Yogi Yojana | Sarkari Yojana | PM Yojana Adda

Yogi Yojana List (All Sarkari Yojana at One Place)

प्रधानमंत्री मोदी एवं विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाएं, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएँ 2024, सरकारी योजना हिंदी और अंग्रेजी में योगी योजना वेबसाइट पर

Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana (MMSPY) 2024-25 Apply Online Form, Eligibility

***मेरे प्यारे साथियों*** आज हम आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में बताएंगे। कैबिनेट ने 10वीं के बाद ही चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देने के लिए "Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana" पर सहमति दे दी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण (CM Education Encouragement Scheme Apply Online) कहाँ करना है। साथ ही आप जान सकते है की मुख्य मंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म (MMSPY Scheme Form) के साथ कौन से दस्तावेज लगेंगे, पात्रता क्या होगी व अन्य सभी जानकारी।

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना in Jharkhand Budget 2024-25

27 फ़रवरी 2024 को वित्त मंत्री ने झारखण्ड बजट 2024-25 पेश किया। अपना बजट भाषण देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि "महोदय, विषम आर्थिक चुनौतियों के बावजूद हमने अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ उनका ध्यान रखा जो अपनी आवाज उठाने में सक्षम नहीं है। हमने विकास की राह में सबसे अंतिम पंक्ति के व्यक्तियों को आगे लाने का प्रयास किया है। सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना, सुखाड़ राहत, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, मराङ गोमके जयपाल सिंह मुण्डा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना, झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, सावित्री बाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना, धोती-लुंगी-साड़ी योजना, अबुआ आवास योजना सहित कई योजनाएं हमारी गठबंधन की सरकार ने शुरू की हैं। साथ ही, प्री एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की राशि में लगभग तीन गुणा की वृद्धि की गई है। यह सब सीधे जनता की आकांक्षाओं, उम्मीदों और उनके उत्थान से जुड़ी हुई हैं।"

Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana in Jharkhand Budget 2023-24  

Finance Minister presented Jharkhand Budget 2023-24 on 3 March 2023. While presenting Jharkhand Budget Speech 2023-24, FM said "अध्यक्ष महोदय, छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना एवं प्रतियोगिता परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग हेतु मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना एवं एकलव्य प्रशिक्षण योजना का कार्यान्वयन किया जायेगा, जिसमें लगभग 37,000 छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य है"।

क्या है झारखण्ड मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2024

Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana के तहत 10वीं के बाद तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तैयारी कराई जाएगी। मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 10वीं के बाद ही चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देगी। कुल सात तरह के तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की कोचिंग के लिए सहायता की जाएगी। इनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, CLAT, मास कम्युनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग, CA और ICWA शामिल है।
पहले वर्ष 80,000 छात्रों को मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। Jharkhand Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana का लाभ इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आने वाले परिवारों को राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले आरक्षण नीति के अनुरूप दिया जाएगा। मेधावी छात्रों का चयन प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा। 

Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana को कैबिनेट की स्वीकृति

झारखण्ड के विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, Law, Mass Communication, फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट / ICWA से सम्बंधित प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था हेतु मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना की स्वीकृति।
झारखण्ड कैबिनेट ने Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana को स्वीकृति 10 नवंबर 2022 को दी थी.

Short Brief on Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana 

Name of SchemeMukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana
in Hindiमुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना
State NameJharkhand
Objective10वीं के बाद तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तैयारी कराई जाएगी। 
Implementation Year2023, 2024, 2025 and so on
Cabinet Approval10 November 2022
Course List Engineering, Medical, Law, Mass Communication, Fashion Designing, Hotel Management, CA/ICWA
Benefitप्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था. चयनित छात्रों को कोचिंग संस्थान की फीस के साथ साथ हर माह 2500 रूपये की छात्रवृति देगी। 
Number of Student to Get Benefit in 1st phase80,000

List of Documents Required for CM Shiksha Protsahan Scheme

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र (10वीं पास) 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल फ़ोन नंबर
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

Jharkhand CM Coaching Fees / Scholarship Scheme Eligibility

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता पूरी करनी होगी:-
  • आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी हो।
  • केवल इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आने वाले परिवार के युवा ही Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदन करने वाले युवा की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कम से कम 10वीं पास हो।

How to Apply Online for Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया की शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लाभुक केवल प्रतियोगिता के आधार पर ही चुने जाएंगे। तो इसके लिए सभी आवेदनकर्ता को Mukhyamantri Shiksha Protsahan Yojana online application / registration form भरना होगा। आवेदनकर्ता ऑफलाइन या ऑनलाइन, किसी भी माध्यम से भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Apply Online करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा और इसके बाद झारखंड शिक्षा प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीँ ऑफलाइन आवेदन के लिए आप को अपने निकटतम कोचिंग सेंटर पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ अपना पंजीकरण करवाना होगा और इस प्रकार आप संबंधित योजना में अपना ऑफलाइन आवेदन भी करवा सकते हैं।

Also Read - Mukhyamantri Sarathi Yojana Form
Also Read - GSCCY Apply Online

Post a Comment

0 Comments