YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Monday, 19 October 2020

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म | UP BC Sakhi Yojana Online Registration / Application Form [Apply App Download]

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको उत्तर प्रदेश की बीसी सखी योजना 2020 के बारे में बतायंगे। इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 22 मई 2020 को घोषणा की है। कोविड-19 महामारी के समय में महिलाओं को नौकरी दिलाना यूपी बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य है। इस वर्ष इस योजना के अंतर्गत 58,000 बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट पदों के लिए पंजीकरण / आवेदन पत्र मांगे गए हैं। इसके लिए लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 4 हजार रूपये दिए जाएंगे। जो भी महिला इस योजना में आवेदन करेगी उन्हें आयोग (कमीशन) व साधन खरीदने के लिए 50 हजार रूपये भी दिए जाएंगे। जो भी लड़कियां / औरतें इस योजना के अंतर्गत जॉब करना चाहती हैं, वे अब उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भर सकती हैं।
 
इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुँचाना है। Uttar Pradesh Banking Correspondent Sakhi Yojana 2020 के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा। साथ ही साथ उत्तर प्रदेश की महिलाएं बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट गांव के हर घर तक बैंकिंग सुविधाएं पहुचाँयेंगे। तो आइए इस योजना से संबंधित पूरा विवरण हम आपको बताते है। इस यूपी बीसी सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 कर दी गयी है।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती है, पुरुष आवेदन नहीं कर सकते। सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण वर्ग की महिलाये ही आवेदन की पात्र होंगी। ये भी ध्यान रखें की महिलाएं जिस गांव पंचायत के लिए आवेदन करेंगी वह उसी गांव पंचायत की निवासी होनी चाहिए। सरकार ने महिलाओं को रोजगार का बड़ा सुनहरा मौका दिया है। यूपी सरकार बीसी सखी योजना 2020 में 58,000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी।  

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म (UP BC Sakhi Yojana)

कोरोनावायरस की वजह से पूरा देश परेशान है। ग्रामीण वर्गों की महिलाओं के पास कोई काम-काज भी नहीं है, और न ही उनके पास काम के लिए रूपये है। ऐसे में वह महिलाये अपने घर का पालन-पोषण कैसे करे। इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना शुरू की है। सरकार ने महिलाओ को अपना काम-काज करने का सुनहरा मौका दिया है। यूपी बीसी सखी योजना में सीएम योगी ने 35,938 स्वयं सहायता समूहों को 218.49 करोड़ रूपये का Revolving fund भी दिया है। 

यह पैसा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिया गया है। इस फण्ड से मास्क बनाने समेत सिलाई, कढ़ाई, पत्तल और मसालों का काम कर रही महिलाओ को भी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना में सारा लेन-देन डिजिटल माध्यम से होगा। यूपी बीसी सखी योजना 2020 में जो भी महिलाये नियुक्त की जायेंगी उनका काम बैंकिंग सुविधाओं से लोगो को घर-घर तक पहुँचाना होगा। इस योजना के लिए यूपी सरकार द्वारा 430 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है। उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म कैसे भरना है, पात्रता मानदंड नीचे बताये गए है। 

यूपी बीसी सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म (UP BCSakhi ऍप डाउनलोड करें)

यूपी बीसी सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म UP BCSakhi मोबाइल ऍप के द्वारा भरे जा रहे हैं, प्रक्रिया नीचे दिखाई गयी है:-  
  • सबसे पहले लोगों को अपने एंड्राइड स्मार्टफोन से गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। इस स्टोर से लोग UP BCSakhi लिख कर खोजना होगा। 
  • सीधे इस लिंक से भी यूपी बीसी सखी मोबाइल ऍप डाउनलोड कर सकते हैं -https://play.google.com/store/apps/details?id=com.up.srlm.bcselection
  • UP BCSakhi App डाउनलोड करने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
  • उसके बाद आप एप्प को इंस्टाल कर ले, जब एप्प इंस्टाल हो जाये आप ओपन पर क्लिक कर दे।
  • ओपन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा आपको उसमें अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का ओटीपी आ जायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा-निर्देश आ जायेंगे। आपको सारे दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे। सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे। 
  • आपको बता दे यदि आप एक बार सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देते है तो आप फॉर्म में दर्ज किसी भी जानकारी में सुधार नहीं कर सकते इसलिए आवेदन फॉर्म के हर भाग को सहनशीलता और समझदारी से दर्ज करे। और मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
  • आपको यहाँ कुछ साधारण से प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे, सभी प्रश्नो के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण, गणित, अंग्रेजी से पूछे जायेंगे।
आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर एप्प के मेसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।         
 

यूपी बीसी सखी 58,000 भर्ती 2020

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गांव विकास विभाग में रिक्त बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी के 58,000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र मांगे है। यूपी बीसी सखी भर्ती 2020 के लिए लोग अब ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भर सकते है। इन 58,000 पदों के लिए योग्य उम्मीदवार तय प्रारूप में आवेदन यूपी बीसी सखी मोबाइल ऍप के माध्यम से कर सकते है। 
बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना को 6 महीने तक 4 हजार रूपये प्रति माह दिए जाएंगे। सामान के लिए भी 50 हजार रूपये दिए जाएंगे। इसके अलावा बैंक भी उनको लेन-देन पर कमीशन देंगे। इस योजना के लिए महिलाओ के पास आवेदन के लिए कुछ निर्धारित पात्रता होनी आवश्यक है,यदि आप इन सब पात्रताओं को पूरा करते है तो महिलाएं सखी योजना का लाभ ले सकती है। इस योजना में आवेदन करने के लिए यूपी सरकार ने एक मोबाइल एप्प का निर्माण किया है, आपको एप्प के माध्यम से ही आवेदन करना होगा।

यूपी बीसी सखी योजना पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भरने के लिए पात्रता मानदंड

जो भी महिलाएं यूपी बीसी सखी योजना में पंजीकरण / आवेदन करना चाहती है, उन सभी के पास आवेदन के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है:-
  • उम्मीदवार महिलाएं उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होने चाहिए।
  • महिला आवेदक कम से कम दसवीं (मेट्रिक) पास होनी चाहिए।
  • महिला बैंकिंग सेवाओं को समझ सके।
  • उम्मीदवार महिलाएं रूपये का लेन-देन करने में कुशल होनी चाहिए।
  • नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को नियुक्त किया जायेगा, जो बैंकिंग के काम-काज को समझ सके और पढ़-लिख सके। 
साथ ही महिलाओं के अंदर लोगों की जरूरतों को समझते हुए, उनकी समस्या का निवारण करने की क्षमता और सेवा भाव भी होना चाहिए।   

यूपी बीसी सखी योजना के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य

जो भी महिलाएं बीसी सखी योजना के अंतर्गत नियुक्त की जाएंगी, उन्हें निमिन्लिखित कार्य करने होंगे:- 
  1. जनधन सेवाएं
  2. लोगो को लोन मुहैया कराना
  3. लोन रिकवरी कराना
  4. बैंक खाते से घर-घर जाकर जमा और निकासी करवाना।
  5. स्वयं मदद समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना।
इन सभी कार्यों के जरिये लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उनके घर पर उपलब्ध करवाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इससे लोगों को आने वाली समस्याएं काम होंगी, उनके समय की बचत होगी और जिन लोगों के लिए सरकारी सुविधाएं शुरू की गयी हैं, उन्हें इन सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा। 
     

उत्तर प्रदेश बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना से कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

इस उत्तर प्रदेश बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना के महत्त्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं:- 
  • बीसी सखी योजना के अंतर्गत 58 हजार महिलाओ को रोजगार मिलेगा।
  • इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओ को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए उम्मीदवार महिला को 50 हजार रूपये दिए जाएंगे।
  • यूपी सरकार द्वारा चुनी गई इन महिलाओ को 6 महीनो के लिए प्रति माह 4 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। जिससे की महिला आसानी से अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति कर सकती है।
  • इन महिलाओ की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र के गांवो में जाकर लोगो को जागरूक करना है,और घर बैठे लोगो के ग्रामीणों बैंक से जुड़े कार्य भी करने होंगे।
  • एक बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट को तैयार करने में लगभग चौहत्तर हजार रूपये का खर्चा आएगा और 6 महीने की प्रोहत्साहन राशि का प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि महिलाएं आर्थिक परेशानियों के कारन इस कार्य को न छोड़े।
  • बैंक नियुक्त महिलाओ को प्रत्येक लेन-देन पर भी कमीशन देगा, यानि कि अब बीसी सखी योजना से जुडी महिलाओ को सैलरी से अतिरिक्त भी पैसे मिलेंगे।
  • इस योजना का लाभ महिलाओ को मिलेगा ही साथ-साथ जो लोग संक्रमण की वजह से बैंक नहीं जा पा रहे है उन्हें घर बैठे ही सुविधा प्राप्त होगी।
  • बैंक में कम भीड़ होने से या ज्यादा काम का बोझ न पड़ने पर भी बैंक कर्मचारियों को लाभ प्रदान होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ को अपने घरो पर ही लोगो को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने का विकल्प मिलेगा।
इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओ को ऑफिसियल एप्प पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा।

No comments:

Post a comment