है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है।

छत्तीसगढ़ सोलर पंप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची  

इस योजना के लिए कृषि विभाग (Agriculture Department) आवेदक से आवश्यक जानकारी एकत्रित करने के लिए जिम्मेदार है। लाभार्थी का नाम व पता उचित दस्तावेज जैसे पहचान के सबूत (Identity Proof) और पते के सबूत (Address Proof) के साथ एकत्रित करना। इस योजना में शामिल होने के लिए आधार नंबर (Aadhar Number) अनिवार्य है। इन दस्तावेजों के सत्यापन के बाद लाभार्थी के बैंक खाते (Bank Accounts) की जानकारी आवश्यक होती है। आवेदक को अपनी किसी एक बचत बैंक खाते (Saving Bank Accounts) की जानकारी प्रदान करनी होगी। आवेदक को अपना Mobile Number भी अनिवार्य रूप से प्रदान करना होगा। लाभार्थियों को SMS के माध्यम से परियोजना के बारे में update करते रहा जायेगा। 

सौर सुजला योजना के तहत वितरित सोलर पम्पों के प्रकार

मोदी सरकार ने सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) के तहत लाभार्थियों को 2 तरह के सोलर पंप वितरित किये जायेंगे। इन सोलर पम्पों की क्षमता और विन्यास (Capacity and Configuration) अलग-2 होगा। इनमे से पहला सोलर पंप 3HP का है। यह छोटे पैमाने के किसानों के लिए उनकी सिंचाई गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। दूसरा सोलर पंप 5HP का है जिसकी क्षमता अधिक है और यह ज्यादा पानी को पंप (pump) कर सकता है। यह माध्यम से उच्च पैमाने के किसानों के लिए उनकी सिंचाई गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों ही सोलर पंप (Solar Pump)अत्यधिक कुशल हैं और CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा इन पम्पों के installation और maintenance में Technical Support दिया जाता है। 

सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की रियायती दरें

वर्तमान में 5HP सोलर पंप (Solar Pump) की बाजार में कीमत 4.5 लाख है। सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) के तहत ये सोलर पंप (Solar Pump) किसानों को रियायती दरों (subsidized rates) पर उपलब्ध कराये जायेंगे। 5HP सोलर पंप (Solar Pump) की रियायती कीमत लगभग 10,000- 20,000 होगी जो इस समय निश्चित नही है। वहीँ काम क्षमता वाले 3HP सोलर पंप (Solar Pump) की बाजार में कीमत 3.5 लाख है। ये सोलर पंप (Solar Pump) योजना के तहत योग्य किसानों को 7,000- 18,000 की रियायती कीमत पर प्रदान किये जायेंगे।  इसलिए यह पम्पों पर एक भारी छूट है अन्यथा गरीब किसानों के लिए unaffordable होता। 

सौर सुजला योजना का लाभ 

छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए सावर ऊर्जा से सिंचाई पंपो का लाभ मिलेगा। सरकार ने किसानों को 3HP और 5MP के 5 लाख रूपये वाले सौर पंप किसानों को वितरित किये जाएंगे। 
  • छोटे पैमाने के किसानों के लिए 3HP का पाइप बेहतर है और 5HP का पाइप उन किसानों के लिए लाभदायक है। 
  • जो बड़े पैमाने पर किसानों के लिए है। किसान सौर सिंचाई पाइप का चयन अपने उपयोग के आधार पर कर सकते है। 
  • यह उम्मीद है की 3HP सौर पंप की रियायती दर 7000 से 18,000 तक होगी और 5HP सौर पाइप्स लगभग 10,000 से 20,000 रूपये के आस-पास होने की उम्मीद है। किसानों के लिए अभी तक रियायत राशि की घोषणा नहीं की गई है। 
  • छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास उन्मूलन (क्रेडा) पात्र किसानों के लिए अच्छी तरह से सौर पाइपों के उपकरणों को लगाने और रख-रखाव के लिए जिम्मेदार होगा। 
  • सरकार 3HP और 5HP श्रमता के सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंपों को कुछ रियायती दरों पर दे रही है जो 5 लाख और 4.5 लाख रूपये है। 
  • इस योजना के तहत किसानों के पास दो प्रकार सौर पंप पाने का विकल्प है। 
  • इस योजना में गांव में रहने वाले किसानों को जिनके पास अभी तक बिजली नहीं पहुंची है,और उन्हें सौर सिंचाई पम्पों को उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पाइप प्राथमिकता के आधार पर सूचीबद्ध किए गए विजिट के आधार पर किया गया है। 
इस योजना में वितरण 31 March से खुलने के साथ Dec 2024 तक किया जाएगा। इससे लगभग 51,000 हजार किसानों को फायदा मिलेगा।

Post a Comment

0 Comments