YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Tuesday, 20 October 2020

pmsvanidhi.mohua.gov.in - पीएम स्वनिधि स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च स्तिथि, लेंडर्स लिस्ट | PM Svanidhi Scheme Apply Online Form / Street Vendor Survey Search Status / Lenders List in Hindi

PM Sva Nidhi Yojana Portal |  How to Apply Online for PM Svanidhi Scheme | PM Street Vendor Atmanirbhar Nidhi Lenders List | PM SVANidhi Application / Registration Form | Street Vendor Survey Search | PM Svanidhi Common Loan Application Form
   
**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको केंद्र सरकार की पीएम स्वनिधि स्कीम 2020 (PM SVANidhi Scheme) के बारे में बातएंगे। इस पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम का ऑनलाइन पोर्टल pmsvanidhi.mohua.gov.in है जिसपर लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं| प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में रेहड़ी विक्रेताओं को काम के लिए लोन कैसे मिलेगा, आत्मनिर्भर लोन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता, स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च स्टेटस, लेंडर्स लिस्ट, लाभ और पूरी जानकारी आपको देते है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय केबिनेट बैठक में पीएम स्वनिधि योजना (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि क्रेडिट सुविधा योजना) को शुरू करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 से रेहड़ी और पटरी वालों को सरकार 10,000 रुपए का लोन देगी। विभिन्न क्षेत्रों में फेरीवाला, इधर -उधर आवाज़ लगा -कर, सामान बेचने वाले, ठेले वाले, रेहड़ी वाले,ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगो को योजना से लाभ मिलेगा।प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन्हें फिर से अपना काम शुरू करने और अपनी रोजी-रोटी कमाने में योग्य बनाने के लिए एक लम्बा सफर तय करेगी।इस सरकारी योजना को लॉन्च करने के अलावा इस बैठक में कई अन्य फैसले भी लिए गए है जैसे की कृषि, मजदूरी से लेकर छोटे उद्योगों के लिए भी फैसले हुए है। 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि कोरोना महामारी से लॉकडाउन के कारण नाई की दुकाने, मोची, पान की दुकाने, कपडे धोने की दुकाने, रेहड़ी-पटरी वालो की रोजी -रोटी पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है ऐसे समय में उन्हें अपने कामकाज कॉ बढ़ावा देने के लिए सस्ता क्रेडिट देने की तुरंत आवश्यकता है। इसी कारण पीएम स्वनिधि योजना योजना को लॉन्च किया गया है जिसके तहत फेरीवाला जो फल ,सब्जियाँ बेचते है या रेहड़ी पर छोटी मोटी दुकाने लगाते है उन्हें 10,000 रूपये का लोन आसानी से मिलेगा और अपने काम को अधिक बढ़ाने में मदद मिलेगी।

पीएम स्वनिधि स्कीम ऑनलाइन आवेदन (आत्मनिर्भर लोन एप्लीकेशन) फॉर्म | PM Svanidhi Scheme Apply Online (Atmanirbhar Loan Application) Form

आइये अब जानते हैं पीएम स्वनिधि स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया:-
  • इसके होमपेज पर "Planning to Apply for Loan" सेक्शन पर जाकर "View More" टैब पर जाएं। जैसे यहाँ पर दिखाया गया है:-
  • इसके बाद पीएम स्वनिधि स्कीम ऑनलाइन आवेदन के लिए प्री-एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया दिखाई देगी:-
  • इस पेज पर "View / Download Form" लिंक पर क्लिक करें जिससे पीएम स्वनिधि स्कीम ऑनलाइन आवेदन (आत्मनिर्भर लोन एप्लीकेशन) फॉर्म खुल जाएगा:-
इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद पूरी जानकारी भरके लोग अपने नजदीकी लेंडर से लोन की प्राप्ति कर सकतें हैं।           

पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च स्टेटस (Street Vendor Survey Search Status)

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम के अंतर्गत pmsvanidhi.mohua.gov.in पोर्टल पर अब स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च कर सकतें हैं। डायरेक्ट लिंक इस प्रकार है:-

http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/SearchVendor 

स्ट्रीट वेंडर सर्वे लिस्ट में नाम सर्च करने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-

इस पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर सर्वे लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए राज्य, शहरी लोकल बॉडी का नाम, अपना और अपने पिता / पति / पत्नी का नाम, मोबाइल नंबर और वेंडिंग सर्टिफिकेट नंबर डाल कर "Search" बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आप लोग जान सकते है की आपका नाम स्ट्रीट वेंडर सर्वे की पहली सूची में है या नहीं।

जिस भी व्यक्ति का नाम इस सर्वे लिस्ट में होगा, वो इस योजना के लाभार्थी होंगे। जिनके नाम इस सर्वे सूची में नहीं आये होंगे, उन लोगों को ये साबित करना होगा की वह एक स्ट्रीट वेंडर (रेहड़ी /फेरीवाले) हैं। यह सत्यापित होने के बाद ही केवल पीएम स्वनिधि स्कीम के अंतर्गत उन्हें 10,000 रुपये तक का ऋण लेंडर के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा। 


पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लेंडर लिस्ट (लोन प्रदान करने वाले लेन्डर्स की सूची) - PM Svanidhi Lenders List

पीएम स्वनिधि स्कीम के अंतर्गत लेंडर्स लिस्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक निचे दिया हुआ है:-
लेंडर लिस्ट (ऋण प्रदान करने वाले लेन्डर्स की सूची) का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
लोग इस सूची में अपने नजदीकी लेंडर का नाम देख सकते है। आवेदन फॉर्म भरने के बाद इन्ही लेंडर्स के पास जमा करवाना होगा। एप्लीकेशन सत्यापित करने के बाद आप इन्ही लेंडर्स से लोन ले सकेंगे।
 

शहरी स्थानीय निकाय लिस्ट (ULB List)

शहरी स्थानीय निकाय लिस्ट देखने का डायरेक्ट लिंक इस प्रकार है:-
इस लिस्ट के माध्यम से लोग अपने शहरी स्थानीय निकाय (ULB) की सूची देख सकते हैं। इस लिस्ट में ULB का नाम और उनका URN नंबर जैसी जानकारी उपलब्ध हैं। 

पीएम स्वनिधि योजना -लाभार्थी

पीएम स्वनिधि योजना में निम्नलिखित लाभार्थी शामिल होंगे जिन्हे इस लोन योजना का लाभ मिलेगा :-
A) नाई की दुकानें 
B) जूता गांठने वाले ( मोची )
C) पान की दुकानें (पनवाड़ी )
D) कपड़े धोने की दुकानें (धोबी )
E) सब्जियां बेचने वाले 
F) फल बेचने वाले 
G) रेडी -टू -ईट स्ट्रीट फ़ूड 
H) चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले 
I) ब्रेड,पकोड़े व अंडे बेचने वाले 
J) फेरीवाले जो कपडे बेचते है 
K) किताबें /स्टेशनरी लगाने वाले
ये सभी लाभार्थी अब 10,000 के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकतें है तथा लेंडर्स की पहचान करके उनसे ऋण प्राप्त सकते हैं।    
           

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम के लाभ     

प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) स्कीम की पूरी जानकारी इस प्रकार है:-
1. लोन लेने की प्रक्रिया
यह इतिहास की सबसे पहली ऐसी योजना है जिसमे कि शहरी /ग्रामीण क्षेत्रों के आस -पास सड़क पर माल बेचने वाले विक्रेताओं को इसमें फायदा पाने वालो के लिए बनाया गया है। फेरीवाला सीधा 10,000 रूपये तक कार्यशील पूंजी ब्याज का लाभ उठा सकते है, जिसे वे एक साल में महीने की किस्तों में चूका सकते है। अगर कोई ब्याज को समय पर या जल्दी चुकाना चाहता है तो उसे 7 %प्रतिवर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी से फायदा पाने वालो के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हर छह महीने के आधार पर जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले लोन को समय से पहले चुकाने पर कोई जुर्माना नहीं लिया जायेगा।
2. सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग
प्रभावी वितरण और पारदर्शिता को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की सरकार की नज़र के समान इस योजना को शुरू से अंत तक समाधान के साथ शुरू करने के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल एप्प दोनों को एक साथ तैयार किया जा रहा है। इस मंच से क्रेडिट प्रबंधन के लिए सिडबी (Common Data Base ) के मेहनती मित्र पोर्टल और आवास,शहरी मामलों के मंत्रालय का धन योजना के साथ जोड़ा जाएगा जिससे ब्याज सब्सिडी को नियंत्रित किया जा सके।
3 . डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करना
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 सड़क पर माल बेचने वालो को डिजिटल लेनदेन के लिए भी प्रोत्साहित करेगी।
4 . श्रमता निर्माण पर ध्यान
पीएम स्वनिधि योजना में आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ मिलकर निम्नलिखित योजनाओ और सेवाओं का इस्तेमाल करेगा :-
  • दीनदयाल अन्तोदय योजना
  • राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन
  • शहरी स्थानीय निकाय
  • सिडबी ( Common Data Base )
  • क्रेडिट गारन्टी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्माल एंटरप्राइजेस 
इन सभी कार्यक्रमो के साथ मिलकर सभी हितधारकों और आईईसी ( International Electrotechnical Commission ) गतिविधियों की श्रमता निर्माण के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का पुरे देश में जून में शुभारंभ होगा और जुलाई के महीने में लोन मिलना शुरू हो जाएगा।

पीएम स्वनिधि स्कीम से सम्बंधित प्राय पूछे जाने वाले प्रश्न  

लोगों द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न इस प्रकार हैं:-   
1. पीएम स्वनिधि योजना क्या है?
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 रेहड़ी और पटरी वालों,ठेला लगाने वालो के लिए सरकार द्वारा दी गई एक लोन स्कीम है। जिसमे सरकार 10,000 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी। जिससे उनको कोरोनावायरस की वजह से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन्हें फिर से काम शुरू करने और अपनी रोजी -रोटी कमाने में योग्य बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी।
2. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थिकों होंगे यानि किन -किन लोगों को इसमें शामिल किया गया है?
पीएम स्वनिधि योजना में निम्नलिखित लाभर्थियोंको शामिल किया गया है जैसे -नाई की दुकानें,जूता गांठने वाले -(मोची ),पान की दुकाने (पनवाड़ी ),कपड़े धोने की दुकानें (धोबी ),सब्जियां बेचने वाले,फल बेचने वाले,रेह्डी -टू -ईट स्ट्रीट फ़ूड,चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले,ब्रेड,पकौड़े व अंडे बेचने वाले,फेरीवाले जो कपडे बेचते है,किताबें /स्टेशनरी लगाने वाले,कारीगर उत्पाद आदि। 
3. पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे और कहां करना है?
आपको बता दे की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए किसी भी प्रकार से अभी ऑनलाइन पंजीकरण नहीं स्वीकार किए जा रहे है,इसके लिए सरकार ने बैंको से संपर्क किया है। इसलिए जो भी इच्छुक व्यक्ति है वे सब सीधा बैंक जाकर आवेदन कर सकते है। 
4. रेहड़ी विक्रेताओं के लिए शुरू की गई इस लोन स्कीम में कुल कितने लोगो को सरकार ब्याज देगी ?
जो भी लोग 24 मार्च 2020 से पहले रेहड़ी विक्रेताओं या बताई गई श्रेणियों में से एक थे, ऐसे 50 लाख लाभार्थियों को सरकार 10-10 हजार का ऋण उपलब्ध कराएगी। 
5. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले ऋण की ब्याज दर कितनी है?
फेरीवाला सीधा 10,000 रूपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते है। जिसे वे एक साल में मासिक किस्तों में चूका सकते है। अगर कोई ऋण को समय पर या जल्दी चुकाना चाहता है तो उसे 7 %प्रतिवर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थी के बैंक कहते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हर छह महीने के आधार पर जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले लोन को समय से पहले चुकाने पर कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा। 
6. शहरी स्थानीय समुदाय द्वारा पीएम स्वनिधि स्कीम का कार्यान्वन? 
शहरी स्थानीय समुदाय इस योजना के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे इसी वजह से यह योजना महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है,लोन लेने के लिए क्या -क्या जरुरी है,लोन कैसे और कहा से मिलेगा,इसकी लाभार्थी योजना में कौन लोग शामिल होंगे इन सबकी जानकारी हम आपको देंगे। 

अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Content/PDFDocs/FAQHindi.pdf  

No comments:

Post a comment