YOGIYOJANA.CO.IN : सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में, सरकारी योजना : Sarkari Yojana in Hindi / English | प्रधानमंत्री व राज्य सरकार की योजनाएं 2020​

Monday, 19 October 2020

दिल्ली मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2020 (राशन की होम डिलीवरी स्कीम) | Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana - Doorstep Delivery of Ration Scheme

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना (Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana) के बारे में बताएंगे। 21 जुलाई 2020 को दिल्ली राज्य के मुख्य मंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने राशन की होम डिलीवरी स्कीम (Delhi ration home delivery scheme) की घोषणा की है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि क्या है मुख्य मंत्री घर घर राशन योजना 2020 और भारत देश की राजधानी में कब से होगी राशन की डोरस्टेप डिलिवरी।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने राशन की होम डिलिवरी को मंजूरी दे दी है। इसे मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana) नाम दिया गया है। आइये अब इस स्कीम के बारे में सारी बातें जानते हैं। दिल्ली में रहनेवाले लोगों को आनेवाले दिनों में घर बैठे राशन मिलेगा यानी किसी को सरकारी राशन के लिए दुकान पर जाकर धक्के नहीं खाने होंगे।
इस नयी राशन डिलीवरी योजना की विस्तार से जानकारी आपको देते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है की दिल्ली राज्य के सभी गरीब परिवारों को राशन मिल सके और कोई भी व्यक्ति सस्ती दरों पर राशन से वंचित ना रहे। 
 

दिल्ली मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2020 (Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana)  

घर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। वे लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं वे इसका फायदा उठा सकेंगे।

सीएम केजरीवाल द्वारा दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ़ राशन स्कीम 2020 की घोषणा   

केजरीवाल ने कहा कि, व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए यह बहुत खुशी की बात है, क्योंकि राजनीति में आने से पहले मैं और मनीष सिसोदिया जी "परिवर्तन" नाम की संस्था चलाया करते थे। दिल्ली की झुग्गी बस्तियों के अंदर गरीब लोगों के साथ और उनके हक के लिए काम किया करते थे। जब उनको राशन नहीं मिलता था तो उनको राशन दिलाने के लिए काम करते थे। सूचना का अधिकार (RTI) कानून का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हमने लोगों को राशन दिलवाने में किया। उन दिनों में लोगों का राशन चोरी हो जाया करता था और पूरा राशन नहीं मिलता था। सरकारी कागजात में तो एंट्री हो जाती थी कि हमने सबको राशन दे दिया और सब के फर्जी अंगूठे भी लग जाते थे।

गरीबों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल आगे बोले कि, जिस तरह हमने डोर स्टेप डिलीवरी ऑफर सर्विस किया था इसी तरह से गवर्नेंस के क्षेत्र में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ़ राशन बहुत बड़ा कदम होगा। इस योजना के लागू होने पर गरीब लोगों के घर राशन भिजवाया जाएगा, उन्हें राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह राशन की होम डिलीवरी करना एक बहुत ही क्रांतिकारी कदम है। वर्षों से हमारा सपना था कि गरीब को इज्जत से राशन मिले, आज वो सपना पूरा हुआ।

कैसे पहुंचेगा घर-घर तक सामान

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि, एफसीआई के गोदाम से गेहूं लेकर उसकी पिसाई व पैकेजिंग करवाई जाएगी। चावल और चीनी आदि सामानों की भी पैकिंग होगी। इसके बाद पैक्ड राशन लोगों के घर-घर तक पहुंचाया जाएगा।

लोगों के पास होगा होम डिलीवरी या दुकान से खरीदने का विकल्प

लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहते हैं या घर पर। वह होम डिलीवरी या दुकान से खरीदने का विकल्प ले सकते हैं। सरकार की योजना है कि अगले छह से सात महीने में राशन की होम डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है।

दिल्ली में कैसे काम करेगी राशन की होम डिलीवरी स्कीम

केजरीवाल ने बताया कि यह योजना घर-घर राशन पहुंचाने की है। इसमें सरकारी राशन की दुकानों से राशन ले जाने के पात्र लोगों को टोल फ्री नंबर दिया जाएगा। उस पर फोन करके वह अपना आर्डर प्लेस करेंगे। तय समय में उनके पास राशन पहुंचवा दिया जाएगा। 
यह दिल्ली में पहली बार होगा की दिल्ली राज्य सरकार द्वारा राशन के माफियाओं पर नकेल कासी जाएगी। राशन की होम डिलीवरी से भ्रष्टाचार कम होगा तथा गरीब लोगों तक इसकी पहुँच भी बढ़ेगी। 
  

सात महीने में शुरू हो जाएगी यह योजना

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार की यह योजना अगले सात महीने में शुरू हो जाएगी और इससे गरीबों को इज्जत से जीने का अधिकार मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष यानी 2020-21 के अंदर ही यह योजना शुरू हो जाएगी। यानी अगले साल मार्च से पहले यह योजना कभी भी शुरू हो सकती है।

घर-घर राशन योजना में क्या होगा

अबतक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में लगना होता था। दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के बाद अब राशन की होम डिलिवरी होगी। इसमें राशन कार्ड पर दिए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।

अगर मैं दुकान से ही राशन लेना चाहूं तो क्या करूं?

देखिए, दिल्ली सरकार ने इसमें ऑप्शन खुला रखा है। लोग चाहें तो घर बैठे राशन की डिलिवरी लें, वर्ना जैसा अबतक होता आया है। दुकान पर जाएं और राशन लें।

होम डिलिवरी में मिलेगा पिसा आटा

स्कीम के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि FCI के गोदाम से गेंहू उठाया जाएगा। उसे चक्की पर ले जाकर पीसा जाएगा। फिर आटे, चीनी और चावल के पैकिट बनाकर उन्हें लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। 
यह चीज समझने वाली है कि होम डिलिवरी में पिसा हुआ आटा मिलेगा और दुकान से मिलेंगे गेहूं।

क्या अगले महीने से मुझे घर बैठे राशन मिलेगा?

नहीं, ऐसा नहीं है। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि अभी इस योजना को सिर्फ मंजूरी मिली है। लागू होने में अभी 6-7 महीने लग जाएंगे।

वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगा

अरविंद केजरीवाल ने बोला कि जिस दिन ये स्कीम लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केद्र सरकार की स्कीम वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू कर दिया जाएगा। इसमें पूरे देश में एक ही राशन कार्ड होगा। फिर किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में मान्य होगा।

No comments:

Post a comment