New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2024 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन: e-Adhigam Scheme Objectives, Benefits

Haryana Free Tablet Yojana Apply Online | e-Adhigam Scheme Registration | हरियाणा मुफ्त टैबलेट वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन | हरियाणा टैबलेट योजना रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री ने अपने राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र और छात्राओं के लिए हरियाणा टैबलेट योजना 2024 को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। इस मुफ्त टेबलेट वितरण योजना का नाम होगा e-Adhigam Scheme 2024. इस योजना की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने 28 नवंबर 2020 को ट्विटर के माध्यम से की थी जबकि इसके पहले चरण की शुरुआत 5 मई 2022 को की गयी थी। अब इस योजना के दूसरे चरण को जल्द ही शुरू किया जाएगा।  

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 8वी से 12वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टैबलट प्रदान किये जाएंगे। इस ई-अधिगम योजना से छात्र घर बैठे अपने पढाई कर सकेंगे। तो आज हम आपको इस Haryana Free Tablet Yojana 2024 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है, अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना: e-Adhigam Scheme 2024

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत केवल सरकारी स्कूलों में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को ही निशुल्क टेबलेट प्रदान करेगी | Haryana Free Tablet Yojana 2024 के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति (SC),अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (OBC),अप्ल्संख्यक (Minorities) आदि सभी वर्गों के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टैबलट मुहैया कराये जाएंगे। 

पर एक महत्त्वपूर्ण बात ध्यान रखियेगा की सभी छात्र छात्राएं इस टेबलेट का उपयोग पढाई के लिए तब तक ही कर सकेंगे जब तक की वह 12 वी कक्षा पास नहीं कर लेते। 12 कक्षा पास करने के बाद सभी छात्र छात्राओं को इस टेबलेट को स्कूल को वापस करना होगा। e-Adhigam Scheme के अंतर्गत मिलने वाले मुफ्त टेबलेट स्कूल की प्रॉपर्टी होंगे, छात्रों की नहीं।  

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा टैबलेट योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही बच्चो को टेबलेट उपलब्ध कराई जाएगी।

हरियाणा टैबलेट योजना 2024 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि सन 2020 में कोरोना वायरस की वजह से सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था जिस वजह से सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चो की पढाई नहीं हो पा रही थी। छात्रों को online classes के लिए बोला गया था पर गरीब छात्रों के पास लैपटॉप, स्मार्टफोन या टेबलेट जैसे उपकरण ही मौजूद नहीं थे। जिस वजह से इन गरीब छात्रों की पढाई मे बहुत दिक्कत आ रही थी। 
  
इसी बात को मद्दे नज़र रखते हुए तब के मुख्यमंत्री खट्टर जी ने हरियाणा टेबलेट योजना की घोषणा 28 नवंबर 2020 को ट्विटर के माध्यम से की थी। हालांकि इसके पहले चरण की शुरुआत 5 मई 2022 को की गयी थी और यह योजना अब भी चल रही है। इस इ-अधिगम योजना के तहत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्रदान किये जाते हैं। जिससे सरकारी स्कूल के सभी बच्चे अपने शिक्षा पूर्ण कर सके। साथ ही अगर भविष्य मैं कभी फिर से स्कूल बंद करने की नौबत आती है, तब भी ये टैबलेट बच्चों के लिए वरदान साबित होंगे।   
हरियाणा ई-अधिगम योजना के ज़रिये टेबलेट की सुविधा प्राप्त होने से सरकारी स्कूलों के बच्चे भी डिजिटल शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से राज्य के बच्चो का विकास होगा और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

Haryana Free Tablet Yojana 2024 के लाभ व विशेषताएं

  • e-Adhigam Yojana का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8वी से 12वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2024 के तहत राज्य के सरकारी स्कूल के 8 से 12 कक्षा के सभी वर्गों जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक आदि के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी शिक्षा ऑनलाइन पूर्ण कर सके।
  • इस टेबलेट के माध्यम से सरकारी स्कूलों के सभी छात्र छात्राये घर बैठे इस टेबलेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस टेबलेट में पहले से ही Digital Library को इनस्टॉल कर दिया जायेगा। और साथ ही साथ इस टेबलेट में प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तके और विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य चीज़े पहले से ही डाल कर बच्चो को दी जाएगी। टेबलेट में यह सभी सुविधा बच्चो के पाठ्यक्रमों और कक्षाओं के आधार पर होंगी।
  • इस टेबलेट के माध्यम से सरकारी स्कूल के कक्षा 8 वी से 12 वी तक के बच्चे अपनी परीक्षाएं भी ऑनलाइन दे सकेंगे।

Haryana Tablet Yojana 2024 के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • इस योजना के तहत केवल हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8वी और 12वी कक्षा तक के बच्चो को ही पात्र माना जायेगा
  • इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में छात्र छात्राओं को ही प्रदान किया जायेगा
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जिस कक्षा में पढ रहे है उसका प्रमाण 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

e-Adhigam Scheme 2024 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा टैबलेट योजना 2023 के तहत राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ नहीं किया गया है। जैसे ही इस Haryana Free Tablet Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी आदेश जारी किया जायेगा, हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सूचित कर देंगे। उसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके हरियाणा सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्राप्त कर सकते है।

e-Adhigam Yojana 1st Phase Launch

Haryana govt. on 5 May 2022 launched its ambitious e-Adhigam scheme under which nearly three lakh tablets were distributed to government school students of Classes 10 and 12. These devices came with pre-loaded content along with personalised and adaptive learning software, and 2GB free data. The government then intended to provide the gadget to five lakh students from Classes 10-12. However, it said Class 11 students will get them after they clear the Class 10 board exams and qualify for the succeeding year.

"From the year 2023, all classes from 9-12 are covered," CM said after launching the Advance Digital Haryana Initiative of Government with Adaptive Modules (Adhigam) scheme at Maharishi Dayanand University in Rohtak. "Tablets and data are tools for students which will help them acquire skills of the 21st century and open new opportunities. Through e-learning, students of Haryana will become global students," CM said.

The devices were distributed among students in 119 blocks across the state simultaneously, Education Minister said.

Post a Comment

0 Comments