New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

New Sarkari Yojana List 2022 (नई सरकारी योजनाओं की सूची)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2022, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

झारखण्ड मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2023-24 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म | Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana (MMSPY) 2023-24 Apply Online Form, Eligibility

***मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2023 के बारे में बताएंगे। कैबिनेट ने 10वीं के बाद ही चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देने के लिए "Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana" पर सहमति दे दी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण (CM Education Encouragement Scheme Apply Online) कहाँ करना है। साथ ही आप जान सकते है की मुख्य मंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म (MMSPY Scheme Form) के साथ कौन से दस्तावेज लगेंगे, पात्रता क्या होगी व अन्य सभी जानकारी।

क्या है झारखण्ड मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2023-24

Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana के तहत 10वीं के बाद तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तैयारी कराई जाएगी। मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 10वीं के बाद ही चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देगी। कुल सात तरह के तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की कोचिंग के लिए सहायता की जाएगी। इनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, CLAT, मास कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग, CA और ICWA शामिल है।
पहले वर्ष 80,000 छात्रों को मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana का लाभ इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आने वाले परिवारों को राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले आरक्षण नीति के अनुरूप दिया जाएगा। मेधावी छात्रों का चयन प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा। 

Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana को कैबिनेट की स्वीकृति

झारखण्ड के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, Law, Mass Communication, फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट / ICWA से सम्बंधित प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था हेतु मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना की स्वीकृति।
झारखण्ड कैबिनेट ने Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana को स्वीकृति 10 नवंबर 2022 को दी है.

Short Brief on Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana 

Name of SchemeMukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana
in Hindiमुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना
State NameJharkhand
Objective10वीं के बाद तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तैयारी कराई जाएगी। 
Implementation Year2023 onward
Cabinet Approval10 November 2022
Course List Engineering, Medical, Law, Mass Communication, Fashion Designing, Hotel Management, CA/ICWA
Benefitप्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था. चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देगी। 
Number of Student to Get Benefit in 1st phase80,000

List of Documents Required for CM Shiksha Protsahan Scheme

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र (10वीं पास) 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल फ़ोन नंबर
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

Jharkhand CM Coaching Fees / Scholarship Scheme Eligibility

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता पूरी करनी होगी:-
  • आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी हो।
  • केवल इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आने वाले परिवार के युवा ही Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदन करने वाले युवा की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कम से कम 10वीं पास हो।

How to Apply Online for Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया की शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लाभुक केवल प्रतियोगिता के आधार पर ही चुने जाएंगे। तो इसके लिए सभी आवेदनकर्ता को Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana online application / registration form भरना होगा। आवेदनकर्ता ऑफलाइन या ऑनलाइन, किसी भी माध्यम से भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Apply Online करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा और इसके बाद झारखंड शिक्षा प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीँ ऑफलाइन आवेदन के लिए आप को अपने निकटतम कोचिंग सेंटर पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ अपना पंजीकरण करवाना होगा और इस प्रकार आप संबंधित योजना में अपना ऑफलाइन आवेदन भी करवा सकते हैं।

Also Read - Mukhyamantri Sarathi Yojana Form
Also Read - GSCCY Apply Online

Post a Comment

0 Comments