YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Thursday, 16 July 2020

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म | PM Balika Anudan Yojana (PMBAY) Online Registration / Application Form [Apply]

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना (PMBAY) के बारे में बताएंगे। पीएम बालिका अनुदान योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी के लिए मदद राशि उपलब्ध कराई जाएगी। PMBAY योजना की शुरुआत देश में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPLश्रेणी के परिवारों की बेटियों को लाभ पहुंचने के लिए किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदकों को पीएम बालिका अनुदान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। सामान्य श्रेणी के BPL परिवारों की विधवा महिलाओ की दो बेटियों के लिए 50,000 रूपये की आर्थिक मदद सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी। आइए आज हम आपको इस योजना से जुडी पूरी जानकारी जैसे कि क्या-क्या लाभ, पंजीकरण / आवेदन पत्र, पात्रता आदि के बारे में बताते है।
  
जैसे की हम जानते है कि  गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी बेटियों का विवाह नहीं कर पाते। इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 की शुरुआत की है। इस योजना के जरिए BPL परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सरकार द्वारा वित्तीय मदद प्रदान करना है। 
इस योजना के मुताबिक महिला संरक्षण को बढ़ावा देना है। देश के जो लोग अपनी बेटियों को बोझ समझते है,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अपनी बेटियों को पढ़ाते ही नहीं है। उनकी यही सोच को बदलने के लिए ही यह योजना शुरू की है जिससे वह अपनी बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 (Pradhan Mantri Balika Anudan Yojana - PMBAY)

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि बालिका के 18 साल के पूरा होने के बाद विवाह के समय में दी जाएगी। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 का लाभ बालिकाओं को तभी मिलेगा जब उन्होंने ओर किसी योजना का लाभ नहीं लिया हो। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 50,000 हजार रूपये की धनराशि सीधा बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसलिए बालिका का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है, बैंक खाता किसी सरकारी बैंक में होना चाहिए। साथ ही बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस योजना के तहत लाभार्थियों को दिया जाने वाला लाभ बेटियों की शादी के समय में उपयोग किया जाएगा। 

पीएम बालिका अनुदान योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म  

देश के आर्थिक रूप से कमजोर BPL परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक मदद प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतजार करना होगा। क्योकि अभी पीएम बालिका अनुदान योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रकिया को शुरू नहीं  किया गया है। 

जैसे ही ऑनलाइन आवदेन / पंजीकरण पत्र भरने के लिए अधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च कर  दिया जाएगा, हम आपको आपने इस आर्टिकल  के माध्यम से बता देंगे। उसके  बाद आप इस योजना के तहत आवदेन करके लाभ उठा सकेंगे।
  

बालिका अनुदान योजना के पंजीकरण / आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची

प्रधान मंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भरने के लिए जरुरी दस्तावेजों की पूरी सूची (लिस्ट) इस प्रकार है:-  
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता 
  • राशन कार्ड 
  • BPL कार्ड  
  • शादी का प्रमाण पत्र 
  • बेटी की आयु का प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
 पीएम बालिका अनुदान योजना के भरे हुए रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म के साथ इन कागजात को संलग्न करना आवश्यक है। ये प्रमाण पत्र ही सत्यापित करेंगे की कौन से लोग इस योजना के लाभार्थी होंगे।
  

प्रधान मंत्री बालिका अनुदान योजना के पात्रता मानदंड

सरकार के द्वारा बालिकाओं की शादी के लिए चलाई गई किसी और योजना के तहत लाभार्थी ने पहले से लाभ नहीं लिया हुआ हो। बालिकाओं की शादी के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती है जैसे कि शादी शगुन योजना, अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थी इस योजना के पात्र नहीं होंगे। प्रधान मंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार में दोनों संतान लड़कियां ही हो। इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर BPL श्रेणी के परिवारों की बेटियों को ही दिया जाएगा। इस योजना के तहत क़ानूनी रूप से अगर कोई बालिका गोद ली हुई भी है तो उसे पात्र लाभार्थी माना गया है।
 

पीएम बालिका अनुदान योजना 2020 के मुख्य तथ्य

पीएम बालिका अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत सामान्य BPL श्रेणी की विधवा महिलाओं की बेटियों के शादी के लिए सरकार 50,000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के BPL श्रेणी के परिवारों की अधिकतम बेटियों की शादी के लिए 50,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। 

गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPLपरिवार की वार्षिक आय 15,000 रूपये से कम होनी चाहिए। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत शादी के समय बेटी की उम्र 18 साल की पूरी होनी चाहिए। क़ानूनी तोर पर गोद ली गई बालिका को प्रथम बालिका मानते हुए इस योजना के तहत लाभ सामान्य है।

No comments:

Post a comment