New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Rajasthan Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2024 Online Registration Form, Eligibility, Documents

Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana Apply Online | Rajasthan Indira Gandhi Shehri Credit Card Scheme List of Documents | Rajasthan Indira Gandhi Urban Credit Card Yojana Online Registration / Application Form | राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन पत्र, पात्रता, दस्तावेजों की सूची। Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojna Eligibility

मेरे प्यारे साथियों, आज हम आपको राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताएंगे। यह योजना सड़क विक्रेताओं, अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले लोगों जैसे हेयर ड्रेसर, रिक्शा-चालक, कुम्हार, खाने वाले, मोची, मैकेनिक, दर्जी, धोबी, पेंटर, प्लंबिंग-इलेक्ट्रिक मरम्मत करने वाले और बेरोजगार युवाओं को लक्षित करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। राज्य सरकार ने रोजगार सृजन करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। 

हम आपको बता दे की इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से प्रदेश के छोटे व्यापारियों को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको IGUCCS के उद्देश्य, लाभ, विशेषताओं, पात्रता, जरुरी दस्तावेजों की सूची के बारे में बताएंगे। अगर आप Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

About Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana 2024   

राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2024 लागू की गई है। Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana के उदेश्य, कार्य क्षेत्र, योजना की समय सीमा, क्रियान्वयन प्राधिकारी, लाभार्थियो के चयन सम्बन्धी मानदण्ड एवं लाभार्थियों की पहचान आदि के सम्बन्ध में सामान्य दिशा निर्देश जारी किये है। Rajasthan Indira Gandhi Credit Card Yojna के माध्यम से लाभार्थियों को 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ एवं विशेषताएं 

  • योजना के तहत व्यापारिक गतिविधियों के लिए बिना किसी गारंटी के 50 हज़ार रुपये तक ब्याज रहित माइक्रो क्रेडिट की सुविधा प्रदान की जाएगी। 
  • राज्य के अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में काम करने वाले 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा। 
  • योजना एक वर्ष के लिए लागू होगी। 
  • 31 मार्च तक योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृत किये जाएंगे। 
  • ऋण के मोरेटोरियम की अवधि 3 माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह की होगी। 
  • वेब पोर्टल या एंड्राइड एप्प के माध्यम से आवेदन होंगे स्वीकृत।
  

5 लाख लाभार्थियों को फायदा

इस सम्बन्ध में वित्त विभाग (व्यय) के संयुक्त शासन सचिव की ओर से जारी परिपत्र में उन्होंने बताया गया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अन्र्तगत यह योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लक्ष्य स्टीट वेण्डर्स, अनौपचारिक क्षेत्र में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले लोग जैसे हेयर ड्रेसर, रिक्शावला, कुम्हार, खाती, मोची, मिस्त्री , दर्जी इत्यादि एवं बेरोजगार युवाओं को आर्थिक संबल देकर पुर्नस्थापित करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से लाभार्थियोें को व्यापारिक गतिविधियों के लिए बिना किसी गारंटी के ब्याज रहित माइक्रो-क्रेडिट की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के अनौपचारिक व्यापार क्षेत्र में काम करने वाले 5 लाख लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा।

कार्य क्षेत्र तथा समय सीमा

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना राज्य के शहरी क्षेत्र में रह रहे नागरिकों के लिए लागू होगी। योजना का क्रियान्वयन स्वायत्त शासन विभाग द्वारा किया जाएगा तथा शहरी क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों के लिए अनुजा निगम द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। 
यह योजना एक वर्ष के लिए लागू होगी और इसी बीच योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृत किये जाएगें। ऋण के मोरेटोरियम की अवधि 3 माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह की होगी।

Rajasthan Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana Eligibility 

  • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आवेदक की मासिक आय 15000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए। 
  • आवेदक के परिवार की मासिक आय 50000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
  • जिस भी छोटे व्यापारी को प्रमाण पत्र या ID कार्ड शहरी निकाय द्वारा प्राप्त है, वे भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।  
  • सर्वेक्षण में छूटे हुए व्यापारी या टाउन वेंडिंग कमेटी के अनुशंसा पत्र वाले लाभार्थी पथिक भी इस योजना के पात्र होंगे।
  • वह विक्रेता जो सर्वे के दौरान चयनित किये गए है, वह भी इस योजना के लिए पात्र होंगे। (जिनको प्रमाण पत्र या ID कार्ड नहीं मिला है।)   

कलेक्टर होगा नोडल ऑफिसर

जिले में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं समीक्षा के लिए जिला कलक्टर नोडल ऑफिसर होगा। उपखण्ड अधिकारी द्वारा उनके कार्यक्षेत्र में रह रहे अथवा व्यापार कर रहे लोगों का सत्यापन किया जाएगा। योजना के अन्र्तगत लाभार्थियों को ऋण के लिए किसी भी तरह की गांरटी की आवश्यकता नहीं होगी। यह ऋण लाभार्थियों के लिए ब्याज मुक्त होगा। ब्याज का शत प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार उपलब्ध करवाएगी।

स्ट्रीट वेण्डर तथा सेवा क्षेत्र में कार्यरत युवाओं को मिलेगा लाभ

इसी तरह गलियों में काम कर रहे व्यापारी, बेरोजगार युवा जो कि जिला रोजगार केन्द्र में पंजीकृत है तथा 18 से 40 आयु वर्ग के है तथा जिन्हे बेरोजगार भत्ता नहीं मिल रहा है, उन्हे योजना का लाभ मिलेगा। स्थानीय विक्रेता, जिनके पास स्थानीय निकाय द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है, उनकी संबधित एसडीएम द्वारा सिफारिश की जा सकेगी।

वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन होगें स्वीकृत

उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत केवल वेब पोर्टल अथवा एन्ड्रोइड एप के माध्यम से ऋण संबधित आवेदन स्वीकार की जाएंगे। इस संबंध में लाभार्थी ई-मित्र कियोस्क की सहायता ले सकते है। 

राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना जरुरी दस्तावेजों की सूची

इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरुरी रहेंगे:-
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राजस्थान में वर्तमान निवास सबंधित दस्तावेज
  • राजस्थान में स्थायी निवास से संबंधित दस्तावेज
  • बैंक अकाउन्ट की पासबुक
आवेदकों के मार्गदर्शन एवं शिकायत निवारण के लिए स्थानीय निकाय विभाग के स्तर पर एक हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी। योजना के क्रियान्वयन में तत्संबंधी व्याख्या के लिए वित्त विभाग सक्षम होगा।

Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana Reports - Check Here

Post a Comment

0 Comments